×

Tips For First Date: क्या आप अपनी फर्स्ट डेट पर जा रहे हैं, ध्यान रखिये इन बातों का

Tips For First Date: हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पहले डेट पर किन किन बातों का ख्याल रखें।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 April 2023 12:04 PM GMT
Tips For First Date: क्या आप अपनी फर्स्ट डेट पर जा रहे हैं, ध्यान रखिये इन बातों का
X
Tips For First Date (Image Credit-Social Media)

Tips For First Date: क्या आप भी अपनी पहली डेट की तैयारी में जुटे हुए हैं और आप के मन में कई सवाल एक साथ कौंध रहे हैं तो हम आपको बता दें कि हमारे पास आपके कई सवालों का बेहतरीन जवाब मौजूद है। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आप अपनी पहले डेट पर किन किन बातों का ख्याल रखें।

पहली डेट पर इन बातों का रखिये ख्याल

जब आप अपनी पहली डेट पर जा रहे हों तो आपको इस दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। साथ ही महिलाओं को कुछ खास बातों पर गौर करने की भी ज़रूरत है। आइये जानते हैं कि ऐसे में आपको किन बातों को नोटिस करने की ज़रूरत है। जिससे आपको ये भी पता चल जायेगा कि आने आने वाले समय में ये रिश्ता काम करेगा या नहीं।

किसी लड़के के साथ पहली डेट पर जाते समय, लड़कियों को कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि उन्हें ये पता चल सके कि उनके इस रिश्ते का कोई फ्यूचर है भी या नहीं। वहीँ इन चीज़ों पर ध्यान देकर आप अपने संभावित रोमांटिक पार्टनर के बारे में सही निर्णय ले सकती हैं।

एक साक्षात्कार में, आकृति धीर जो एक इमोशनल-वेलनेस कोच हैं उन्होंने शेयर किया और कहा कि, “पहली डेट पर जाते समय, लेडीज को आदमियों के बारे में कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि ये निर्धारित करने में मदद मिल सके कि संभावित रिश्ता सफल हो सकता है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले, ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आप डेट पर क्या सबसे ज़रूरी बात पर गौर करना चाहते हैं।

उन्होंने सुझाव दिया,देते हुए कहा, "डेट के दौरान, इस बात पर ध्यान दें कि कैसे वो शख्स आपके लिए जगह को आरामदायक और सुरक्षित बनाता है। क्या वो वो आपकी सीमाओं का सम्मान करते हैं और शारीरिक संपर्क शुरू करने से पहले आपकी सहमति लेते हैं? सहज रहें और शुरुआती झटकों के लिए उन्हें जज न करें। अगला, निरीक्षण करें कि वो आपको बातचीत में कैसा महसूस कराते हैं। वो कौन से प्रश्न पूछते हैं और आपकी लाइफ में उनकी कितनी रुचि है, या ऐसा है कि वो केवल अपने बारे में ही बात करते हैं? क्या वो आपको अपना दृष्टिकोण देने , पेमेंट करने और शेयर करने का उचित मौका देते हैं? अंत में, इस बात पर ध्यान दें कि डेट आपको समग्र रूप से कैसा महसूस कराती है। क्या आप इसको लेकर अच्छा महसूस करते हुए और उनसे फिर से मिलना चाहतीं हैं, या क्या आप उनके साथ असहज महसूस कर रहीं हैं और चीजों को वहीं खत्म करना चाहतीं हैं? याद रखें, आपकी फर्स्ट डेट एक रिसर्च की तरह है, इसलिए अनुभव का आनंद लें और सकारात्मक संकेतों की तलाश करें।”

आध्यात्मिक चिकित्सक, संबंध विशेषज्ञ और ISSAR के संस्थापक, हितेश चक्रवर्ती ने कहा कि एक आदमी के साथ फर्स्ट डेट पर ध्यान देने के लिए तीन चीजें हैं, जिससे ये पता चल सके कि वो किस तरह का इंसान है -

उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स : ये देखना महत्वपूर्ण है कि वो आपसे कैसे संवाद करता बात करते है। क्या वो एक अच्छे लिस्नर हैं ? क्या वो आपके बारे में सवाल पूछते है? क्या वो आपकी बातों में दिलचस्पी ले रहे है? क्या वो आपको रोकता टोकता है या आपसे बात करता है और आपको बात करने का उचित समय दे रहा है? ये सभी उसकी कम्युनिकेशन स्किल्स के बारे बताता हैं और आपको ये एहसास दिला सकते हैं कि क्या वो आपके विचारों को महत्व देता है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि क्या वो आपके बैठने के लिए कुर्सी खींचता है या आपके लिए दरवाजा खोलता है? याद रखिये अच्छे विचारों वाला व्यक्ति ही ऐसे काम करेगा।

उनकी बॉडी लैंग्वेज: डेट के दौरान उनकी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें। क्या वो आपसे आँख मिला रहा है? क्या वो आपकी बात ध्यान से सुन रहा है? क्या वो आपके आस-पास तनावमुक्त और सहज लगता है? ये सभी संकेत हैं कि वो डेट का आनंद ले रहा है और आपको बेहतर तरीके से जानने में दिलचस्पी रखता है।

अन्य लोगों के प्रति दृष्टिकोण: ध्यान दें कि वो उस जगह के आसपास के लोगों जैसे वेटर, गार्ड आदि से कैसे बात करता है और व्यवहार करता है। जान लीजिये कि रिश्ते का हनीमून पीरियड खत्म होने के बाद इस तरह का व्यक्ति आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेगा।

मेघा चोपड़ा, उद्यमी और कवि, ने सलाह दी कि , “वो अपने परिवार खासकर अपनी मां के बारे में कैसे बात करते हैं। एक असली मर्द अपनी माँ के लिए अपने प्यार के बारे में बेबाकी से बात करेगा और आपको असुरक्षित महसूस कराने के बजाय, अपने जीवन में महिलाओं के लिए उनकी "तारीफ" और आज्ञाकारिता" को बढ़ावा देगा। साथ ही ध्यान दीजिये कि क्या वो अपना फोन पूरी डेट के दौरान दूर रखता है? अगर हाँ, तो आप इस रिश्ते पर विचार कर सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story