×

हरतालिका तीज पर ऐसे करें श्रृंगार, आपके चेहरे से ना हटे पति की नजरें

अब त्योहारों का आगमन हो गया है और आता है महिलाओं के सजने-संवरने का दिन। 21 अगस्त को होने वाले तीज त्योहार के लिए मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न केवल सुंदर, बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Aug 2020 5:36 PM GMT
हरतालिका तीज पर ऐसे करें श्रृंगार, आपके चेहरे से ना हटे पति की नजरें
X
हरतालिका तीज पर ऐसे करें श्रृंगार,

लखनऊ: अब त्योहारों का सीजन है जो महिलाओं के सजने-संवरने का दिन। 21 अगस्त को होने वाले तीज त्योहार के लिए मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न केवल सुंदर, बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं।

महिलाओं की ख्वाहिश हमेशा ही सुंदर दिखने की होती है। अगर कोई खास दिन या त्योहार हो, तब तो इस मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़तीं। तीज के लिए मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न केवल सुंदर, बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं।

यह पढ़ें...वकीलों और जनता की लड़ाई को सड़क से सदन तक लडे़गी कांग्रेस: अजय कुमार

गोल्ड फांउडेशन

तीज जैसे त्योहार के लिए आप गोल्ड फांउडेशन का चयन भी कर सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर गीले स्पंज से ब्लेंड कीजिए। गालों को ब्लशर से उभारें। इसे चिकबोन पर लगाकर धीरे से ऊपर और नीचे की तरफ घुमाएं। इसके बाद चिकबोन पर हल्के रंग का हाइलाइटर लगाकर अच्छे तरीके से ब्लेड करें।

hartalika teej

त्वचा सफाई

मेकअप से पहले सबसे जरूरी है त्वचा साफ, सुथरी और निखरी होनी चाहिए। इसीलिए मेकअप से पहले अपने चेहरे की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ कर कर लें। आंखों की सुंदरता के लिए गोल्ड आई शैडो का इस्तेमाल करें। आंखों पर गहरे रंग के आई पेंसिल का इस्तेमाल करें। आप इलेक्ट्रिक ब्लर आईलाइनर के इस्तेमाल करने से भी अच्छा लुक पा सकती हैं।

ब्लशर

रात के समय ब्लशर रंगों का होठों के रंगों से मेल जरूरी नहीं है, लेकिन टोन का रंग सामान्यता एक जैसा होना चाहिए। यदि आपने नांरगी लिपस्टिक लगाई है तो गुलाबी ब्लश से दूर रहिए। आप लिपस्टिक में लाल गहरे लाल रंग की शेड की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। गहरा गुलाबी रंग भी काफी जंच सकता है।

यह पढ़ें...उप खनिजों के अवैध भंडारण पर प्रशासन सख्त, दिए कार्रवाई के आदेश

ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग

उमस से भरे मौसम में 3डी लुक पाने के लिए फेस पर ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग बहुत जरूरी है। इसके साथ ही फेस पर बेस ब्लेंडेड करना भी बहुत जरूरी है। इसके साथ ही टोनिंग भी बेहद अनिवार्य है। इसके लिए आप किसी मलमल के कपड़े में बर्फ डालकर अपने चेहरे पर हल्के-हल्के से मल सकती हैं। इससे पोर्स तो बंद हो ही जाएंगे और मेकअप भी देर तक टिका रहेगा।

यूं तो मेकअप से पहले स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है, लेकिन इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है तो ऐसे में आप इसे छोड़ भी सकती हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्के-हल्के मसाज कर सकती हैं। अपनी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे छुपाने के लिए कंसीलर का यूज कर सकती हैं। कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर प्रभावित स्थान पर हल्के से थपथपा कर लगाएं, जिससे कंसीलर आपकी स्किन में अच्छे से समा जाए।

ड्रेस ज्यादा

अगर आपकी ड्रेस ज्यादा भारी नहीं है तो बहुत डार्क मेकअप ना करें, बल्कि लिपस्टिक और आई शेड्स में हल्के रंगों के उपयोग करें। आंखों पर मस्कारा लगाएं। आप लिक्विड काजल की जगह पेंसिल वाला काजल भी यूज कर सकती हैं। अगर आपकी ड्रेस हैवी है तो लिक्विड काजल का इस्तेमाल करें और मस्कारा लगाएं। साथ ही लिपस्टिक और आई शेड्स डार्क कलर के यूज करें। चाहें तो होठों के लिए लिक्विड लिप ग्लॉस का उपयोग भी कर सकती हैं।

hartalika teej प्रतीकात्मक

यह पढ़ें...देश का सबसे बड़ा दानी एक भिखारी, किया ऐसा कारनामा, जान रह जाएंगे दंग

हेयर स्टाइल

आप चाहे कितना भी अच्छा मेकअप कर लें या ज्वेलरी पहने जब तक आपका हेयर स्टाइल सही नहीं है आपका लुक परफेक्ट नहीं लग सकता. इसलिए अपने बालों को अच्छा सा हेयर स्टाइल दें। अगर आपके बाल छोटे हैं तो उन्हें खुला ही छोड़ दें. खुले बालों में भी काफी स्टाइल दिए जा सकते हैं। जैसे कि आप अपने बालों को सामने की ओर से पफ दे सकती हैं या क्लिप्स की मदद से सामने के बाल थोड़े-थोड़े लेकर पीछे की ओर घुमाकर पिनअप कर सकती हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उन्हें कोई स्टाइल दें जैसे चोटी या जूड़ा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story