आपके रिलेशनशिप में हो रही है ये सारी बातें, तो हो जाएं अलर्ट

किसी भी रिलेशनशिप में उसकी मजबूती के ले लिए प्यार व विश्वास का होना बहुत जरूरी होता है तभी वह टिकाऊ और लंबा चलता है। इसके लिए जरूरी है कि पार्टनर एक-दूसरे का सम्मान करें।  रिश्‍ते में गुस्सा, क्रोध व  कड़वाहट से बचना जरुरी रहता है।

Published by suman Published: June 19, 2020 | 6:27 pm

लखनऊ: तेरा साथ है तो मुझे क्या कमी है …..ये किसी भी रिलेशन में होना चाहिए।  किसी भी रिलेशनशिप में उसकी मजबूती के ले लिए प्यार व विश्वास का होना बहुत जरूरी होता है तभी वह टिकाऊ और लंबा चलता है। इसके लिए जरूरी है कि पार्टनर एक-दूसरे का सम्मान करें।  रिश्‍ते में गुस्सा, क्रोध व  कड़वाहट से बचना जरुरी रहता है। हालांकि कई बार कुछ छोटी-छोटी बातें रिश्तों में दरार की वजह बनती हैं। ऐसी बातें  जो पार्टनर को नापसंद हों कर दिया जाए तो रिश्ता खराब होता है। आप अपने संबंधों को किस तरह  लंबा और मजबूत बना सकते हैं, इसके लिए कुछ  बातों पर ध्‍यान रखने की जरूरत है…

ध्‍यान से सुनें- सुनने की आदत होना जरूरी होता है। पार्टनर जो भी कह रहा हो उसे ध्‍यान से सुनें।पार्टनर की बातों को हल्‍के में न लें और न ही उनकी सलाह का मजाक  उड़ाएं, बल्कि पार्टनर को यह लगना चाहिए कि आप उनकी बातों को पूरा महत्व देते हैं और मान कर उस पर अमल भी करते हैं।

यह पढ़ें….International Yoga Day: ऐसा होगा इस बार का कार्यक्रम, साथ करें योगा

 

केयरिंग हो…
रिश्‍तों में यह गहराई बनाए रखने के लिए जरूरी है किअपने पार्टनर की छोटी से छोटी चीज का खयाल रखें।हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसकी बहुत परवाह करे और उसका बेहद खयाल रखे।प्यार बड़ी आसानी से हो जाता है लेकिन ट्रस्ट नहीं हो पाता। यदि आप अपने पार्टनर पर ट्रस्ट नहीं करेंगे तो आप उन्हें पूरी तरह स्वीकार भी नहीं कर पाएंगे। आप किसी ना किसी बात को लेकर शक करते रहेंगे,

 

स्पेस  दें…
अपने पार्टनर की हर बात जानने का अधिकार है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि  उनके स्पेस को खत्म कर दें। रिश्ते में घुटन होने लगती है, जब अपने से ज्‍यादा अपने पार्टनर के जीवन में रुचि दिखाने लगते हैं.।मगर बेहतर यह है कि आप खुद पर थोड़ा ध्यान दें और अपने पार्टनर को भी थोड़ा स्‍पेस दें।इस तरह आप अपने रिश्ते को खुशहाल बनाए रख सकते हैं।

प्रेम और विश्‍वास

अपने संबंध प्रेम और विश्‍वास से मजबूत बनाए रखने चाहिए। इसमें किसी भी तरह की जबरदस्‍ती रिश्‍तों में कड़वाहट ला सकती है। इसलिए प्रेम और विश्‍वास तो करें, लेकिन जबरदस्‍ती हक जमा कर अपनी किसी बात को मनवाने के लिए अपने पार्टनर को मजबूर न करें।

यह पढ़ें…गूगल मीट पर हुआ ये अनोखा कार्यक्रम, कुलपति भी रहे मौजूद

 

रोक-टोक ना करें
दो लोगों की आदतें एक जैसी नहीं हो सकतीं।  हो सकता है कि जो आपको नापसंद हो वह आपके पार्टनर को बहुत अच्‍छा लगे। ऐसे में अगर हर बात पर टोका जाता रहा तो यह रिश्‍तों की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। रिश्ता निभाना बच्चों का खेल नहीं होता है। ऐसे कई मौके आते हैं जब आपको दिल से नहीं दिमाग से काम लेना होता है। आप समझदार रहते हैं तो उनकी स्थिति को समझ पाते हैं और ये आपके रिश्ते को और मजबूत बनाता है।