×

TMC के साथ माकपा में भी खलबली, महिला MLA ने की बगावत, BJP में होंगी शामिल

राज्य में बड़ी सियासी ताकत माने जाने वाली सीपीएम में भी खलबली मच गई है। हल्दिया से सीपीएम के विधायक तापसी मंडल ने पार्टी से बगावत कर दी है। उन्होंने एलान किया है कि वे शनिवार को होने वाली शाह की रैली में बीजेपी में शामिल हो जाएंगी।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 5:10 AM GMT
TMC के साथ माकपा में भी खलबली, महिला MLA ने की बगावत, BJP में होंगी शामिल
X
TMC के साथ माकपा में भी खलबली, महिला MLA ने की बगावत, BJP में होंगी शामिल

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में गरमाते सियासी माहौल के बीच सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ ही मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी में भी खलबली मच गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे के समय टीएमसी के नेताओं और विधायकों के इस्तीफे का दौर जारी है तो दूसरी ओर माकपा की एक विधायक तापसी मंडल ने भी बगावती तेवर दिखाते हुए भाजपा में शामिल होने का एलान कर दिया है। वैसे उनके भाजपा में शामिल होने से पहले ही पार्टी ने उन्हें निष्कासित करने का एलान किया है।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी को तगड़ा झटका, एक और TMC विधायक ने छोड़ी पार्टी

विधायक तापसी मंडल ने की बगावत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंच गए हैं। शाह का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी अपने विधायकों की बगावत से परेशान है। दूसरी ओर राज्य में बड़ी सियासी ताकत माने जाने वाली सीपीएम में भी खलबली मच गई है। हल्दिया से सीपीएम के विधायक तापसी मंडल ने पार्टी से बगावत कर दी है। उन्होंने एलान किया है कि वे शनिवार को होने वाली शाह की रैली में बीजेपी में शामिल हो जाएंगी।

file photo

विधायक ने पार्टी नेतृत्व को घेरा

सीपीएम विधायक मंडल ने भाजपा में शामिल होने के एलान के साथ ही पार्टी नेतृत्व को भी घेरा है। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी में मानसिक रूप से बेहद परेशान हो चुकी हूं। कठिन समय में पार्टी का साथ देने के बावजूद यह सच्चाई है कि राज्य के गरीबों तक पार्टी की कोई पहुंच नहीं है।

स्थानीय स्तर पर संगठन का ढांचा लगातार चरमराता जा रहा है। ऐसी स्थितियों में पार्टी में रहकर काम करने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्होंने भाजपा में शामिल होने का फैसला कर लिया है और वे शाह की रैली में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगी।

भाजपा में शामिल होने से पहले ही निष्कासन

तापसी मंडल के इस एलान के बाद माकपा नेतृत्व सक्रिय हो गया और मंडल के भाजपा में शामिल होने से पहले ही उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। हालांकि मंडल का कहना है कि पार्टी के इस कदम से उनकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ने वाला क्योंकि उन्होंने पहले ही पार्टी छोड़ने का एलान कर दिया है।

file photo

भी पढ़ें: सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दिल्ली के पुराने स्कूलों की फोटो ट्विटर पर पोस्ट की: संजय सिंह

वामदलों को लग सकते हैं और झटके

माना जा रहा है कि तापसी मंडल के इस कदम के बाद पार्टी के कुछ और नेता भी बगावती तेवर अपना सकते हैं। लंबे समय तक बंगाल में राज करने वाला वाम गठबंधन लगातार राज्य में कमजोर होता जा रहा है।

लगातार कमजोर हो रहा है वाम गठबंधन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2011 में वाम दलों के गठबंधन को सत्ता से बेदखल किया था और उसके बाद 2016 के चुनाव में भी सत्ता बरकरार रखी थी। पिछले 10 वर्षों के दौरान वाम नेतृत्व की ओर से संगठन को मजबूत बनाने की कोई ज्यादा कोशिश नहीं की गई।

राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव में भी मुख्य मुकाबला भाजपा और टीएमसी के बीच ही माना जा रहा है। ऐसे में वाम दलों के कई और नेता भी पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम सकते हैं। सियासी जानकारों का कहना है कि अभी विधानसभा चुनाव में चार-पांच महीने का वक्त है। आने वाले दिनों में और वाम नेताओं के पार्टी छोड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story