×

हो जाइए अलर्ट: अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग तो ना पिएं ऐसा दूध

डायबिटीज के पेशंट्स को भी हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन केमिकल पाया जाता है, जो कि ब्लड शुगर को अफेक्ट करता है।

suman
Published on: 1 Feb 2021 3:59 AM GMT
हो जाइए अलर्ट: अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग तो ना पिएं ऐसा दूध
X
इससे स्पर्म की एक्टिविटी में कमी आ जाती है। ऐसे लोगों को ज्यादा हल्दी के दूध पीने से तौबा करनी चाहिए।

लखनऊ: ठंड चरम पर है है। ऐसे में लोगों की ज्यादा से ज्यादा कोशिश रहती है कि वे अच्छे से अच्छे खाने को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को स्वस्थ रखें। ठंड में जब खुद को गर्म रखने की बात आती है, तो सबसे पहले हल्दी वाला दूध याद आता है। इसे ‘गोल्डन मिल्क’ के नाम से भी जाना जाता है। पर इस गोल्डन मिल्क को भी पीने का एक तरीका होता है।

जहर बन जाएगा

*अगर हल्दी वाले दूध को सही तरीके सा न पिया जाए, तो यह बॉडी के अंदर जाकर जहर बन जाता है। कभी भी दूध में ज्यादा हल्दी नहीं मिलानी चाहिए क्योंकि यह बॉडी के लिए नुकसानकारक होती है।

यह पढ़ें....Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, क्या रहेगा अहम

*जिन लोगों को पित्ताशय से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो उनके लिए हल्दी वाला दूध और समस्या बढ़ा सकता है।पित की थैली में स्टोन वाले लोगों को दूध नहीं पीना नहीं चाहिए।

milk

ब्लीडिंग प्रॉब्लम तो हल्दी दूध ना लें

*जिन लोगों में ब्लीडिंग प्रॉब्लम हो, उन्हें हल्दी वाले दूध को नहीं पीना चाहिए। इससे ब्लीडिंग की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है। बता दें कि हल्दी वाला दूध ब्लड क्लॉटिंग को कम कर देता है।

*डायबिटीज के पेशंट्स को भी हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन केमिकल पाया जाता है, जो कि ब्लड शुगर को अफेक्ट करता है।

ऐसे लड़कों को दूध नहीं पीना चाहिए

*फैमिली प्लान के बारे में इरादा रखने वाले लड़कों को हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि हल्दी, टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम कर देती है। इससे स्पर्म की एक्टिविटी में कमी आ जाती है। ऐसे लोगों को ज्यादा हल्दी के दूध पीने से तौबा करनी चाहिए।

dudh

यह पढ़ें....म्यांमार में इमरजेंसी: हो गया तख्तापलट, सैन्य कमांडर की देश की कमान

*जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उन्हें भी हल्दी वाले दूध से दूर रहना चाहिए ज्यादा हल्दी के प्रयोग से आयरन का एब्जॉर्बशान बढ़ जाता है। जो कि हेल्थ के लिहाज से सही नहीं होता है।

suman

suman

Next Story