×

शादीशुदा जिंदगी में हाइपरटेंशन का बुरा असर, जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित

एक अध्ययन के मुताबिक 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर के कारण 49 फीसदी लोगों में इरेक्शन डिस्फंक्शन की समस्या होती है। इस समस्या को नपुंसकता दोष भी कहते हैं।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 12:46 PM GMT
शादीशुदा जिंदगी में हाइपरटेंशन का बुरा असर, जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित
X
शादीशुदा जिंदगी में हाइपरटेंशन का बुरा असर, जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित photos (social media)

नई दिल्ली : बीमारियों की वजह लोगों की जिंदगी पर कई बुरे असर पड़ते हैं। आज हम बात करते हैं हाई ब्लड प्रेशर की तो यह बीमारी शरीर के कई अंगों पर बुरा असर डालती है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहते हैं। इस बीमारी से व्यक्ति के दिल, किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। बल्कि इसके साथ यह बीमारी सेक्स पार्ट को भी प्रभावित करती है तो आज जानते हैं high blood presure

यौन अंगों पर प्रभाव

हाई ब्लड प्रेशर की इस बीमारी से आज कई लोग शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी का असर महिला और पुरुष दोनों के ही सेक्स पार्ट पर पड़ सकता है। आपको बता दें कि एक अध्ययन के मुताबिक 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर के कारण 49 फीसदी लोगों में इरेक्शन डिस्फंक्शन की समस्या होती है। इस समस्या को नपुंसकता दोष भी कहते हैं। इससे प्रभावित व्यक्ति में संभोग के समय लंबे समय तक लिंग में उत्तेजना नहीं रहती है। इस वजह से इनकी सेक्स लाइफ खराब हो जाती है।

डॉक्टर से करें संपर्क

स्तंभन दोष होने पर व्यक्ति में हीनभावना का शिकार हो सकता है। कई बार तो लोग डर जाते हैं कि यदि वे सेक्स करेंगे तो उनकी पफॉर्मेंस अच्छी न होने के कारण उनका पार्टनर क्या सोचेगा। इस वजह से रिश्ते में कई समस्या आने लगती है। यदि हाइपरटेंशन से ग्रस्त व्यक्ति इस तरह की समस्या से जूझ रहा है तो उसे अपना चेकअप करवाने की जरूरत है। इस समस्या में लापरवाही न बरतें। डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें:प्यार की हैरान करने वाली कहानी! इस महिला ने इंसान या जानवर से नहीं इससे की शादी

high blood presure

महिलाओं में हाइपरटेंशन की समस्या

हाइपरटेंशन की समस्या के कारण लोगों में सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है। सेक्स की इच्छा न होने से एक शादी शुदा जिंदगी में तनाव बढ़ता है। जीवनसाथी के साथ सेक्स न करने के कारण उनकी जिंदगी नीरस हो जाती है। आपको बता दें कि अगर महिलाओं में हाइपरटेंशन की समस्या के कारण उनमें सेक्स की इच्छा में कमी आने लगती है। ऐसे में महिलाओं की यौनि में ड्रायनेस की समस्या आ जाती है। इसकी वजह से महिलाओं को यौन संबंध बनाने में काफी दर्द होता है।

ये भी पढ़ें:इन 4 वादों से करें नए साल 2021 की शुरूआत, बदल जाएगी आपकी लाइफ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story