×

New Relationship: कैसे पता लगाएं कि आप एक नए रिश्ते के लिए तैयार हैं, जानिए कौन से हैं वो संकेत

New Relationship: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे इस बात का पता लगाए कि आप अपनी ज़िन्दगी में एक नए रिश्ते के लिए तैयार हैं या नहीं ?

Shweta Shrivastava
Published on: 5 May 2023 7:56 AM GMT
New Relationship: कैसे पता लगाएं कि आप एक नए रिश्ते के लिए तैयार हैं, जानिए कौन से हैं वो संकेत
X
New Relationship (Image Credit-Social Media)

New Relationship: हर किसी की ज़िन्दगी का पास्ट होता है फिर चाहे वो अच्छा ही या बुरा। लेकिन क्या हमेशा अपने पास्ट के बारे में सोचना और उसी में जीना सही होता है। शायद नहीं। ऐसे ही अगर हर किसी में आप अपने एक्स को ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं या आप उसकी तुलना उनसे कर रहे हैं, तो आप किसी नए रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे इस बात का पता लगाए कि आप अपनी ज़िन्दगी में एक नए रिश्ते के लिए तैयार हैं या नहीं ?

अपने जीवन में क्या नए रिश्ते के लिए तैयार हैं आप?

अगर आप अभी भी अपने एक्स के पीछे हैं या आप जिस किसी से भी मिलते हैं उसकी तुलना उनसे कर रहे हैं, तो आप नए रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं। ये उस व्यक्ति के लिए उचित नहीं है जिसमें आप रुचि रखते हैं, और ये आपके लिए स्वस्थ नहीं है कि आप उन भावनाओं को पकड़े रहें जो अब ख़त्म हो चुकीं हैं। आइये जानते हैं कि आप कैसे जाने कि कब आप नए रिश्ते के लिए तैयार हैं।

आपके अस्वास्थ्यकर रिश्तों का इतिहास रहा है: अगर आप टॉक्सिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्तों में रहे हैं, तो एक कदम पीछे हटना और एक नए रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले अपनी खुद की भावनात्मक भलाई पर काम करना महत्वपूर्ण है। नहीं तो आपके व्यवहार के समान पैटर्न को दोहराने की संभावना है।

आप अपनी जरूरतों को प्राथमिकता नहीं देते हैं: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दूसरे लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं, तो आप रिश्ते के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। एक रिश्ते में होने के लिए देने और लेने के संतुलन की आवश्यकता होती है, और आपको अपनी आवश्यकताओं की वकालत करने और स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।

आप अकेले रहने में सहज नहीं हैं: अगर खुद से एक शाम बिताने का विचार आपको चिंता से भर देता है, तो हो सकता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार न हों। रिश्ते शुरू करने से पहले अपनी खुद की कंपनी के साथ सहज होना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने जीवन में एक शून्य को भरने के लिए अपने साथी पर भरोसा न करें।

आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा नहीं है कि आप क्या चाहते हैं। ये पता लगाने के लिए कुछ समय लें कि आपके लक्ष्य और मूल्य क्या हैं, ताकि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकें जो उनके साथ मेल खाता हो।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story