रिश्तों में सिर्फ इन पलों का लें खुलकर आनंद, हो जाएगी सारी कड़वाहट और तनाव दूर

कोई भी रिश्ता हो वो सिर्फ प्यार और सौहार्द से ही टिकता है। इसलिए रिश्ते में प्यार और खुशी का मिलना बहुत जरूरी होता है। सुना होगा, किसी को जादू की झप्पी देने से सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। इसका सबसे आसान तरीका होता है हग। हग करके लोग पार्टनर या किसी खास को खुश तो करते है। रि

Published by suman Published: February 19, 2020 | 7:27 am

जयपुर: कोई भी रिश्ता हो वो सिर्फ प्यार और सौहार्द से ही टिकता है। इसलिए रिश्ते में प्यार और खुशी का मिलना बहुत जरूरी होता है। सुना होगा, किसी को जादू की झप्पी देने से सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। इसका सबसे आसान तरीका होता है हग। हग करके लोग पार्टनर या किसी खास को खुश तो करते है। रिसर्च में बात साफ हुई है कि अगर आप किसी को हग करते हैं या कोई आपको हग करता है तो इसका हेल्थ पर भी सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा हग करने के और भी फायदे है…

यह पढ़ें… इस उम्र में करते हैं शादी तो प्यार के साथ खुलेगी किस्मत की चाबी, जानिए शुभ समय

 

*जब आप किसी बात से परेशान रहते हैं, तो उस समय किसी करीबी की झप्पी मिल जाती है तो आप सारी टेंशन से दूर हो जाते हैं। चाहे वो आपका पार्टनर, पैरेंट्स या कोई भी हो।
*जब आप किसी मुसीबत में होते हैं और आपका पार्टनर आकर गले लगाकर बोले ‘मैं तुम्हारे साथ हूं’ तो एक अलग खुशी का एहसास होता है।

*आप जब किसी से गले लगते हैं तो इमोशनली कनेक्ट हो जाते हैं। हग करना एक तरह की टॉनिक है। जो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है।
*बच्चे की उम्र 7-12 के बीच होने पर उन्हें डांटकर नहीं, प्यार और गले लगाकर मन की बातों के बारे में पूछना चाहिए। क्योंकि इस एज में डिप्रेशन में जाने का खतरा रहता है। इसलिए प्यार के साथ रिश्तों सहेजने में भी अहम है किसी को हग करना।

 

 हग  के फायदे…

दूर होता है स्ट्रेस, गले लगने से शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव कम होता है, जिससे तनाव दूर होता है। इससे मानसिक शांति भी मिलती है, जिससे डिप्रेशन से लगने की ताकत मिलती है। ऐसे में जब भी आप टेंशन में हों तो अपने किसी करीबी को गले लगाएं।

यह पढ़ें… ट्रम्प की लव स्टोरी- ऐसे किया था गर्लफ्रेंड को प्रपोज, फिर हुआ था ये वाकया

ब्लड प्रेशर कंट्रोल, तनाव के कारण दिल की धड़कन और कई बार ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में किसी करीबी को गले लगाएं। इससे दिल की धड़कन सामान्य हो जाएगी और ब्लड प्रेशर भी सामान्य होगा।

मजबूत इम्यून सिस्टम, जब भी आप किसी को गले से लगाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी अच्छी होती है। इससे आपको कई बीमारियों से लड़ने की मदद मिलती है।

मिलता है मानसिक सुकून, जादू की झप्पी से मस्तिष्क को कुछ खास संकेत मिलते हैं, जिससे डोपामाइन हार्मोन्स का स्राव होता है। इससे आपको मानसिक सुकून मिलता है।

 

ब्लड सर्कुलेशन होता है तेज,  एक स्टडी के मुताबिक, पार्टनर को गले लगाने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है, जोकि ऑक्सीजन के प्रवाह को भी ठीक रखता है। इससे आप हार्ट प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

आती है अच्छी नींद, रात को अपने पार्टनर को गले लगाकर पूरे दिन का हाल बताएं। इससे दिमाग शांत होगा और आपको गहरी, शांत और सुकूनभरी नींद भी अच्छी आएगी।