सिंगल मदर ऐसे करें बच्चों की परवरिश, हर मुश्किल होगी आसान, आजमाएं ये Tips

बच्चों की परवरिश बहुत बड़ा काम है। खासकर सिंगल मदर के लिए अकेले अपने दम पर बच्चे का पालन पोषण कर उसे काबिल बनाना आसान नहीं है, मगर वह हिम्मत से काम लें तो न केवल अपने सफल होती है बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनती है।

Published by suman Published: June 7, 2020 | 11:40 pm

लखनऊ:  बच्चों की परवरिश बहुत बड़ा काम है। खासकर सिंगल मदर के लिए अकेले अपने दम पर बच्चे का पालन पोषण कर उसे काबिल बनाना आसान नहीं है, मगर वह हिम्मत से काम लें तो न केवल अपने सफल होती है बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनती है। आज के समय में सिगंल पेरेन्टस की तादात काफी है। सिंगल पेरेंट्स होना एक बेहद ही मुश्किल भरी स्थिति होती है। इस स्थिति में सारी जिम्मेदारियों का बोझ एक ही के कंधो पर आ जाता है। जानते हैं वह बातें जो कर देंगी एक सिंगल मदर की मुश्किलें आसान।

सिंगल मदर के लिए सारी जिम्मेदारियां संभालते हुए हमेशा पॉजिटिव बने रहना बहुत मुश्किल होता है लेकिन परिस्थिति कोई भी हो, हर वक्त पॉजिटिव बने रहना है और नेगेटिविटी को दूर रखना है। इस बात का ध्यान रखना है कि हर सिचुएशन को आपको अकेले ही संभालना है।

यह पढ़ें….जानें कैसे कम खर्च में पाएं बेहतरीन स्टाइल, यूनिक फैशन से दिखें भीड़ से अलग

 

*हर मां के लिए प्राथिमकता में सबसे ऊपर उसका बच्चा ही होता है। तो पहले यह तय कर लें कि ऑफिस के साथ बच्चे की देखभाल में किन-किन चीजों पर ध्यान देंगी। बच्चे व दफ्तर को बैलेंस करने में आसानी हो सिंगल मदर्स अकसर खुद को अकेला, परेशान महसूस करती हैं। उन्हें लगता है कि वे अकेली हैं पर यह सोच उचित नहीं।

*सिगंल मदर अपने बच्चों को उनका पूरा वक्त दें। भले ही आपके पास हजारों काम हो , या फिर ऑफिस में दिन अच्छा न गुज़रा हो , स्थिति चाहे कुछ भी हो अपने बच्चे के लिए समय निकालना आपका हक बनता है। ऐसा करने से आपके और बच्चे के बीच में रिश्ता और गहरा होगा। ध्यान रहे कि यह समय सिर्फ आप और आपके बच्चे का ही हो , इस समय में कोई तीसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। कई बार वक्त की कमी के चलते बच्चे अपनी मां से दूर होने लगते हैं और उन्हें लगता है कि उनकी मां उनसे प्यार नहीं करती है। इसलिए ऐसा न हो , इसके लिए आप अपने बच्चे को उनका पूरा समय दें।

यह पढ़ें….अनोखा चोर: सोना- चांदी, रुपया-पैसा नहीं, सिर्फ चुराता है ये खास चीज


*बच्चा चाहे ड्रॉइंग कर रहा हो या फिर होम वर्क कर रहा हो, आपको हर टास्क में उसका साथ देना है और कभी- कभी सिर्फ साथ देना नहीं, बल्कि उसमें शामिल भी होना पड़ता है। उसकी चार्ट बनाने में मदद करें, घर- घर खेलें या साथ में प्रोजेक्ट बनाएं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App