पैरेंटिंग Tips: कोविड-19 का आपके शिशु पर नहीं होगा असर, जानें कैसे करें देखभाल

  कोविड-19 के इस दौर में  लोग बमुश्किल जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन दौरान कई बच्चों का भी जन्म हो रहा है। कई जिंदगियां खिलखिला रही हैं, और कई महिलाएं नन्हे मेहमान को इस दुनिया में लाने वाली है। ऐसे में उनके मन में यह है कि इस महामारी के समय अपने शिशु को स्वस्थ कैसे रखें? ऐसे कुछ टिप्स  है जिन्हें अपने नवजात का ख्याल रखने में मदद मिलेगी…

Published by suman Published: June 24, 2020 | 10:15 pm

जयपुर:    कोविड-19 के इस दौर में  लोग बमुश्किल जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन दौरान कई बच्चों का भी जन्म हो रहा है। कई जिंदगियां खिलखिला रही हैं, और कई महिलाएं नन्हे मेहमान को इस दुनिया में लाने वाली है। ऐसे में उनके मन में यह है कि इस महामारी के समय अपने शिशु को स्वस्थ कैसे रखें? ऐसे कुछ टिप्स  है जिन्हें अपने नवजात का ख्याल रखने में मदद मिलेगी…

यह पढ़ें…आपके रिलेशनशिप में हो रही है ये सारी बातें, तो हो जाएं अलर्ट

 

सोशल डिस्टेंसिंग

अगर अभी आपके घर में नए मेहमान आए को सबसे अच्छा सोशल डिस्टेंसिंग है। अपने शिशु को सभी को दिखाने या सबसे मिलाने के लिए उत्साहित हैं तो इसके लिए सोशल मीडिया एप जैसे कि स्काइप, व्हट्सएप वीडियो कॉल, फेसबुक वीडियो कॉल, फेसटाइम या ज़ूम का सहारा ले सकते हैं। जो लोग घर में पहले से मौजूद हैं उन्हें अच्छे से हाथ धोने और साफ सफाई के बाद ही शिशु को दें।

थोड़ा दूर रखें

* घर में ही किसी में कोविड 19 के लक्षण नजर आए तो उसे बच्चे और परिवार से थोड़ा दूर रखें। उसे क्वारंटाइन भी कर सकते हैं। बच्चे को बाहर ले जाने से परहेज करें ताकि वो किसी भी तरह से वायरस के संपर्क में ना आए।

यह पढ़ें… पति-पत्नी में बढ़ रहा तनाव, तो ये Tips आजमा कर देखें बढ़ेगा प्यार

स्तनपान करना

* नवजात शिशु के लिए मां का स्तनपान करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में बच्चे को छूने से पहले हाथ धोना और स्तनपान करते समय फेस मास्क पहनना जैसे जरूरी काम करना ना भूलें।

ऐसे ले जाए बाहर

*अगर किसी करणवश नवजात शिशु को घर से बाहर लेकर जाना पड़े तो उसे पूरी सावधानी के साथ लेकर जाए । बच्चे को अच्छे से ढक कर ही लेकर जाए , बाहर किसी भी जगह को छुए नही और सेनीटाइजर को हमेशा अपने साथ रखे ताकि बार बार आप उससे हाथ धोते रहे ।