×

How To Check Criminal Behavior: क्या आपको भी अपने पार्टनर से लगता है डर? जानिए कौन से हैं वो संकेत

How To Check Criminal Behavior: क्या आपको भी ये डर सता रहा है कि कहीं आपका पार्टनर आपका मर्डर न कर दे ?तो हम आज आपकी इस दुविधा को दूर का प्रयास करेंगे ।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 Jun 2023 12:55 PM GMT
How To Check Criminal Behavior: क्या आपको भी अपने पार्टनर से लगता है डर? जानिए कौन से हैं वो संकेत
X
How To Check Criminal Behavior (Image Credit-Social Media)

How To Check Criminal Behavior: देशभर में हर दिन पार्टनर्स के एक दूसरे के मर्डर करने और साज़िश की खबरें पढ़ कर क्या आपके मन में भी कई तरह के सवाल आ रहे हैं। क्या आपको भी ये डर सता रहा है कि कहीं आपका पार्टनर भी तो ऐसा नहीं है? तो हम आज आपकी इस दुविधा को दूर का प्रयास करेंगे जिससे आपको ये समझने में थोड़ी मदद मिल जाएगी कि आपका पार्टनर भी उनमे से एक है या नहीं।

क्या आप अपने पार्टनर के साथ असुरक्षित महसूस करते हैं

कुछ समय पहले दिल्ली में सड़क पर 16 साल की लड़की की नृशंस हत्या का वीडियो जिसने भी देखा उसकी रूह काँप गयी। हर किसी के दिमाग में यही सवाल उठ खड़ा हुआ कि क्या कोई प्यार में ऐसा भी कर सकता है। लेकिन ये कोई पहला मामला नहीं है इस तरह के कई मामलों ने पिछले कुछ समय से लोगों को बेहद डरा दिया है। दरअसल 20 वर्षीय युवक साहिल ने कुछ समय पहले सड़क पर 16 साल की लड़की श्रेया को चाकू और पत्थर से खुचलकर मार डाला। जिसके बाद साहिल ने ये कहते हुए अपराध कबूल कर लिया है कि उसने गुस्से में आकर ऐसा किया। चौंकाने वाली बात यह है कि पूछताछ के दौरान साहिल ने अपने किए पर कोई पछतावा नहीं जताया। इन्वेस्टीगेशन के दौरान ये पता चला कि साहिल और पीड़िता तीन साल से रिलेशनशिप में थे। लेकिन लड़की ने जब रिश्ता खत्म करने की इच्छा जताई तो लड़के को गुस्सा आ गया जिसके बाद उसने लड़की को मार डाला।

ऐसे में इस घटना ने लोगों के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं साथ ही कई लड़कियां अब ये समझ नहीं पा रहीं हैं कि वो ये कैसे पता लगाएं कि उनका साथी सच्चा है और उनके साथ ऐसा कुछ तो नहीं करेगा। वैसे किसी को पूरी तरह समझना तो मुश्किल है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स ज़रूर बता सकते हैं जिससे आपको ये समझने में मदद मिल सकती है कि आप जिसके साथ रिलेशनशिप में हैं वो सही है या नहीं। इससे आप सतर्क रहते हुए जीवन को पूरी सूझ भूझ के साथ आगे ले जा सकते हैं। इसके लिए समय के साथ अपने पार्टनर के व्यवहार और कार्यों पर सावधानीपूर्वक अवलोकन और विचार करने की ज़रूरत होती है। हालांकि ये याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि हर कोई अलग होता है, और ये संकेत हर व्यक्ति पर लागू नहीं हो सकते हैं।

व्यवहार को नियंत्रित करना

अगर आपका प्रेमी नियंत्रित करने की प्रवृत्ति प्रदर्शित करता है, जैसे कि आपकी गतिविधियों पर नज़र रखना, आपको मित्रों और परिवार से अलग करना, या आपकी सहमति के बिना आपके लिए निर्णय लेना, तो ये टॉक्सिक व्यवहार का प्रारंभिक संकेत हो सकता है।

ईर्ष्या और स्वामित्व

अत्यधिक ईर्ष्या या स्वामित्व, जहां आपका पार्टनर लगातार आप पर बेवफाई का आरोप लगाता है या दूसरों के साथ अपनी बातचीत को नियंत्रित करने की कोशिश करता है, रिश्ते में संभावित विषाक्तता का संकेत दे सकता है।

सम्मान की कमी

इस बात पर ध्यान दें कि आपका बॉयफ्रेंड आपके और दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करता है। अगर वो लगातार आपका अनादर करता है, आपको नीचा दिखाता है, आपकी राय को नज़रअंदाज़ करता है, या आपकी भावनाओं की अवहेलना करता है, तो ये एक चेतावनी का संकेत हो सकता है।

चालाकी पूर्ण व्यवहार

गलत व्यक्ति चालाकी की रणनीति में संलग्न हो सकता हैं, जैसे कि अपराध-बोध-ट्रिपिंग, माइंड गेम खेलना, या वास्तविकता को विकृत करना ताकि आप खुद पर संदेह कर सकें या अपनी खुद की पवित्रता पर सवाल उठा सकें।

मौखिक या शारीरिक आक्रामकता

धमकी, अपमान या शारीरिक हिंसा सहित किसी भी प्रकार के शारीरिक या मौखिक दुर्व्यवहार को कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए और ये एक टॉक्सिक व्यवहार का स्पष्ट संकेत है।

उत्तरदायित्व की कमी

अगर आपका प्रेमी अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेने से इंकार करता है, लगातार दूसरों को दोष देता है, या अपनी गलतियों को स्वीकार करने से बचता है, तो ये विषाक्तता और बढ़ने और बदलने की अनिच्छा का संकेत हो सकता है।

महिलाओं के प्रति अनादर के पैटर्न

गौर करें कि आपका पार्टनर अन्य महिलाओं के साथ कैसे बातचीत करता है और उनके बारे में किस तरह बात करता है। महिलाओं के प्रति तिरस्कारपूर्ण या अपमानजनक व्यवहार, साथ ही अस्वास्थ्यकर संबंधों का पास्ट, संभावित विषाक्त व्यवहार का संकेत हो सकता है।

याद रखें, अकेले कोई भी संकेत निर्णायक नहीं होता है, लेकिन अगर आप इनमें से कई व्यवहारों को लगातार देखते हैं, तो ये चिंता का कारण हो सकता है। अगर आपको कोई संदेह है या आप अपने रिश्ते में आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो विश्वसनीय मित्रों, परिवार या पेशेवरों से सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है जो मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकते हैं।साथ ही अगर कोई भी आपको आपके परिवार से अलग रहने की बात करता है तो वो कभी आपके लिए सही नहीं हो सकता है याद रखिये एक सच्चा साथी हमेशा आपको परिवार के साथ जोड़कर चलने की ही सलाह देता है न की उनसे अलग होकर रहने की।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story