×

सोनिया ने किया कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, छीन लिए इनके पद, इन्हें मिली जिम्मेदारी

कांग्रेस ने पार्टी के कायाकल्प की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने शुक्रवार को बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया है। इसके साथ ही पार्टी ने कई राज्यों में प्रभारी भी बदल दिए हैं।

Newstrack
Published on: 11 Sep 2020 4:55 PM GMT
सोनिया ने किया कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, छीन लिए इनके पद, इन्हें मिली जिम्मेदारी
X
कांग्रेस ने शुक्रवार को बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया है। इसके साथ ही पार्टी ने कई राज्यों में प्रभारी भी बदल दिए हैं। कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को महासचिव पद से हटा दिया है।

नई दिल्ली: कांग्रेस ने पार्टी के कायाकल्प की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने शुक्रवार को बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया है। इसके साथ ही पार्टी ने कई राज्यों में प्रभारी भी बदल दिए हैं। कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को महासचिव पद से हटा दिया है। आजाद हरियाणा राज्य के प्रभारी थे।

मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने गुलाम नबी आजाद समेत चार अन्य वरिष्ठ नेताओं की भी महासचिव पद से छुट्टी कर गी बै। पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया गया है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बयान जारी कहा है कि आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से हटा दिया गया है। गौरतलब है कि संगठनात्मक बदलाव को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में गुलाम नबी आजाद शामिल थे। हालांकि पार्टी ने आजाद को कार्य समिति में जगह दी है।



यह भी पढ़ें...दाऊद पर मेहरबान BMC: कोर्ट की फटकार, फिर भी नहीं गिराया डॉन का आशियाना

कांग्रेस ने चिट्ठी विवाद के बाद 24 अगस्त को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में बनी सहमति के बाद एक छह सदस्यों वाली विशेष समिति भी गठित की है। यह समिति पार्टी के संगठन और कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी की मदद करेगी।



इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला को शामिल किया गया है। सुरजेवाला और तारिक अनवर को पार्टी के नए महासचिव नियुक्त किया गया है।



यह भी पढ़ें...आ रहा राफेल का दूसरा खेप, चीन की अकड़ होगी ढीली, भारत की तैयारी पूरी

इस फेरबदल में सबसे ज्यादा फायदा राहुल गांधी के करीबी रणदीप सिंह सुरजेवाला को हुआ है। छह सदस्यों वाली विशेष समिति के अलावा सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया है और कर्नाटक का प्रभारी भी नियुक्त किया गया है। पार्टी ने मधुसूदन मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। प्रियंका गांधी को यूपी का प्रभारी बनाया गया है, तो वहीं केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।



यह भी पढ़ें...तानाशाह का फरमान: तुरंत मारो गोली, चीन सीमा पर परिंदा भी न आए नजर

मिली जानकारी के मुताबिक, मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश की, हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। तो वहीं जितिन प्रसाद को कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का प्रभारी नियुक्त किया है। चिट्ठी लिखने वालों में जितिन प्रसाद भी शामिल थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story