×

युवाओं को रास नहीं आ रही कांग्रेस? पहले सिंधिया और अब पायलट ने किया किनारा

राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत से खींचतान के बाद सचिन पायलट को डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया है। कांग्रेस ने राजस्थान में सचिन पायलट के लिए पार्टी के दरवाजे बंद कर लिए हैं।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 5:43 PM GMT
युवाओं को रास नहीं आ रही कांग्रेस? पहले सिंधिया और अब पायलट ने किया किनारा
X

जयपुर: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत से खींचतान के बाद सचिन पायलट को डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया है। कांग्रेस ने राजस्थान में सचिन पायलट के लिए पार्टी के दरवाजे बंद कर लिए हैं।

इसके बाद से अब ये तय माना जा रहा है कि पायलट और कांग्रेस पार्टी के बीच संबंधों का पटाक्षेप हो जाएगा।

गहलोत की बल्ले-बल्ले: समर्थन में आए 109 MLA, पायलट के साथ 16 विधायक

कांग्रेस के युवा चेहरे एक के बाद एक होते गए अलग

कांग्रेस पार्टी में अगर राहुल गांधी के बाद युवा चेहरों के तौर पर सबसे ज्यादा किसी का नाम चर्चा में रहता था तो वे थे ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट।

सचिन पायलट पार्टी में अनदेखी से ऐसे नाराज हुए कि मध्य प्रदेश में 15 साल सत्ता में आई कांग्रेस पार्टी को 15 महीने में ही गिराकर पार्टी से अलग हो गए।

बीजेपी ने उन्हें हाथों हाथ लिया। वहीं कुछ इसी तरह के आरोप सचिन पायलट के भी हैं। सीएम अशोक गहलोत के बीजेपी से सम्पर्क में होने और उनकी सरकार गिराने का आरोप लगाने से सचिन पायलट इस कदम आहत हुए कि उन्होंने पार्टी मीटिंग में जाना ही बंद कर दिया।

इसे अनुशासनहीनता मानते हुए कांग्रेस पार्टी ने उन्हें डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी से हटाये हुए पार्टी से बेदखल कर दिया। इसके बाद भी न तो सीएम अशोक गहलोत शांत बैठे और न ही सचिन पायलट।

जहां अशोक गहलोत पूर्ण बहुमत होने का दावा करते रहे। वही पायलट गहलोत सरकार पर अल्पमत में होने का आरोप लगाकर निशाना साधते रहे।

अब पार्टी से बेदखल किये जाने के बाद ये माना जा रहा है कि पायलट राजस्थान में गहलोत सरकार के विधायकों को तोड़ने पर गहलोत सरकार को गिराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

पायलट से गिन-गिनकर हिसाब लेगी गहलोत सरकार, लेने जा रही ये बड़ा एक्शन

सियासी फायदे के लिए ये सब कर रहे पायलट: कांग्रेस

सियासी जानकारों के मुताबिक युवा नेताओं के कांग्रेस से अलग होने का कारण वरिष्ठ नेताओं के साथ उनका मतभेद और राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से हटने के बाद खुद को पार्टी में असुरक्षित महसूस करना है।

वही कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता कहते हैं कि पायलट ऐसा केवल अपने राजनीतिक फायदे के लिए कर रहे हैं।

उन्हें पार्टी ने बहुत कुछ दिया। अब वो अपने फायदे के लिए पार्टी के हित को नुकसान पहुंचाकर ऐसे कदम उठा रहे हैं।'

पायलट के समर्थन में उतरे कई दिग्गज कांग्रेसी

जैसे ही सचिन पायलट के डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष से हटाये जाने की खबरें मीडिया में आई। पायलट के समर्थन में समर्थकों का सोशल मीडिया पर सैलाब उमड़ पड़ा।

जिसके बाद से सचिन पायलट ने समर्थन करने वालों का आभार जताया है। राजस्थान में मचे सियासी संग्राम को लेकर जितिन प्रसाद से लेकर प्रिया दत्त तक पायलट के समर्थन खड़े दिखाई दे रहे हैं।

सचिन पायलट ने कई नेताओं से मिले समर्थन के बाद ट्वीट किया, ‘आज मेरे समर्थन में जो भी सामने आए हैं, उन सभी को मेरा हार्दिक धन्यवाद और आभार। राम राम सा!’

इससे पहले समर्थन करते हुए प्रिया दत्त ने ट्वीट किया, ‘एक और दोस्त ने पार्टी छोड़ दी। साचिन और ज्योतिरादित्य सहकर्मी और अच्छे दोस्त थे।

पायलट के समर्थन में उतरे कई दिग्गज कांग्रेसी, अपनी ही पार्टी पर बोला बड़ा हमला

Newstrack

Newstrack

Next Story