×

देश की जनता को जल्द ही मिल सकता है यूनिवर्सल सेलरी का गिफ्ट

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सरकार जल्द ही एक ऐसी स्कीम शुरू करने जा रही है, जिसके बाद बिना कुछ किए बेरोजगारों के खाते में हर महीने एक निश्चित रकम जमा हो जाएंगी।

SK Gautam
Published on: 23 May 2019 6:03 PM GMT
देश की जनता को जल्द ही मिल सकता है यूनिवर्सल सेलरी का गिफ्ट
X

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को भारी सफलता मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवा मतदाताओं को जल्द ही यूनिवर्सल सेलरी का रिटर्न गिफ्ट दे सकते हैं। कल से ही इस दिशा में कवायद शुरू हो जाएगी। नरेंद्र मोदी जल्द ही देश के बेरोजगारों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सरकार जल्द ही एक ऐसी स्कीम शुरू करने जा रही है, जिसके बाद बिना कुछ किए बेरोजगारों के खाते में हर महीने एक निश्चित रकम जमा हो जाएंगी।

जी हां यही है यूनिवर्सल बेसिक इनकम यानी UBI। माना जा रहा है कि नयी सरकार पदारूढ़ होने के बाद पहली ही कैबिनेट में इस पर चर्चा कर इसे लागू कर सकती है।

साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई थी। ऐसे में उम्‍मीद है कि मोदी सरकार रिटर्न गिफ्ट के रूप में इस बड़ी योजना का ऐलान कर सकती है।

ये भी देखें : अनुष्का को इन दिनों हो रही है ये दिक्कतें, नहीं करना चाहती पति विराट को परेशान

क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

यह एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत देश के हर नागरिक को बिना किसी शर्त के एक निश्चित रकम दी जाएगी, ताकि लोगों की आवश्यक जरूरत पूरी हो सके। इस योजना के तहत हर नागरिक के खाते में बिना किसी शर्त के एक तय राशि डाली जाती है जिससे वह अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

पिछले दो सालों से सरकार इस पर काम कर रही है। इसके ट्रायल भी किए जा चुके हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व सफलता मिलने के बाद सरकार इस स्कीम को लागू कर लोगों को रिटर्न गिफ्ट का तोहफा देगी। इस स्कीम के तहत कम से कम 20 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

माना जा रहा है कि अब मोदी सरकार किसानों को खुश करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। मोदी सरकार यूबीआई को कर्ज माफी के तोड़ के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है। किसानों की कर्ज माफी के जवाब में मोदी सरकार अब हर महीने एक तय रकम देने वाली इस योजना पर विचार कर रही है।

ये भी देखें : मोदी लहर के बावजूद रायबरेली की जनता ने सोनिया पर जताया भरोसा

'यूनिवर्सल बेसिक इनकम' के माध्यम से 10 करोड़ लोगों को घर बैठे सैलरी देने की योजना है। स्कीम के तहत सरकार हर महीने 2000-2500 रुपए देने पर विचार कर रही है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए लोगों को अपना बैंक खाता आधार से लिंक कराना होगा आधार लिंक होने के बाद ही लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story