×

'राष्ट्रवाद' पर RSS का बड़ा बयान, जानें क्या बोले मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत अपने किसी न किसी बयान की वजह से शुर्खियों में बने रहते हैं। अब एक बार फिर उन्होंने राष्ट्रवाद के मसले पर बड़ा बयान दिया है।

Roshni Khan
Published on: 20 Feb 2020 6:28 AM GMT
राष्ट्रवाद पर RSS का बड़ा बयान, जानें क्या बोले मोहन भागवत
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत अपने किसी न किसी बयान की वजह से शुर्खियों में बने रहते हैं। अब एक बार फिर उन्होंने राष्ट्रवाद के मसले पर बड़ा बयान दिया है। मोहन भागवत का कहना है कि राष्ट्रवाद जैसे शब्द में नाज़ी और हिटलर की झलक दिखाई पड़ती है। झारखंड की राजधानी रांची में RSS के प्रमुख मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान मोहन भागवत ने कहा कि RSS का विस्तार देश के लिए है क्योंकि हमारा लक्ष्य भारत को विश्वगुरू बनाना है।

ये भी पढ़ें:जामिया हिंसा पर सनसनीखेज खुलासा, अब सामने आये ये नए फुटेज…

आरक्षण बम: चुनाव से पहले भागवत ने छोड़ा अपना ये हथियार

'राष्ट्रवाद शब्द के इस्तेमाल से बचें'

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि राष्ट्रवाद जैसे शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका मतलब नाज़ी या हिटलर से निकाला जा सकता है, ऐसे में राष्ट्र या राष्ट्रीय जैसे शब्दों को ही प्रमुखता से इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने इस वक्त ISIS, कट्टरपंथ और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे बड़ी चुनौती हैं।

भारत कर सकता है दुनिया की अगुवाई

यहां मोहन भागवत ने कहा कि विकसित देश क्या करते हैं, वो अपने व्यापार को हर देश में फैलाना चाहते हैं। इसके जरिए वो अपनी शर्तों को मनवाना चाहते हैं।

RSS प्रमुख ने कहा कि दुनिया के सामने जो बड़ी समस्याएं हैं, उनसे सिर्फ भारत ही निजात दिलवा सकता है ऐसे में हिंदुस्तान को दुनिया का नेतृत्व करने की सोचना चाहिए। देश की एकता ही असली ताकत है, इसका आधार अलग हो सकता है लेकिन मकसद समान ही है।

ये भी पढ़ें:मौसम ने ली करवट, लोगों के छूटने लगे पसीने, हो सकती है हल्की बूंदाबांदी

'हिंदुत्व के एजेंडे पर आगे बढ़ेगा RSS'

हिंदुत्व के मसले पर RSS प्रमुख बोले कि हिंदू ही एक ऐसा शब्द है जो भारत को दुनिया के सामने सही तरीके से पेश करता है। भले ही देश में कई धर्म हों, लेकिन हर व्यक्ति एक शब्द से जुड़ा है जो हिंदू है। ये शब्द ही देश के कल्चर को दुनिया के सामने दर्शाता है। उन्होंने कहा कि संघ देश में विस्तार के साथ-साथ हिंदुत्व के एजेंडे पर आगे बढ़ता रहेगा जो देश को जोड़ने का काम करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को मानवता के साथ जीना सीखना होगा, इसके लिए देश से प्यार करना जरूरी है। संघ में हम अपने कार्यकर्ताओं को इसी बारे में ज्ञान देते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story