Sexting का यंगस्टर्स में क्रेज, जानें इसका प्रभाव, होता है फायदा या नुकसान

आजकल युवाओं में सेक्सटिंग का चलन बढ़ रहा है। एक स्टडी में पाया गया है कि स्कूल और कॉलेज जाने वाले लड़के-लड़कियां सेक्सटिंग की लत लग रही हैं

Published by suman Published: October 15, 2020 | 11:27 am
sexting 12

सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ:  कपल के बीच मैसेज और तस्वीरों को शेयर करने को सेक्स का वर्चुअल सेक्सटिंग  कहते है । सेक्सटिंग  या यूं कहें सेक्स टेक्सटिंग जिसका मतलब है सेक्सी तस्वीरें और मैसेज अपने मोबाइल से एक दूसरे को भेजना। आजकल के डिजिटल युग में सब कुछ संभव हो गया है यहां तक कि अपने पार्टनर के साथ डिजिटल उपकरण की सहायता से सेक्सुअल बातें करना भी।

 

सेक्सटिंग एक ऐसा शब्द है जो यौन क्रियाओं से जुड़ा हुआ है और लोग काम के बीच से भी फुर्सत निकालकर सेक्सटिंग करना नहीं भूलते हैं। आजकल युवाओं में सेक्सटिंग का चलन बढ़ रहा है। एक स्टडी में पाया गया है कि स्कूल और कॉलेज जाने वाले लड़के-लड़कियां सेक्सटिंग के आदी हो रहे हैं जिससे उनका भविष्य अंधकारमय हो रहा है

रिलेशनशिप में दूर बैठे कपल के बीच सेक्स का यह माध्यम सबसे ज्यादा प्रचलित है। दूर-दराज में काम कर रहे शादीशुदा जोड़े सुख की अनुभूति के लिए इस माध्यम को अपना रहे हैं। सेक्सटिंग किसी भी रिलेशनशिप में कितनी सुरक्षित, सहज और हेल्दी है और कैसे, जानिए सेक्सटिंग के दौरान किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

यह पढ़ें….तबाही से कांपा भारत: बारिश से कई राज्यों में हाहाकार, हर तरफ मातम ही मातम

 

 

sexting 1
सोशल मीडिया से फोटो

क्या है ये…सेक्सटिंग

मोबाइल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट या किसी अन्य डिजिटल डिवाइस से अपने पार्टनर को अंतरंग मैसेज, फोटो और वीडियो भेजने और प्राप्त करने की क्रिया को सेक्सटिंग कहते हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है अर्थात् सेक्सटिंग दो शब्दों सेक्स और टेक्स्ट से मिलकर बना है जिसका अर्थ है सेक्स से जुड़ा मैसेज भेजना। आजकल लोगों के बीच सेक्सटिंग बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

जिस तरह से लोग अब सेक्स पर खुलकर बातें करने लगे हैं उसी तरह सेक्सटिंग के जरिए लोग बिना किसी संकोच के अपनी यौन इच्छाएं जाहिर कर रहे हैं। सेक्सटिंग के माध्यम से ज्यादातर लोग दूसरे व्यक्ति के साथ यौन संबंधी या गंदे मजाक करके भी उसे अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। लेकिन ये फोटोज और मैसेज के वायरल होने पर पार्टनर के लिए मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं।

तस्वीरों के वायरल होने से कपल में तनाव घर कर जाता है और वे सम्मान खोने के डर से आत्महत्या जैसे कदम उठाने में हिचकते नहीं हैं। लेकिन सेक्सटिंग का दुरुपयोग न हो तो सुरक्षित वर्चुअल सेक्स की उम्मीद की जा सकती है।

 

बहुत फायदेमंद रिलेशनशिप हेल्दी 

आजकल युवा अपनी बढ़ती उम्र में सेक्सटिंग के जरिए पसंद या नापसंद को समझने की कोशिश कर रहे हैं। यह काफी मजेदार और बढ़िया है, खासतौर पर उन किशोरों के लिए, जो अपनी रिलेशनशिप की शुरुआत करने जा रहे हैं।

सेक्सटिंग से शुरुआती और परिपक्व रिलेशनशिप में मन की हिचक दूर होती है। इंटीमेट होने से पहले सेक्सटिंग के जरिए कपल खुद को सेक्स के लिए बेहतर रूप से तैयार कर सकते हैं।

कुछ युवा नई रिलेशनशिप में सहज, आवेगी और चंचल होते हैं, लेकिन समय आने पर वे सावधान भी हो सकते हैं। बिना इंटीमेट हुए सेक्सटिंग के जरिए पार्टनर को दे सकते हैं चरम सुख।

sexting 1
सोशल मीडिया से फोटो

नुकसान

*लड़के लड़कियां सेक्सटिंग के आदी हो रहे हैं जिसके कारण उनकी पढ़ाई और समय दोनों बर्बाद हो रहा है। सेक्सटिंग एक सेक्सुअल मैसेज होता है, यदि आपका फोन किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में है तो आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

 

पार्टनर के साथ सीधे अंतरंग

 

*माना जाता है कि सेक्सटिंग के बजाय अपने पार्टनर के साथ सीधे अंतरंग होना चाहिए। सेक्सटिंग से सिर्फ उत्तेजना ही बढ़ती है यौन इच्छाएं पूरी नहीं होती हैं।  कुछ मामलों में सेक्सटिंग के जरिए बातें करके सामने वाले व्यक्ति को धोखे में रखा जाता है जबकि उधर वाले व्यक्ति का यौन संबंध किसी और व्यक्ति से होता है।

यह पढ़ें….हैवानों की नजर बच्चियों पर: मासूमों को भी नहीं छोड़ रहे, अब 8 साल की लड़की से रेप

 

रिश्ते खत्म होने की संभावना

 

* एक लत जैसे सेक्सटिंग होती है और कभी-कभी आपके और आपके पार्टनर के बीच इसकी वजह से गलतफहमी बढ़ सकती है।   यदि आपके घरवालों के हाथ आपकी सेक्सटिंग लग जाए तो फिर आपके ऊपर कई तरह की पाबंदी लगायी जा सकती है। कुछ लोग अपने पार्टनर की यौन इच्छाएं और अंतरंग बातों को सुनकर उसके ऊपर शक भी करने लगते हैं जिससे उनके रिश्ते खत्म होने की संभावना बनी रहती है।

 

 

 

sexting 1
सोशल मीडिया से फोटो

 

 

संबंधों का मुद्दा

 

*सेक्सटिंग के माध्यम से अगर आप अपनी फोटो किसी को भेजते हैं तो वह आपको उसे सार्वजनिक करने की धमकी देकर ब्लैकमेल भी कर सकता है इसलिए अपने किसी भी दोस्त को किसी प्रकार की पर्सनल तस्वीर भेजने से बचें।

यह पढ़ें….फ्री में देखें TV: आ गया Tata Sky का शानदार ऑफर, अब दो महीने भूल जाएं रिचार्ज

*‘सेक्सटिंग’ मोबाइल तकनीक के साथ बहुत ही आगे बढ़ गयी है सेक्सटिंग केवल फोन या आईटी से जुड़ा मुद्दा नहीं है, यह संबंधों का मुद्दा है इसलिए इसे बहुत सोच समझकर ही करना चाहिए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App