×

सात फेरों पर कोरोना का साया, टल गई आपकी शादी तो समय रहते कर लें ये सारे काम

कोरोनावायरस के चलते देशभर लॉकडाउन है। इसके मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। इस देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी है और लंबे समय तक एक जगह पर ज्यादा भीड़ एकत्र करने पर भी रोक लगा दी है। ऐसे में इस दौरान पड़ने वाली कई शादियों को न चाहते हुए भी आगे बढ़ाना पड़ रहा है

suman
Published on: 17 April 2020 5:29 PM GMT
सात फेरों पर कोरोना का साया, टल गई आपकी शादी तो समय रहते कर लें ये सारे काम
X

लखनऊ: कोरोनावायरस के चलते देशभर लॉकडाउन है। इसके मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। इस देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी है और लंबे समय तक एक जगह पर ज्यादा भीड़ एकत्र करने पर भी रोक लगा दी है। ऐसे में इस दौरान पड़ने वाली कई शादियों को न चाहते हुए भी आगे बढ़ाना पड़ रहा है।शादी जैसे खास दिन की तैयारियां कई दिनों, महीनों या फिर सालभर से कर रहे होंगे, लेकिन इस समय जितनी सावधानी बरती जाए उतना अच्छा है।

इस परिस्थिति में कई लोगों ने अपनी शादी टाल दी हैं। फिल्म 'फुकरे' फेम एक्टर अली फज़ल और एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा की शादी इसी अप्रैल में तय हुई थी। यही नहीं वरुण धवन भी गर्लफ्रेंड नताशा दलाल के साथ इसी दौरान शादी के बंधन में बंधने वाले थे। ऐसे में आप अकेले नहीं है, जिसे कोरोनावारयस के चलते अपनी शादी टालनी पड़ी हो। बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज़ भी इससे बच नहीं पाए हैं। ऐसे में ज्यादा परेशान रहने के बजाय इससे रिलेटेड कुछ और काम की लिस्ट बना लें।

यह पढें...लॉकडाउन में मोबाइल यूज़र्स को मिली बड़ी राहत, इन कंपनियोंं ने 3 मई तक बढ़ाई वैलिडिटी

अगली तारीख

सबसे पहले तो अपनी शादी की अगली तारीख तय कर लें। ध्यान रहें इस बार शादी की तारीख कुछ महीनों बाद की ही निकालें। क्योंकि कोरोना का कहर कब तक रहने वाला है ये कोई नहीं जानता है। ऐसे में लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद की तारीख निकालने से बचें। सेफ साइड के लिए 4-5 महीने बाद ही शादी की अगली तारीख तय करें।

जेब पर ज्यादा महंगा न पड़े

अगर आप शादी की तारीख आगे बढ़ाने की सोच ही ली है तो तुरंत इस बारे में अपने वेंडर्स के साथ बात करें, ताकि शादी की तारीख आगे बढ़ाना जेब पर ज्यादा महंगा न पड़े। जैसे, अपने डेकोरेटर से बात करें। अगर उसने पहले से ही शादी के लिए डेकोरेशन का सामान तैयार करके रख लिया हो। कुछ ऐसा ही कैटरर और बाकी वेंडर्स के लिए भी कहा जा सकता है। ये समय कठिन है और ऐसे में हमें सबके बारे में सोचकर ही आगे बढ़ना होगा। इसलिए जल्द से जल्द सबसे बात करें और उनसे आगे की तारीखों पर चर्चा कर लें।

मेहमानों की लिस्ट

इस खास दिन का इंतज़ार आप बड़ी बेसब्री से कर रहे थे। मगर ये ऐसा समय है, जब आपको दिल से नहीं दिमाग से ज्यादा काम लेना होगा। शादी के कार्ड छपवाकर मेहमानों में बांट दिए हैं या फिर उन्हें शादी की तारीख पहले से बता चुके हैं तो यही समय है, जब आप उन्हें शादी टालने की खबर दें। साथ ही अगर नई तारीख तय कर ली है तो उस बारे में भी मेहमानों को बता दें।

यह पढें...कोरोना संकट में भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, रूस ने ऐसे जताया आभार

खर्चों की लिस्ट

शादी टालना आसान नहीं होता। शादी के वेन्यू से लेकर मेन्यू तक बहुत से खर्चे एडवांस में ही हो चुके होते हैं। ऐसे में थोड़ा नुकसान तो उठाना पड़ ही सकता है। कई बार नई तारीख में तय वेन्यू मिलना भी आसान नहीं होता और हो सकता है फिर नया वेन्यू देखना पड़े। इस दौरान पुराने वेंडर से आपके पैसे वापस मिलना लगभग नामुमकिन होता है। इसलिए अभी से अपने खर्चों की लिस्ट बनाना शुरू कर दें, ताकि शादी स्थगित करने से होने वाले नुकसान की पूरी जानकारी आप पहले से रख सकें।

suman

suman

Next Story