×

International Yoga Day: ऐसा होगा इस बार का कार्यक्रम, साथ करें योगा

इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम ‘योग एट होम’ (घर पर योग), परिवार के साथ योग की संकल्पना के साथ सम्पन्न किया जाए।

Rahul Joy
Published on: 19 Jun 2020 12:39 PM GMT
International Yoga Day: ऐसा होगा इस बार का कार्यक्रम, साथ करें योगा
X
world yog day

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जून को 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को शीघ्रता से अंतिम रूप देकर उनका व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संदेश तथा भारत सरकार के सामान्य योग प्रोटोकाॅल को सम्मिलित करते हुए आयोजित किया जाए। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम ‘योग एट होम’ (घर पर योग), परिवार के साथ योग की संकल्पना के साथ सम्पन्न किया जाए।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर निर्माण का रास्ता साफ, कोर्ट ने निर्माण को सही बताया

दूरदर्शन पर होगा इसका प्रसारण

मुख्यमंत्री 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रस्तावित प्रतियोगिता ‘योग दिवस चैलेन्ज, उत्तर प्रदेश’ का आयोजन तथा विजेताओं का चयन पूरी तरह पारदर्शी मानदण्डों के आधार पर किया जाना चाहिए। बैठक में आयुष विभाग द्वारा एक प्रस्तुतीकरण दिया गया, जिसमें अवगत कराया गया कि भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रातः 6ः30 बजे से दूरदर्शन पर योग दिवस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।

प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा

इस दौरान प्रधानमंत्री के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सम्बोधन के साथ ही प्रातः 7ः00 बजे से 7ः45 बजे तक सामान्य योग प्रोटोकाॅल का प्रसारण किया जाएगा। प्रसारण के दौरान ही प्रदेशवासियों के लिए मुख्यमंत्री जी का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का सम्बोधन भी प्रसारित किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वीडियो ब्लाॅगिंग प्रतियोगिता ‘मेरा जीवन मेरा योग’ का आयोजन किया जा रहा है। इसी तर्ज पर राज्य में ‘योग दिवस चैलेन्ज, उत्तर प्रदेश’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता का आयोजन राज्य व जनपद स्तर पर किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

ऐसे ले सकेंगे प्रतियोगिता में भाग

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए राज्य के किसी भी जनपद के प्रतिभागी को दूरदर्शन तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे सामान्य योग प्रोटोकाॅल के अनुसार योग करते हुए अपनी 3 से 5 मिनट की योगाभ्यास की वीडियो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू ट्यूब पर अपलोड करनी होगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य में आयुष कवच एप तथा उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर लाइव योग सेशन, योग लेक्चर सीरीज़, इम्युनिटी एवं योग वेबिनार तथा योग-डे लाइव सेशन आदि गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

जंग की तैयारी! भारत और चीन में सीमा पर तनाव, जानिए किसमें कितना है दम

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story