×

ऑफिस का तनाव: कर रहा आपके रिश्ते खराब, तो ऐसे बिठाएं तालमेल

बच्चे या परिवार में और लोग हैं तो उनके मन के विचारों को जानें, नई चीजों का आनंद लें, सबकी बातों को सुनें, अपनी बातों को बताएं आदि कई चीजें आप कर सकते हैं। इससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 March 2021 11:51 AM GMT
ऑफिस का तनाव: कर रहा आपके रिश्ते खराब, तो ऐसे बिठाएं तालमेल
X
ऑफिस की वजह से पार्टनर से तनाव

लखनऊ : आजकल महिला हो या पुरूष अच्छी जीवनशैली के लिए दोनों काम करते है। इसलिए हर कोई आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में व्यस्त है। कोई अपने काम के पीछे लगा है, तो कोई दफ्तर के काम की वजह से किसी को समय नहीं दे पाते। कई बार इस काम के बोझ का असर परिवार के लोगों या आपके रिश्ते पर सीधा-सीधा पड़ता है, जो की पूरी तरह गलत है। लेकिन अगर आप भी इन चीजों से जूझ रहे हैं जिसकी वजह से आप अपनों को समय नहीं दे पा रहे हैं। तो कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से रिश्तों में फिर से मिठास घुल सकती है। जानते हैं इस बारे में।

कोई फैसला अकेले ना लें

दफ्तर में व्यस्त हैं, हो सकता है काम की वजह से आपको कई टेंशन हो। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उसका गुस्सा आप कहीं और निकालेंगे। जैसे- अगर कोई फैसला लेना है तो उसे आप खुद अकेले ले लें, बल्कि इसकी जगह आप और आपकी पार्टनर या घरवालों के साथ मिलकर ही आपको हमेशा फैसला लेना चाहिए। इससे आप सबको समझेंगे और सब आपको समझ पाएंगे। लेकिन अगर आप फैसला एकतरफा लेंगे, तो इससे रिश्ते बिगड़ भी सकते हैं।

relation

यह पढ़ें...यूपी के पूर्व ब्यूरोकेट्स की किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील, जाने क्या होगा असर

ऑफिस का गुस्सा घर पर ना लाएं

हम जब ऑफिस में काम करते हैं, तो कई बार हमारे अंदर काम को लेकर गुस्सा भरा होता है। वहीं, जब काम ज्यादा होता है, तो ऐसा होना तो लाजमी है। लेकिन आपको गलती से भी दफ्तर के काम की टेंशन को घर पर नहीं लाना है, और न हीं वहां की नाराजगी का गुस्सा अपने घर पर निकालना है क्योंकि इससे आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। इसकी जगह पर आपको अपने पार्टनर से कुछ और घर की बातें करनी चाहिए।

नई चीजों का आनंद लें

वैसे तो काम की वजह से हर कोई काफी व्यस्त हैं, दफ्तर के काफी काम है, जिसकी वजह से अपनों को समय नहीं दे पा रहे हैं। लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम सप्ताह में एक बार तो समय निकालकर परिवार संग बाहर जाएं। अपने पार्टनर से बातें करें, अगर आपके बच्चे या परिवार में और लोग हैं तो उनके मन के विचारों को जानें, नई चीजों का आनंद लें, सबकी बातों को सुनें, अपनी बातों को बताएं आदि कई चीजें आप कर सकते हैं। इससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

relation

यह पढ़ें...अभिनेत्री नीतू कपूर ने दी कोरोना महामारी को मात, जानें इनकी डाइट का रहस्य

कई बार फोन कर लें

दफ्तर के काम में काफी व्यस्त हैं, जिसके कारण आप घर वालों को समय नहीं दे पा रहे हैं। लेकिन इसका मतलब बिल्कुल भी ये नहीं कि आप अपने पार्टनर या घरवालों से बात न करें। आप को जब भी समय मिलें, उनके साथ बात करें। दफ्तर में लंच ब्रेक के समय घर पर एक कॉल कर लें या फिर जब आप दफ्तर से घर लौटते हैं, तो सबके साथ बैठकर थोड़ी देर ही सही, लेकिन बातचीत कर सकते हैं। इससे आप अपने पार्टनर और घरवालों के करीब आएंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story