×

तीस साल बाद गढ़ के बाहर चुनाव लड़ेंगी ममता, बड़ा सियासी संदेश देने की मंशा

नंदीग्राम के चुनावी रण में ममता बनर्जी को इस बार बड़ा सियासी मुकाबला लड़ना होगा क्योंकि उनके खिलाफ भाजपा की ओर से शुभेंदु अधिकारी को उतार दिया गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 9 March 2021 4:13 PM GMT
तीस साल बाद गढ़ के बाहर चुनाव लड़ेंगी ममता, बड़ा सियासी संदेश देने की मंशा
X
ममता को किस बात का डर, बोलीं- BJP कर रही बदले की राजनीति

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बार सबसे बड़ा सियासी दांव चला है। वे 30 साल बाद अपने चुनाव क्षेत्र के दायरे से बाहर निकलकर इस बार नंदीग्राम से किस्मत आजमाने जा रही हैं।

पहले माना जा रहा था कि वे नंदीग्राम के अलावा भवानीपुर सीट से भी किस्मत आजमाएंगी मगर ममता ने पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी करते समय हर किसी को चौंका दिया।

30 साल बाद छोड़ा अपना गढ़

नंदीग्राम के चुनावी रण में ममता बनर्जी को इस बार बड़ा सियासी मुकाबला लड़ना होगा क्योंकि उनके खिलाफ भाजपा की ओर से शुभेंदु अधिकारी को उतार दिया गया है। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि सियासी जंग में कौन नायक बनकर उभरता है।

ये भी पढ़ेँ- विधानसभा में एक्साइज बिल पास, नकली शराब बेचने वालों की खैर नहीं, होगी फांसी

अपने सियासी जीवन में चुनावी जंग में उतरने के बाद ममता बनर्जी लगातार भवानीपुर से जुड़ी रही हैं। 30 साल बाद यह पहला मौका है जब वे अपने मजबूत गढ़ से बाहर निकलकर चुनाव लड़ने जा रही हैं। ममता बनर्जी 1991 से लेकर 2011 तक लगातार कोलकाता दक्षिण सीट से सांसद रहीं।

MAMTA WEST BENGAL

दस साल से भवानीपुर से विधायक

इस लोकसभा सीट के अंतर्गत ही भवानीपुर विधानसभा सीट आती है। करीब 20 साल तक कोलकाता दक्षिण लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने के बाद ममता बनर्जी ने 2011 में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया। उस समय भी उन्होंने कोलकाता दक्षिण के अंतर्गत आने वाली भवानीपुर सीट को ही चुना और वे पिछले 10 सालों से इसी विधानसभा सीट से विधायक हैं।

सिर्फ एक सीट चुनकर सबको चौंकाया

तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ने शुक्रवार को पार्टी के 291 प्रत्याशियों की सूची जारी की। उन्होंने तीन विधानसभा सीटें अपने सहयोगी दल के लिए छोड़ दी हैं। ममता बनर्जी ने पहले ही नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का एलान कर दिया था मगर माना जा रहा था कि वे भवानीपुर और नंदीग्राम दोनों विधानसभा सीटों से चुनाव मैदान में उतरेंगी।

west-bengal

टीएमसी के सूची से ममता ने सियासी जानकारों को भी हैरान कर दिया है क्योंकि उन्होंने भाजपा की चुनौती को स्वीकार करते हुए सिर्फ नंदीग्राम सीट से ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

भाजपा ने इसलिए शुभेंदु को उतारा

सियासी जानकारों का कहना है कि ममता बनर्जी के इस फैसले के बाद साफ है कि पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में सबसे बड़ा संग्राम नंदीग्राम में ही लड़ा जाएगा। कभी ममता बनर्जी के काफी करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी यहां ममता बनर्जी से दो-दो हाथ करने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें-बंगाल में डूबेगी TMC: ममता को फिर बड़ा झटका, कई नेता भाजपा में होंगे शामिल

भाजपा ने शनिवार को पहले और दूसरे चरण की 57 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और नंदीग्राम से पार्टी की ओर से शुभेंदु अधिकारी को उतारा गया है। भाजपा की यह भी रणनीति है कि शुभेंदु अधिकारी को चुनाव मैदान में उतारकर ममता बनर्जी को कुछ समय तक इस चुनाव क्षेत्र में ही बांधे रखा जाए।

West Bengal Election Shubhendu Adhikari Compete From Nandigram Seat Against Mamata Benerjee

भवानीपुर से रिश्ता बनाए रखेंगी ममता

भवानीपुर विधानसभा सीट से ममता का आत्मीय रिश्ता रहा है और यही कारण है कि ममता ने कहा कि जरूरत पड़ने पर मैं फिर यहां से चुनाव लड़ूंगी। उनका यह भी कहना था कि मैं यहां से चुनाव लड़ूं या न लड़ूं मगर भवानीपुर हमेशा मेरे दिल में रहेगा और इस क्षेत्र पर मेरी पकड़ पहले की तरह ही बनी रहेगी। ममता ने अपनी इस पारंपरिक सीट पर इस बार अपने करीबी शोभन देव चट्टोपाध्याय को चुनाव मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें-नंदीग्राम में ममता की हूंकार: मंच पर किया चंडी पाठ, बताया कब जारी होगा मैनिफेस्टो

नंदीग्राम से सियासी संदेश देने की मंशा

सियासी जानकारों का मानना है कि भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ना ममता के लिए ज्यादा आसान था मगर नंदीग्राम से चुनाव लड़कर वे बड़ा सियासी संदेश देना चाहती हैं। उनका मकसद यह साबित करना है कि वे भाजपा की चुनौतियों से तनिक भी भयभीत नहीं हैं और नंदीग्राम में भाजपा का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Bengal Election mamata banerjee compete from nandigram assembly seat shubhendu adhikari challenged

इसके साथ ही वे पार्टी से बगावत करने वाले शुभेंदु अधिकारी को सबक भी सिखाना चाहती हैं। हाल के दिनों में शुभेंदु अधिकारी सहित टीएमसी के कई नेताओं ने बगावत करके भाजपा का दामन थामा है।

दो नायकों की लड़ाई पर टिकीं नजरें

पार्टी नेताओं की इस बगावत से ममता काफी नाराज हैं। वे नंदीग्राम से चुनाव लड़कर बड़ा सियासी संदेश देने में जुट गई हैं। ममता बनर्जी की तरह शुभेंदु अधिकारी भी नंदीग्राम आंदोलन के नायक रहे हैं और अब देखने वाली बात यह होगी कि दो नायकों की इस लड़ाई में आखिर बाजी जीतने में कौन कामयाब होता है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story