×

किसी भी रिश्ते में बेहद जरूरी होता है पर्सनल स्पेस, जानें कैसे...

किसी रिलेशनशिप में एक दूसरे पर भरोसा व प्यार के साथ निर्भरता होती है। लेकिन रिश्ते  में  प्यार  के साथ पर्सनल स्पेस भी होना चाहिए इससे रिश्ते हेल्दी होते है। मतलब ये कि जब दो लोग प्यार में होते हैं तो उन्हें सबकुछ एकसाथ करना ही अच्छा लगता है।

suman
Published on: 14 Jun 2020 5:17 PM GMT
किसी भी रिश्ते में बेहद जरूरी होता है पर्सनल स्पेस, जानें कैसे...
X

जयपुर: किसी रिलेशनशिप में एक दूसरे पर भरोसा व प्यार के साथ निर्भरता होती है। लेकिन रिश्ते में प्यार के साथ पर्सनल स्पेस भी होना चाहिए इससे रिश्ते हेल्दी होते है। मतलब ये कि जब दो लोग प्यार में होते हैं तो उन्हें सबकुछ एकसाथ करना ही अच्छा लगता है। ये शुरुआत में तो अच्छा लगता है लेकिन समय के साथ ये रिश्ते को मजबूत करते है। पर्सनल स्पेस की कमी से दोनों लोगों में घुटन आती है जिससे रिश्ता खत्म तक होता है। ऐसे में एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें इससे रिश्ता मजबूत और पहले से भी ज्यादा गहरा होता है...

यह पढ़ें...दहशत में UP का ये जिला: बढ़ती महामारी से मचा हाहाकार, जारी हुए ये निर्देश

एक अच्छे रिश्ते में दो लोग एक-दूसरे को कभी भी किसी काम के लिए ज़बरदस्ती नहीं करते हैं। एक बेहतरीन रिश्ते की पहचान ही यही है कि दोनों लोग एक-दूसरे को आगे बढ़ने में भी मदद करते हैं। कोई भी रिश्ता तभी मजबूत होता है जब दोनों एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस दें। पर्सनल स्पेस एक ऐसी चीज़ है जो एक रिश्ते को बना भी सकती है और पल भर में तोड़ भी सकती है।

थोड़े समय के लिए अलग होकर बिल्कुल एकांत में अपने काम करना ना केवल पार्टनर के लिए बल्कि आपके लिए भी अच्छा है। इससे निजी जिंदगी और एक कपल की जिंदगी दोनों में ही संतुलन बनाती है।

*हर रिश्ते में 'ना' हने की जगह होनी चाहिए। इसलिए रिश्ते में तर्कों पर भी खरा उतरना जरूरी है और इससे सहमति जताना भी जरूरी है। आजादी यही है कि किसी के सामने अपनी राय और भावनाओं को बताने से डर न लगे और आप खुल कर अपनी बात रख सके।

यह पढ़ें...हेलीकॉप्टर शॉट से सुशांत ने जीता था धोनी का दिल, माही भी हो गए थे दीवाने

*अपने पार्टनर की आदतों या अपने फायदे के लिए उसे बदलने की कोशिश न करें। बस ये ध्यान रखें कि दुनिया में कोई परफेक्ट नहीं होता सब में कोई न कोई कमी रहती है। इसलिए झूठे बदलाव के बारे में न सोचें।

*ऑफिस में क्या किया, फोन पर किससे बात हो रही थी, बाहर गए थे तो क्या खाया, दोस्त से मिले तो क्या बात हुई ? इस तरह की बातें दांपत्य जीवन का हिस्सा होती हैं। कई बार यह निर्भर करता है की आपका रिश्ता कैसा है। बहरहाल, इन बातों की एक सीमा होनी चाहिए। अगर किसी रिश्ते में बहुत ज्यादा सवाल जवाब होते हैं तो ऐसे रिश्ते टूट भी सकते हैं।

suman

suman

Next Story