×

रिश्तों की जो डोर हो गई है कमजोर, लॉकडाउन के दौरान उनको ऐसे करें मजबूत

कोरोना के चलते लोग घरों में कैद हैं जो की इस वक़्त की सबसे बड़ी मांग है। ये भी हो सकता है इस समय कुछ लोग रिश्तेदारों के घर पर हों या आपके कोई रिश्तेदार आपके घर पर हों। लॉक डाउन की वजह से कोई भी कही नहीं निकल सकता।

suman
Published on: 6 April 2020 2:58 PM GMT
रिश्तों की जो डोर हो गई है कमजोर, लॉकडाउन के दौरान उनको ऐसे करें मजबूत
X

लखनऊ: कोरोना के चलते लोग घरों में कैद हैं जो की इस वक़्त की सबसे बड़ी मांग है। ये भी हो सकता है इस समय कुछ लोग रिश्तेदारों के घर पर हों या आपके कोई रिश्तेदार आपके घर पर हों। लॉक डाउन की वजह से कोई भी कही नहीं निकल सकता। संकट के इस घड़ी में परिवार के सभी सदस्यों का मिलकर साथ रहना बहुत जरूरी होता है। नहीं तो दिन और बोझिल हो जाएगा। जानते हैं कुछ छोटी छोटी बातों के बारे में जिसे आपका लॉकडाउन का सफर हंसते-खेलते बीत जाएगा।

खुद को दें वक्त, *मोबाइल और टीवी पर खबरें जानने के अलावा लोग अपने ऊपर भी ध्यान दें। घर पर ही हल्की फुल्की कसरत कर सकतें हैं। कमरे में छोटे छोटे कदमों से जॉगिंग कर सकते हैं इससे आपके मन के साथ तन भी स्वस्थ रहेगा।

यह पढ़ें... क्या रोमांटिक होते हैं अप्रैल में जन्मे लोग, जानिए इनकी खूबियां और कमियां

रिश्ते को करें मजबूत, अगर आपके घर इस समय कोई रिश्तेदार है तो उसके साथ बात करते रहे, इससे रिश्ते भी मजबूत होंगे और समय भी आसानी से कट जाएगा।

संपर्क में रहें, यदि परिवार का कोई सदस्य किसी दूसरे शहर में है तो घबराएं नहीं, अगर बाहर नहीं निकल सकते या आपके परिजन आ नहीं सकते तो उनसे फोन पर लगातार सपंर्क बनाये रखें। वीडियो कॉल के माध्यम से भी उनसे मिल सकते हैं। इससे उनके स्वास्थ्य को लेकर आपका तनाव् भी कुछ कम होगा।

छोटे छोटे काम मिलकर करें, लॉक डाउन के कारण लोगों को काम न होने के कारण बोरियत होने लगती है। तो बेहतर रहेगा परिवार के सभी सदस्य ज्यादा से ज्यादा समय साथ बिताएं। जैसे सुबह नाश्ता सभी साथ लें, खाना साथ खाएं और शाम की चाय साथ में पियें।

यह पढ़ें...पुराने बेड शीट से ऐसे सजाएं घर, लॉकडाउन में समय का होगा सही इस्तेमाल,TIPS

साथ में टीवी देखें, घर के हर कमरे में टीवी होते हैं लेकिन इस समय सभी सदस्य एक साथ टीवी देखें तो इससे आप खुद को मजबूत पाएंगे।आजकल दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामायण एवं महाभारत देखे जा सकते हैं।

suman

suman

Next Story