×

उद्धव सरकार को राहत, EC ने महाराष्ट्र में MLC चुनाव कराने का किया फैसला

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट खत्म होता दिख रहा है। चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद चुनाव कराने का फैसला ले लिया है। जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और 21 दिनों के अंदर चुनाव को संपन्न करा लिया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 1 May 2020 6:11 AM GMT
उद्धव सरकार को राहत, EC ने महाराष्ट्र में MLC चुनाव कराने का किया फैसला
X

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट खत्म होता दिख रहा है। चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद चुनाव कराने का फैसला ले लिया है। जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और 21 दिनों के अंदर चुनाव को संपन्न करा लिया जाएगा। 27 मई से पहले सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दी ये सलाह, जानिए क्यों कहा चलताऊ बयान न दें

क्या कहा था राज्यपाल ने

राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने गुरुवार को चुनाव आयोग से गुजारिश की कि वह महाराष्ट्र विधान परिषद की खाली पड़ी नौ सीटों के लिए चुनाव कराने की घोषणा करे। मालूम हो कि उद्धव इस समय किसी भी सदन के सदस्य नहीं है।

उन्होंने 28 नवंबर, 2019 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें शपथ ग्रहण के छह महीने के भीतर यानी 28 मई तक विधान मंडल के किसी भी सदन का सदस्य बनना है। यदि ऐसा नहीं हो सका तो वह मुख्यमंत्री पद पर नहीं रह सकेंगे।

राजभवन से जारी एक बयान में कहा गया है कि चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग को पत्र लिखने के लिए राज्यपाल से अनुरोध करने संबंधी उद्धव ठाकरे का लिखा पत्र उन्हें बृहस्पतिवार शाम को सौंपा गया।

महाराष्ट्र में साधुओं की हत्या पर संतों में आक्रोश, डिजिटल मीटिंग में बनाई रणनीति

उद्धव के लिए विधानमंडल के किसी सदन में निर्वाचित होना जरूरी

इसमें कहा गया है था कि यह पत्र राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना सचिव मिलिंद नारवेकर ने सौंपा। ये नौ सीटें 24 अप्रैल से रिक्त हैं। उद्धव ठाकरे राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, ऐसे में उन्हें 27 मई 2020 से पहले विधानमंडल के किसी सदन में निर्वाचित होना पड़ेगा।

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस संकट के चलते इन नौ सीटों पर चुनाव प्रक्रिया रोक रखी थी। ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जिसके बाद उन्हें छह महीने के अंदर राज्य विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य बनना होगा।

राज्य मंत्रिमंडल ने विधान परिषद में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किये जाने वाले एक सदस्य के रूप में ठाकरे के नाम की सिफारिश की थी। इस बीच, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने आयोग को अलग-अलग पत्र लिखकर विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया है।

ताकि उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को लेकर अनिश्चितता समाप्त हो सके। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखने के राज्यपाल के फैसले का स्वागत किया है।

महाराष्ट्र में विकराल हो रहा कोरोना: एक दिन में आए नए मामलों ने उड़ाए होश

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story