×

महिलाएं न भूलें खुद कोः मम्मी बनने के बाद भी रहें ऐसे अपडेट, ये हैं टिप्स

यदि मां तरोताज़ा रहेंगी तो परिवार भी ख़ुशहाल रहेगा। बच्चों की परवरिश के दौरान पूरा ध्यान केवल बच्चों पर लगाने के बजाय किसी शौक़ को पूरा करने की भी कोशिश करें।

suman
Published on: 1 Feb 2021 5:39 AM GMT
महिलाएं न भूलें खुद कोः मम्मी बनने के बाद भी रहें ऐसे अपडेट, ये हैं टिप्स
X
मां बनने के बाद खुद को ना भूलें, सीखें अपने लिए भी जीना, Tips

जयपुर: मां बनने के बाद महिलाओं को लगता है कि जीवन रुक गया है। और आगे कुछ करने को नहीं है। ज्यादातर महिलाएं मां बनने के बाद बच्चों के साथ समय बिताना ज्यादा जरूरी मानती है।जब एक लड़की मां बनती है तो उसके शरीर में कई बदलाव एक साथ आते हैं। ये बदलाव शारीरिक रूप से तो पेनफुल होते ही हैं, मानसिक रूप से भी कम स्‍ट्रेसफुल नहीं होते। दरअसल उस दौरान उसे तमाम तरह की सर्जरी का दर्द और बच्‍चे की रात-दिन की जिम्‍मेदारी एक साथ उठानी पड़ती है। नतीजा यह होता है कि वह अपना ख्‍याल अच्‍छी तरह नहीं रख पाती। बच्चे के जन्‍म के बाद सब कुछ उसे बच्‍चे के हिसाब से ही करना पड़ता है।

बेबी को हर आधे घंटे पर फीड कराने से लेकर उसे क्‍लीन रखना, सुलाना, उसके गीले कपड़े को बदलना, धोना व सुखाना आदि में ही मां उलझी रह जाती है। लेकिन इस बीच ख़ुद को भूल जाती है जो ठीक नहीं है। यदि मां तरोताज़ा रहेंगी तो परिवार भी ख़ुशहाल रहेगा। बच्चों की परवरिश के दौरान पूरा ध्यान केवल बच्चों पर लगाने के बजाय किसी शौक़ को पूरा करने की भी कोशिश करें। दोस्तों के साथ समय गुज़रना हमेशा ही एक अच्छा विकल्प होता है।

इसे भी पढ़ें.छुट्टियों की लिस्ट: जल्दी से निपटा लें काम, फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

mummy

सप्‍लीमेंट को नजरअंदाज ना करें

नई मां को ब्रेस्‍ट फीड कराना पड़ता है। ऐसे में उनके शरीर के पोषण पर ही बच्‍चा भी निर्भर करता है। अगर आप सेहतमंद भोजन नहीं करेंगी तो आपके शरीर के सारे पोषण समाप्‍त हो जाएंगे। तब आप में कमजोरी आ सकती है। भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम को अपने भोजन में शामिल करें। डॉक्‍टर के बताए सप्‍लीमेंट को नजरअंदाज न करें।

चिड़चिड़ा होना बेहद सामान्य

*बच्‍चे के जन्‍म के बाद नई मां में हॉर्मोनल, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्तरों पर कई बदलाव आते हैं इसलिए कई बार नई मां मेंटली वीक और ओवर इमोशनल होने लगती हैं।ऐसे में उसका चिड़चिड़ा होना बेहद सामान्य बात है। अगर आप भी इस सिचुएशन से जूझ रही हैं तो घर वालों या डॉक्‍टर के साथ अपनी हर बात साझा करें।

mummy

भरपूर आराम

*बच्‍चे के जन्‍म के बाद महीनों बेबी के साथ ही मां को भी रात-रात भर जागना पड़ता है। कई माएं रात भर बेबी के साथ जागती हैं और दिन भर काम में व्‍यस्‍त रहती है। इस वजह से न तो उनकी नींद पूरी होती है और न ही उन्हें भरपूर आराम मिल पाता है। ऐसे में ट्राई करें कि आप दिन में भी बेबी के साथ ही सोएं और उसके साथ ही जागें। इससे आपको आराम मिलेगा और आपकी बॉडी हील जल्‍दी होगी।

इसे भी पढ़ें....Twitter पर ट्रेंड हुआ Budget 2021, देखें क्या है सोशल मी़डिया पर यूजर्स के रिएक्शन

टहलने जाए

*वॉक करने के लिए या स्पा के लिए जाएं। बहाना चाहे जो चुनें, बाहर निकलना ज़रूरी है। पार्क में 30 मिनट का वॉक भी दिमाग़ को सुकून पहुंचाता है और ऊर्जावान महसूस कराता है। हरियाली को देखकर आंखों की थकान काफ़ी कम हो जाती है।

mummy

पसंदीदा म्यूज़िक सुने और बुक पढ़ें

*पढ़ना पसंद करती हैं, लेकिन इसके लिए समय नहीं निकाल पाती हैं तो ऑडियोबुक डाउनलोड करें और डिनर बनाते समय इसे प्ले कर लें। बच्चों को स्कूल से लाने जा रही हों तब ड्राइव करते समय अपनी पसंदीदा म्यूज़िक को फ़ुल वॉल्यूम पर सुनकर आनंद उठाएं।

इसे भी पढ़ें....हो जाइए अलर्ट: अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग तो ना पिएं ऐसा दूध

चैन की नींद ले

*महिलाएं उठते के साथ ही इतने कामों में ख़ुद को व्यस्त रखती हैं कि एक पल भी ख़ाली होने पर उन्हें लगता है कि उन्होंने समय ख़राब कर दिया। लेकिन कई बार ऐसा करना बहुत ज़रूरी है। बिना टीवी, बिना फ़ोन, बिना बच्चों और सबसे महत्वपूर्ण है बिना किसी अफ़सोस के बिस्तर पर यूं ही लेटी रहें या यूं ही खिड़की पर बैठकर बाहर निहारें।

mummy

पसंदीदा फ़ूड पकाएं

*अपने दिन का अंत ख़ूबसूरत और आरामदेह करें। खुद की पसंदीदा फ़ूड पकाएं या ऑर्डर करें या वाइन की ग्लास के साथ शांतिदायक संगीत सुनें। यह सब यदि संभव न हो तो अपने पति से कहें कि वे बैक मसाज कर दें या फिर अपनी पसंदीदा फ़िल्म या शो को देखने का ख़्याल भी बुरा नहीं है।

suman

suman

Next Story