×

बिना नेटवर्क के करें कॉल! आ गई ये सर्विस, अब कहीं भी जाएं न लें टेंशन

फिलहाल एयरटेल अपने यूज़र्स के लिए यह खुशखबरी लाई है, जहां बिना सेलुलर नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकेगा। ET टेलिकॉम पर दी गई जानकारी के मुताबिक एयरटेल भारत के अलग-अलग लोकेशन पर Voice over Wi Fi (VoWo-Fi) की टेस्टिंग कर रहा है।

Shivakant Shukla
Published on: 30 Nov 2019 9:23 AM GMT
बिना नेटवर्क के करें कॉल! आ गई ये सर्विस, अब कहीं भी जाएं न लें टेंशन
X

नई दिल्ली: अगर ऐसा हो कि बिना नेटवर्क के लोग फोन कर सकें तो कैसा होगा-सचमुच अच्छा न, तो जान लें कि भारत में ऐसी सर्विस जल्द आने वाली है,जिससे यूज़र्स वाईफाई के तहत कॉल कर सकेंगे।

फिलहाल एयरटेल अपने यूज़र्स के लिए यह खुशखबरी लाई है, जहां बिना सेलुलर नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकेगा। ET टेलिकॉम पर दी गई जानकारी के मुताबिक एयरटेल भारत के अलग-अलग लोकेशन पर Voice over Wi Fi (VoWo-Fi) की टेस्टिंग कर रहा है। इसके तहत यूज़र्स के फोन में सेलुलर नेटवर्क ना होने पर भी वह कॉल कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्विस को एयरटेल अगले महीने दिसंबर में पेश करेगी।

ये भी पढ़ें— 1 से बड़ा बदलाव: तो कस लें अपनी कमर, पहले ही जान लें ये नियम

जानकारी के अनुसार एयरटेल ने भी इस बात को कंफर्म किया है कि वह कई लोकेशन पर VoWi-Fi ट्रायल कर रही है और इसे जल्द सबके लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Airtel की VoWi-Fi सर्विस फिलहाल Samsung Galaxy Note 10+ जैसे फोन के लिए उपलब्ध होगी।

कैसे इस्तेमाल करें

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के कॉल सेटिंग मेन्यू (call setting menu) जाएं। यह ऑप्शन यूज़र को ‘Wifi Calling’ के नीचे मिलेगा, जिसे आपको ON करना है।इसके बाद अगर आपका cellular यानी कि फोन का नेटवर्क स्लो या नहीं है, तो Wifi कॉलिंग एक्टिवेट हो जाएगी। ध्यान रहे कि इसके लिए किसी एक्टिव वाई-फाई नेटवर्क होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें—141 रुपये में खरीदे ये मोबाइल, WhatsApp के साथ-साथ और भी हैं फीचर

जानकारी के लिए बता दें कि VoWi-Fi कॉलिंग बिलकुल वॉट्सऐप, मैसेंजर और फेसटाइम की कॉल की तरह काम करता है। फर्क इतना है कि VoWi-Fi के लिए किसी एडीशनल ऐप की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यह यूज़र्स को फोन में ही मिल जाएगा। VoWi-Fi कॉल्स के लए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। फिलहाल अब देखना होगा कि आखिर ​उपभोक्ता इस सुविधा का उपयोग कैसे कर पाते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story