×

Lifestyle Tips: बच्चों को घर पर सिखाये कुछ क्रिएटिव, जानिए इस गर्मी की छुट्टियों में क्या सीखा सकते हैं आप उन्हें

Creative Activities For Kids: आइये जानते हैं इस गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चों को क्या क्या घर पर रहते हुए सीखा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 March 2023 7:39 PM GMT
Lifestyle Tips: बच्चों को घर पर सिखाये कुछ क्रिएटिव, जानिए इस गर्मी की छुट्टियों में क्या सीखा सकते हैं आप उन्हें
X
Creative Activities For Kids (Image Credit-Social Media)

Creative Activities For Kids: COVID-19 ने हम सबके जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है। इसने लोगों के बीच बातचीत करने और अपना खाली समय बिताने के तरीके को बदल दिया है। जहाँ एक बार फिर कोविड केसेस में थोड़ा उछाल आ रहा है वहीँ बच्चों की गर्मी की छुट्टियां भी जल्द शुरू होने वाली हैं। लेकिन बीते वर्षों ने हमें ये ज़रूर सीखा दिया कि घर पर रहकर भी हम बहुत कुछ कर सकते हैं। वहीँ कोविड ने ऑनलाइन शिक्षा से लेकर कई बेहतरीन कोर्सेज को भी काफी आसान बना दिया जहाँ कहीं जाने की ज़रूरत भी नहीं और आप आसानी से बच्चों की मदद करते हुए उन्हें काफी कुछ सीखा सकते हैं। आइये जानते हैं इस गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चों को क्या क्या घर पर रहते हुए सीखा सकते हैं।

कुछ क्रिएटिव सीखने में बच्चों की यूँ करें मदद

1) पपेट शो

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी:

छोटे कठपुतली थियेटर सामग्री (खाली गत्ते का बॉक्स, कैंची, गोंद, कपड़े के स्क्रैप, सजाने के लिए पेंट)

कठपुतली सामग्री या पपेट

क्या करें:

कठपुतली शो के लिए आपको सबसे पहले अपने बच्चे को एक रचनात्मक कहानी बनाने में मदद करनी होगी। याद रखें कि उन्हें वो शैली चुनने की आज़ादी है जो वो चाहते हैं - एक्शन से लेकर ड्रामा और फैंटेसी तक।

अनूठी कहानियों के साथ आना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए ये ठीक होगा अगर आपका बच्चा अपनी पसंदीदा कहानी या सुपर हीरो की कहानी से प्रेरित होकर इसे प्रेजेंट करें।

एक बार कहानी तय हो जाने के बाद, एक छोटा कठपुतली थियेटर बना सकते हैं। अपने गत्ते के बॉक्स को सावधानी से अलग करके शो शुरू करें, और फिर बॉक्स के मध्य पैनल में एक सुडौल थिएटर-टॉप आकार काटें।

फिर आप अपने बॉक्स के अंदर पेंट कर सकते हैं (जो बाहर हो जाएगा)। एक बार पेंट सूख जाने के बाद, बॉक्स को वापस एक साथ रख दें और अपने मंच पर पर्दे को गोंद की सहायता से कपड़े को चिपका दें।

अब वर्ण बनाने का समय आ गया है! कठपुतलियाँ बनाने के बहुत से तरीके हैं। आप उन्हें मोजे, पेपर बैग, टंग डिप्रेसर्स आदि का उपयोग करके बना सकते हैं।

आपके बच्चे को कहानी कहने के बारे में सीखने में मदद करने के लिए ये एक बेहतरीन गतिविधि है।

2) बटरफ्लाई पेंटिंग

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी:

टंग डिप्रेसर्स
पेंट
वॉटरकलर पेपर, ऐक्रेलिक पेपर, या कार्ड स्टॉक (कुछ ऐसा मोटा जो फट न जाए क्योंकि ये पेंट को सोख लेता है)
गोंद
कैंची
पाइप सफाई करने वाला

क्या करें:
कागज पर एक तितली के पंख बनाकर शुरू करें और ध्यान से उन्हें एक टुकड़े के रूप में काट लें (अलग से नहीं)। पंखों के ठीक बीच में एक पंख को दूसरे पंख के ऊपर से मोड़ें और फिर उसे खोल दें। इसके बाद, अपने बच्चे को किसी भी पैटर्न या रंगों का उपयोग करके एक पंख पेंट करने के लिए प्रोत्साहित करें।

एक पंख को पेंट करने के बाद, अपने बच्चे को कागज को एक साथ मोड़ने में मदद करें और फिर धीरे-धीरे उसे खोल दें। ये एक तितली जैसी आकृति को प्रकट करेगा। इसे सूखने दें। याद रखिएगा कि पंखों को एक साथ मोड़ने पर पेंट इतना अधिक न हो कि वह टपकने लगे। एक बार जब पंख सूख जाते हैं, तो तितली के बीच में एक टंग डिप्रेसर चिपका दें। उसके बाद, अपने पाइप क्लीनर के दो छोटे टुकड़े काटें और सिरों को कलर करें। अंत में, एंटेना बनाने के लिए टंग डिप्रेसर पर पाइप क्लीनर को गोंद या टेप करें। अब आपके पास एक सुन्दर तितली है!


3) डांस पार्टी

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी:

म्यूजिक

एक खुली जगह (अंदर या बाहर)

क्या करें:

डांस पार्टी बच्चों को बिजी रखने का सबसे बढ़िया तरीका है। इससे न सिर्फ उनका मनोरंजन होगा बल्कि वो खुलकर डांस कर पाएंगे। अगर आप बच्चों के लिए कुछ मज़ेदार और रचनात्मक एक्टिविटी की तलाश कर रहे हैं जिसमें कोई गड़बड़ न हो, तो एक डांस पार्टी बेहतरीन ऑप्शन है।

बच्चे इस विकल्प को तब काफी पसंद करते हैं जब इसमें पूरा परिवार शामिल होता है। और चीजों को थोड़ा और रोमांचक बनाने के लिए, आप अपने बच्चे को कुछ नया करने के लिए प्रेरित कर सकते है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story