×

म्यांमार में इमरजेंसी: हो गया तख्तापलट, सैन्य कमांडर की देश की कमान

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार की सेना ने वास्‍तविक नेता आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया और एक साल के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2021 3:27 AM GMT
म्यांमार में इमरजेंसी: हो गया तख्तापलट, सैन्य कमांडर की देश की कमान
X

लखनऊ: म्यांमार में बड़ा बदलाव हो गया है। यहां एक साल के लिए इमरजेंसी लगने के साथ ही सत्ता का तख्ता पलट हो गया। अब देश को सैन्य कमांडर इन चीफ संभालेंगे। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक़, स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को नजरबंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सू और उनकी पार्टी के अध्यक्ष को आज सुबह तड़के गिरफ्तार कर लिया गया।

म्यांमार में तख्तापलट, आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार की सेना ने वास्‍तविक नेता आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया और एक साल के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया है। म्यांमार मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक, सेना ने एक साल के लिए देश पर नियंत्रण कर लिया है और सेना के कमांडर-इन-चीफ मिन आंग ह्लाइंग के पास सत्ता जाती है।

ये भी पढ़ेंः बदायूं: महिला से गैंगरेप, 300 रुपए में बेच रहे थे वीडियो, नाबालिग समेत 6 गिरफ्तार

सेना के कमांडर-इन-चीफ मिन आंग ह्लाइंग के पास सत्ता

देश के हालातों की बात करें तो नेपीडॉ में सभी संचार लाइनों को काट दिया गया है। नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी पार्टी नजरबंद है। बता दें कि म्यांमार में एक दशक पहले तक सैन्य शासन रहा था। 50 सालों तक सेना की कब्जे में देश होने के बाद पिछले साल नवंबर में चुनाव हुए, जिसमें सत्ताधारी एनएलडी पर बड़े आरोप लगे।

China- Myanmar

नेपीडॉ में सभी संचार लाइनें बंद

हालांकि तब से देश में म्यांमार में तख्तापलट की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन बाद में म्यांमार की सेना तत्पदौ ने बयान जारी कर कहा था कि उसके कमांडर इन चीफ सीनियर जनरल मिन आंग लाइंग के बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story