×

दहशत में UP का ये जिला: बढ़ती महामारी से मचा हाहाकार, जारी हुए ये निर्देश

जिले में कोरोना महामारी संक्रमण से दिन प्रतिदिन बढ़ती मरीजों की संख्या पर जिला प्रशासन काफी चिंतित हो गया है, जिस कड़ी में सरकार के नियमों का पालन ना करने वालों के विरुद्ध सख्ती की जाने लगी है।

Ashiki
Published on: 14 Jun 2020 4:55 PM GMT
दहशत में UP का ये जिला: बढ़ती महामारी से मचा हाहाकार, जारी हुए ये निर्देश
X

अयोध्या: जिले में कोरोना महामारी संक्रमण से दिन प्रतिदिन बढ़ती मरीजों की संख्या पर जिला प्रशासन काफी चिंतित हो गया है, जिस कड़ी में सरकार के नियमों का पालन ना करने वालों के विरुद्ध सख्ती की जाने लगी है। जनपद की रिपोर्ट आने के बाद आज 9 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिससे दहशत फैल गई। इन सभी प्रवासी पॉजिटिव मरीजों में 2 साल का मासूम बच्चा भी। मां बाप पहले ही आ चुके हैं कोरोना पाजिटिव। बीकापुर ब्लॉक के सोनखरी गांव का रहने वाला है मासूम बच्चा। मां-बाप के पाजिटिव आने के बाद सरयू हॉस्टल में बच्चा था क्वारेंटाइन। एक्टिव कोरोना पाजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर हुई 52। एक मरीज मवई, दो बीकापुर, तीन तारुन व तीन अयोध्या धाम के वासुदेव घाट का। सभी मरीजों को आइसोलेट व मोहल्ले, गांव को सील करने की तैयारी शुरू।

ये भी पढ़ें: लालजी टंडन का हुआ ऑपरेशन, ऐसी है हालत, सीएम योगी ने की मुलाक़ात

इलाकों को सील करने का आदेश

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने कोविड-19 महामारी के प्रसार की रोकथाम व बचाव हेतु जारी दिशा-निर्देशों व अनलॉक-1 की गाइडलाइन के अनुपालन की स्थिति का फैजाबाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों-रिकाबगंज, चौक, बजाजा, फतेहगंज, सिविल लाइन आदि में भ्रमण कर लेते हैं जायजा। इस दौरान जिलाधिकारी ने अब तक दर्जनों दुकानों को सील करने का निर्देश दिया जा चुका है। इसी के साथ संक्रमण से निपटने के लिए जारी निर्देशों का पालन न करने वालों के विरुद्ध स्थानीय पुलिस कार्रवाई कर रही है।

डीएम अयोध्या

ये भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर शॉट से सुशांत ने जीता था धोनी का दिल, माही भी हो गए थे दीवाने

बड़े दुकानदारों और मॉल वाले ये करें

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि अनलॉक-1 की गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक है कि सभी दुकानदार व स्टाफ अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें तथा बिना मास्क वाले किसी भी ग्राहक को कोई भी सामान न दें। उन्होंने कहा कि बड़े दुकान व मॉल के संचालक इंफ्रारेड थर्मामीटर की व्यवस्था करें तथा वहां आने वाले सभी लोगों का टेंपरेचर स्क्रीनिंग करें, जिससे यदि कोई लक्षण वाला व्यक्ति आए तो उसकी सही समय पर पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढ़ें: रेलवे अफसर के बंगले में रेप कांड, मचा हड़कंप, ये शख्स निकला आरोपी…

जरूरी हो तभी बाहर निकलें

उन्होंने कहा कि इसी तरह से सभी दुकानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ-साथ उसे देने के लिए अलग से एक कर्मी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए जो दुकान में आने वाले लोगों के हाथों को प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइज कराएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अनलॉक-1 के द्वारा लोगों को छूट तो प्रदान की गई है किंतु बीमारी अभी कम नहीं हुई है। अभी भी बीमारी का खतरा बहुत ज्यादा है, जिससे आने वाले दिनों में बढ़ने की भी संभावना है। अतः जनपद वासी अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। कोविड-19 से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। बहुत जरूरी हो तभी बाजार, मंदिर या अन्य कहीं पर जाएं। किन्तु जब भी बाहर निकले तो मास्क का प्रयोग जरूर करें और सोशल डिस्टेंसिंग भी पालन किया जाए।

ये भी पढ़ें: रेलवे अफसर के बंगले में रेप कांड, मचा हड़कंप, ये शख्स निकला आरोपी…

46 हैं कंटेनमेंट जोन

प्राप्त विवरण के अनुसार अब तक जनपद में 5290 व्यक्तियों का सैंपल जांच करने के लिए भेजा गया, जिसमें रिपोर्ट अब तक 4806 लोगों की प्राप्त हुई प्राप्त 4806 लोगों की प्राप्त हुई। 484 रिपोर्ट अभी नहीं प्राप्त हुई है। 4636 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में अब तक 173 मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट आ चुकी है, जिसमें से अब तक 119 मरीज ठीक होकर अपने घरों को वापस जा चुके हैं। वर्तमान समय में 50 मरीजों का चिकित्सीय उपचार हो रहा है। जिले में 19 कलस्टर जोन तथा 46 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां पर प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक चिकित्सीय कार्यवाही की जा रही है।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story