×

नंदीग्राम में ममता-शुभेंदु को टक्कर देंगी मीनाक्षी, माकपा ने उतारा चुनाव मैदान में

नंदीग्राम विधानसभा सीट पर इस बार पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं। ममता बनर्जी के इस सीट से चुनाव लड़ने के एलान के बाद ही यह सीट हॉट सीट माने जाने लगी है।

Shivani
Published on: 10 March 2021 4:02 PM GMT
नंदीग्राम में ममता-शुभेंदु को टक्कर देंगी मीनाक्षी, माकपा ने उतारा चुनाव मैदान में
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट मानी जा रही नंदीग्राम से अब माकपा ने भी अपने पत्ते खोल दिए हैं। इस महत्वपूर्ण विधानसभा सीट से वाममोर्चा-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन की ओर से युवा नेता मीनाक्षी मुखर्जी को उतारा गया है।

राज्य की मुख्यमंत्री और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने बुधवार की दोपहर इस सीट से नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है जबकि भाजपा के उम्मीदवार और राज्य के पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी 12 मार्च को यहां से पर्चा दाखिल करेंगे।

हेवीवेट उम्मीदवारों का करना होगा सामना

माकपा के युवा संगठन डीवीएफआई की अध्यक्ष मीनाक्षी को यहां हेवीवेट उम्मीदवारों का मुकाबला करना होगा। वैसे वाममोर्चा के चेयरमैन विमान बोस ने दावा किया कि मीनाक्षी भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों का सामना मजबूती के साथ करेंगी।

ये भी पढ़ेँ- ममता पर हमला: CM ने लगाया बड़ा आरोप, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

ममता और शुभेंदु के अपने-अपने दावे

नंदीग्राम विधानसभा सीट पर इस बार पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं। ममता बनर्जी के इस सीट से चुनाव लड़ने के एलान के बाद ही यह सीट हॉट सीट माने जाने लगी है। इस विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होना है। माना जा रहा है कि 12 मार्च को शुभेंदु अधिकारी के नामांकन के बाद इस क्षेत्र में चुनावी तकरार और तीखी हो जाएगी।

west-bengal-election-2021-battle-for-nandigram-cpm-minakshi-mukherjee-take-on-tmc-mamata-and-bjp-subhendu-adhikari

नामांकन के पहले से ही शुभेंदु अधिकारी इस चुनाव क्षेत्र में ममता बनर्जी को पराजित करने का दावा करते रहे हैं। दूसरी ओर ममता बनर्जी का कहना है कि उन्हें नंदीग्राम के लोगों पर पूरा भरोसा है और यहां के लोग एक बार फिर टीएमसी में ही अपना भरोसा जताएंगे।

पूरी दमदारी से चुनाव लड़ेंगे मीनाक्षी

नंदीग्राम विधानसभा सीट को पहले भाकपा का गढ़ माना जाता रहा है। 1952 से ही इस विधानसभा सीट पर भाकपा चुनाव लड़ती रही है। 2009 के उपचुनाव से पहले टीएमसी को कभी इस सीट पर जीत नहीं हासिल हुई थी। ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी का नाम सामने आने के बाद वाम-कांग्रेस गठबंधन की ओर से भी इस सीट पर हेवीवेट उम्मीदवार को खड़ा करने की चर्चा थी।

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल चुनाव: मिथुन को मिली Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, कमांडों करेंगे रक्षा

इसके लिए माकपा की ओर से कई नामों पर चर्चा की गई और आखिरकार मीनाक्षी मुखर्जी के नाम पर मुहर लगा दी गई। वाम मोर्चा की ओर से दावा किया गया है कि मीनाक्षी इस चुनाव क्षेत्र में पूरी दमदारी के साथ चुनाव लड़ेंगी।

शुभेंदु के नामांकन को बिग शो बनाएगी भाजपा

नंदीग्राम से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नामांकन दाखिल होने के बाद भाजपा अपने उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के नामांकन को बिग शो बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। शुभेंदु इस विधानसभा सीट से शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे और उनके नामांकन के समय अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे।

इन बड़े चेहरों के अलावा भाजपा के कई राज्यस्तरीय नेता भी नामांकन के समय शुभेंदु के साथ होंगे। इस विधानसभा सीट पर शुभेंदु ममता बनर्जी को कड़ी चुनौती देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। भाजपा ने इस विधानसभा सीट की लड़ाई को प्रतिष्ठा की लड़ाई बना लिया है और पार्टी पूरी ताकत झोंकने की कोशिश में जुटी हुई है।

माकपा ने सिंगूर से सृजन को उतारा

नंदीग्राम की तरह ही सिंगूर विधानसभा सीट को भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है और माकपा ने इस विधानसभा सीट पर सृजन भट्टाचार्य को चुनाव लड़ने का एलान किया है। तृणमूल कांग्रेस ने इस बार इस विधानसभा सीट पर 4 बार के विधायक रविंद्र नाथ भट्टाचार्य की जगह बेचाराम मन्ना को चुनाव मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ेँ- उत्तराखंड: सही साबित हुई Newstrack की न्यूज, सीएम हुए तीरथ सिंह रावत

नंदीग्राम और सिंगूर बड़ी सियासी गतिविधियों का गढ़ रहा है और यही कारण है कि इन दोनों विधानसभा सीटों पर हर किसी की नजर लगी हुई है। अब देखने वाली बात यह होगी कि दो मई के नतीजे किस पार्टी के पक्ष में जाते हैं।

Shivani

Shivani

Next Story