Email-Password Leak: 300 करोड़ से ज्यादा Gmails पर अटैक, आप भी करें चेक

ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म के बढ़ने से डेटा लीक मामले में भी इन दिनों काफी इजाफा हो गया है। आए दिन हैकिंग की खबरें सामने आती रहती हैं। इस बीच डेटा लीक से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आ रही है।

Published by Ashiki Patel Published: February 23, 2021 | 11:03 am
cyber crime

File Photo

नई दिल्ली: शॉपिंग हो या पेमेंट, कोरोना काल में ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगें हैं। ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म के बढ़ने से डेटा लीक मामले में भी इन दिनों काफी इजाफा हो गया है। आए दिन हैकिंग की खबरें सामने आती रहती हैं। इस बीच डेटा लीक से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आ रही है।

300 करोड़ से ज़्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड के लीक

दुनिया भर के 300 करोड़ से ज़्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड के लीक होने की खबर आई है। एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इंटरनेट यूज़र्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है। जानकारी के मुताबिक 3.2 बिलियन यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड के साथ लीक हो गए हैं। इतना ही नहीं इस बार जीमेल के अलावा नेटफ्लिक्स और लिंक्डइन प्रोफाइल भी लीक हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

मिली जानकारी के मुताबिक लगभग 11.7 करोड़ लोगों के Linkedin और नेटफ्लिक्स अकाउंट्स हैक हुए हैं। इस मामले में दावा किया जा रहा है कि पहली बार डेटा लीक में लोगों के Netflix और लिंक्डइन के प्रोफाइल भी शामिल किए गए हैं। हैकिंग के द्वारा लगभग 1,500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगी है, जबकि करीब 300 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल आईडी पासवर्ड हैक किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि हैकिंग का शिकार ज्यादातर ऐसे यूजर हुए हैं, जो नेटफ्लिक्स और गूगल के लिए एक ही पासवर्ड इस्तेमाल कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक यूज़र्स के इस डेटा को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है। हैकर्स इस डेटा का इस्तेमाल आपके दूसरे अकाउंट्स को हैक करने में कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भयानक सड़क हादसा: बिछ गईं लाशें, कार एक्सीडेंट से हिल उठा MP

ऐसे चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हुए हैंकिंग का शिकार

अगर आप भी अपने अकाउंट के लीक होने को लेकर चिंतित हैं तो इसे चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको   https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपनी ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं कि कहीं आप भी तो हैकिंग की शिकार नहीं हुए हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App