×

नए साल में अपनाएं ये सभी उपाय, मजबूत होंगे रिश्ते और बढ़ेगा प्यार

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को स्पेस (जगह ) देना बहुत जरूरी होता है। कई बार देखा गया है कि इस बात को लेकर पार्टनर के बीच दूरियां होने लगती है कि वे एक-दूसरे के कामों में रोक-टोक करते हैं। यह बार-बार टोका टाकी करना रिश्तो में दरार ला देती है।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 1:48 PM GMT
नए साल में अपनाएं ये सभी उपाय, मजबूत होंगे रिश्ते और बढ़ेगा प्यार
X
नए साल में अपनाएं ये सभी उपाय, मजबूत होंगे रिश्ते और बढ़ेगा प्यार

नया साल आने में कुछ ही दिन शेष है इस नए साल में लोग कई नई उम्मीदें लगा कर बैठे हुए हैं। लोग बहुत सारी योजनाएं बनाए हुए हैं। इस आने वाले नए साल में अगर आप भी अपने रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बनाना चाहते हैं और अपने रिश्तो में कुछ नयापन देना चाहते हैं तो आपको अपने रिश्ते में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। अपने रिश्तो में मिठास बरकरार करने के लिए खुद में भी कुछ बदला करने चाहिए। कुछ अच्छे बदलाव के रिश्तो में आ रही प्रॉब्लम को दूर करने और रिश्तो को बेहतर बनाने में सहायता करता है। अच्छे रिश्तों की पहचान होती है पार्टनर एक दूसरे को समझे और एक दूसरे का ख्याल रखना। तो चलिए इस साल को टाटा बाय-बाय करते हुए कुछ प्रॉमिस करिए जो आपके रिश्तो के लिए बेहतर साबित होगा ।

एक दूसरे को अटेंशन दें

रिश्तो में मजबूती बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी होता है एक दूसरे को अटेंशन देना । लंबा रिलेशन होने की वजह से कपल्स एक दूसरे को पहले जैसे अटेंशन देना कम कर देते हैं। कई बार देखा गया है की रिश्तो में दूरियां पैदा होने की वजह बन जाती है। समय रहते इस आदत को सुधार ले। रिश्ता चाहे जो भी हो उसमें एक दूसरे को तवज्जो देना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप एक दूसरे पर ध्यान नहीं देंगे तो दोनों के बीच कई सारी गलतफहमी पैदा होने लगती है। ऐसा ना हो इसलिए दूसरे को समझे और एक दूसरे को तवज्जो दें।

couple

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस की नई किस्म से सावधान, है बहुत खतरनाक

रिश्तों में हुई गलतियों से सीखें

आपको अपनी गलतियों से सीखना चाहिए क्योंकि इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है। अगर आप दोनों एक साथ एक छत के नीचे रहते हैं तो गलतफहमी में होना स्वाभाविक होता है। उनसे गलतियां हो सकती हैं। इन गलतियों से इंसान को सीख मिलती है।अपने गलतियों को ना दोहराये। रिलेशनशिप में एक दूसरे का ख्याल रखना सिखाती है। रिश्तो को जिम्मेदारियां ही मजबूत बनाते हैं। पर ऋतु में की गई बार-बार गलतियां कहीं ना कहीं रिश्तो को कमजोर बना देती हैं। इसलिए अपनी गलतियों को बार-बार ना दोहराएं। जो बात आपके पार्टनर को पसंद नहीं हो वह बार-बार ना दोहराएं।

रिश्तों में टोका-टाकी न करें

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को स्पेस (जगह ) देना बहुत जरूरी होता है। कई बार देखा गया है कि इस बात को लेकर पार्टनर के बीच दूरियां होने लगती है कि वे एक-दूसरे के कामों में रोक-टोक करते हैं। यह बार-बार टोका टाकी करना रिश्तो में दरार ला देती है। एक दूसरे को यह ना करो वह ना करो कहते रहते हैं। आपकी भी यही आदत है तो यह आदत आपकी साथी को तकलीफ तो जा सकती है। इस आदत को आप तुरंत बदल दे। कोशिश करें कि जो बात आपको अच्छी नहीं लग रही है उससे प्यार से अच्छे से अपने पार्टनर को समझाएं और एक दूसरे का ख्याल और सम्मान करें।

ये भी पढ़ें : छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद है जन्म घुट्टी, नहीं होतीं ये बीमारियां, ऐसे बनाएं घर पर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story