×

कितने भी मॉर्डन हो आप, ऑफिस के साथियों का रखें मान, कलीग्स से करें ऐसे व्यवहार

यदि आपको किसी महिला सहकर्मी के साथ काम करने का अवसर मिलता है तो एकदूसरे से सीखने का प्रयास करें। उनके काम में जो अच्छी बात है, उसकी प्रशंसा करने के साथ ही सीख भी लें

suman
Published on: 6 Feb 2021 1:13 PM GMT
कितने भी मॉर्डन हो आप, ऑफिस के साथियों का रखें मान, कलीग्स से करें ऐसे व्यवहार
X
कॉलेज से निकलने के बाद कई लड़के ऑफिस जॉइन करते हैं। ऑफिस में लड़के और लड़कियां सभी काम करते हैं। लेकिन ऑफिस में कॉलेज जैसा माहौल नहीं होता हैं।

जयपुर: पढ़ाई लिखाई के बाद लोगों का एक ही मकसद होता है। अच्छी नौकरी और अच्छी लाइफ स्टाइल मिले। इसके लिए कुछ लोग नौकरी करते हैं तो कुछ बिजनेस। आजकल लड़की हो या लड़के दोनों काम करते हैं। कॉलेज से निकलने के बाद कई लड़के ऑफिस जॉइन करते हैं। ऑफिस में लड़के और लड़कियां सभी काम करते हैं। लेकिन ऑफिस में कॉलेज जैसा माहौल नहीं होता हैं।

व्यवहार में सावधानी

*यहां आपको महिला सहकर्मियों से व्यवहार में सावधानी बरतनी पड़ती हैं ताकि सभी आपके अच्छे सहयोगी और दोस्त बने। कई लोग इस बात से अनजान होते हैं और ऑफिस में अपने गलत व्यवहार के चलते उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। इसी से जुड़े टिप्स...

office

यह पढ़ें...औरैया: अधिवक्ता एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह, वकीलों ने लिया ये प्रण

तिरछी नजर से ना देंखे

*यदि आप महिला सहकर्मी से बात कर रहे हैं तो अच्छे से करें। कोशिश करें कि जैसे हैं वैसे ही आत्मविश्वास के साथ महिला सहकर्मियों से बात करें। आप उनसे काम से जुड़ी बातें करें, वे बकायदा आपसे अच्छे से पेश आएंगी। यदि आप दूर से तिरछी नजर से देखते हैं या मन में मैल है तो लड़की आपको बिना देखे ही धारणा बना लेगी कि आप एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं इसलिए

office

दोस्ती में ना भूले मर्यादा

*कई बार ऐसा होता है कि दफ्तर में लड़कियों से बहुत अच्छी दोस्ती हो जाती है लेकिन एक समय पुरुष भूल जाते हैं कि वे लड़कियों के बीच बैठे हैं और उस तरह का आचरण करने लगते हैं, जिस तरह वे अपनी बॉयज गैंग में करते हैं। उनकी भाषा और हाव-भाव बदलने लगते हैं, जो कि महिला सहकर्मियों को कहीं न कहीं बहुत अजीब लगता हैं और ऐसे में वे पुरुषों के साथ सहज महसूस नहीं कर पाते हैं।

office

एकदूसरे से सीखने का प्रयास

*यदि आपको किसी महिला सहकर्मी के साथ काम करने का अवसर मिलता है तो एकदूसरे से सीखने का प्रयास करें। उनके काम में जो अच्छी बात है, उसकी प्रशंसा करने के साथ ही सीख भी लें और जो काम बेहतर ढंग से आता है, उसे करने का तरीका आप उन्हें सिखाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच अच्छी दोस्ती के साथ ही अच्छा तालमेल भी रहेगा।

यह पढ़ें...ताबड़तोड़ फायरिंग पत्नी-बच्चों पर, फिर कर ली आत्महत्या, जानें क्या है पूरा मामला

office

सकारात्मक छवि का निर्माण

मुस्कराकर सबकुछ अच्छा कर सकते हैं। जब भी आपका किसी भी महिला सहकर्मी से सामना हो और आप नहीं जानते कि क्या बात करना चाहिए, तब आपको मुस्कराना जरूर चाहिए क्योंकि पूरी संभावना है कि आप मुस्कराएंगे तो सामने वाला भी आपको देखकर मुस्कराएगा। मुस्कराने से आप महिला सहकर्मियों के बीच एक सकारात्मक छवि का निर्माण कर पाएंगे।

नोट- खैर ये बात सिर्फ पुरुषों पर ही नहीं ऐसा ही सेम महिलाओं को भी पुरुषों से बात करते वक्त ध्यान रखना चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story