×

पैरेंटिंग टिप्स: बच्चों के कपड़े खरीदते वक्त रखें ध्यान, मिलेंगे कम पैसे में फैशनेबल कपड़े

जब बच्चों के लिए कपड़े खरीदते हैं, तो इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आपको बच्चों के लिए ऐसे कपड़े खरीदने चाहिए जो बेहद आरामदायक हो।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 March 2021 6:05 AM GMT
पैरेंटिंग टिप्स: बच्चों के कपड़े खरीदते वक्त रखें ध्यान, मिलेंगे कम पैसे में फैशनेबल कपड़े
X
इन टिप्स के साथ करें छोटे बेबी के कपड़ों की शॉपिंग, बचत के साथ होगी चाहत पूरी

लखनऊ: जब भी कभी कोई कपल बच्चे के लिए प्लानिंग करता हैं तो उससे जुड़ी कई तैयारियां पहले ही कर लेते हैं। जब बच्चा उनकी जिंदगी में आता है तो खुशियां लेकर आता हैं। सभी पेरेंट्स आने वाले बच्चे की हर सुविधा का ध्यान रखते हैं और उसके जरूरत की हर चीज की शॉपिंग करते हैं। खासतौर से कपड़ों की शॉपिंग बहुत की जाती हैं। लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आपकी शॉपिंग बचत के साथ होगी। जानते हैं उन टिप्स के बारे में

बच्चे की त्वचा को नुकसान

जब बच्चों के लिए कपड़े खरीदते हैं, तो इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आपको बच्चों के लिए ऐसे कपड़े खरीदने चाहिए जो बेहद आरामदायक हो। कई बार कपड़े की एलास्टिक या फिर कपड़े की रगड़ से बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हमेशा ऐसे कपड़ों का चयन करें, जो आरामदायक हो।

baby

यह पढ़ें...अश्लील गाना बजाया तो खैर नहीं, रद्द हो जाएगा गाड़ी का परमिट, सरकार ने दिए निर्देश

ऑनलाइन और ऑफलाइन चेक करें

अगर बेबी के लिए खरीदारी करनी है, तो सबसे पहले आपको एक लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए। अमूमन बच्चे के लिए जिन चीजों की जरूरत होती है, उनकी एक लिस्ट तैयार कर लें ताकि आप सभी सामान ले लें। इसके बाद इन चीजों के रेट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह चेक कर लें, और जहां से आपको ये अच्छी क्वालिटी और सस्ते में मिले। वहां से आप इन्हें खरीदे, इससे आपके पैसे और समय दोनों बचेंगे।

सिंपल कपड़े

बच्चों के लिए हमेशा ही सिंपल कपड़े लेने चाहिए। हम कई बार बच्चों के लिए चमकदार, रिबन, फ्रिल्स लगे कपड़े ले लेते हैं। ये देखने में काफी प्यारे और सुंदर तो लगते हैं, लेकिन इन कपड़ों से बच्चों के शरीर में रैशेज होने का खतरा बना रहता है। साथ ही बच्चों के कपड़े काफी बार बदलने पड़ते हैं। ऐसे में आपको सिंपल कपड़े ही लेने चाहिए।

baby

यह पढ़ें...दिल्ली में मिला खतरनाक वायरस: दक्षिण अफ्रीका से आया था संक्रमित, मचा हड़कंप

ढीले-ढाले कपड़े

हम जब बच्चों के कपड़े खरीदने जाते हैं, तो हम एक गलती ये करते हैं कि हम बिल्कुल नाप के ही कपड़े बच्चे के लिए खरीदते हैं, जो थोड़े ही समय में छोटे पड़ जाते हैं। छोटे बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है, जिसके कारण पुराने कपड़े बेकार हो जाते हैं और हमें फिर से कपड़े खरीदने पड़ते हैं। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे के लिए ढीले-ढाले और एक साल या कुछ महीने बड़े ही कपड़े लें, ताकि आपको जल्दी-जल्दी कपड़े न खरीदने पड़ें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story