×

तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स: बहुत खतरनाक है, नहीं हटाया तो बढ़ जाएंगी मुश्किलें

सभी ऑनलाइन यूजर के लिए बुरी खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि गूगल ने करीब 600 विवादास्पद एंड्रॉएड ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया है।

Roshni Khan
Published on: 22 Feb 2020 10:49 AM GMT
तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स: बहुत खतरनाक है, नहीं हटाया तो बढ़ जाएंगी मुश्किलें
X

नई दिल्ली: सभी ऑनलाइन यूजर के लिए बुरी खबर आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि गूगल ने करीब 600 विवादास्पद एंड्रॉएड ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने यूज़र्स को क्लिक के जरिए ऐड में फंसाने वाले ऐप्स के डेवलर्प्स को भी रिमूव कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, उनकी विज्ञापन (ad-click apps) टीम के लिए एक एरिया में ध्यान केंद्रित करने की ज़रुरत है। टीम का काम ऐप्स के बाहर दिखने वाले मैलिशियस विज्ञापन का पता लगाने के लिए नए तरीके खोजना है।

ये भी पढ़ें:यूपी चुनाव पर बड़ा ऐलान: क्या बसपा के इस फैसले से सपा को होगा नुकसान

असल में, ऐसी ऐप्स के डेवलपर्स का विज्ञापन पर क्लिक लेने का मकसद पैसे कमाना और कई बार डेटा चुराना भी होता है। कई बार ऐड-क्लिक से फोन के फंक्शन और GPS में भी गड़बड़ी हो जाती है। ऐसे में फर्जी ऐप्स यूज़र्स के खतरनाक साबित हो सकती है। इस पर कंपनी ने कहा कि इस प्रकार का व्यवहर गूगल की पॉलिसी के खिलाफ है।

इसलिए गूगल ने एडमॉब (Admob) और प्ले स्टर से इन ऐप्स को हटा दिया है। गूगल ने आगे कहा कि हमारी जांच चल रही है और जैसे ही हमें उल्लंघन की बात पता चलेगी, हम कार्रवाई करना जारी रखेंगे।

इससे पहले डिलीट की गई 9 ऐप्स

इससे पहले ट्रेंड माइक्रो नाम की जापानी साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने उन 9 ऐप्स के बारे में बताया था, जो यूज़र्स के फेसबुक और गूगल अकाउंट के डेटा के साथ छेड़छाड़ कर रही थीं। इन ऐप्स को करीब 4,70,000 बार डाउनलोड किया गया है।

खतरनाक ऐप्स की लिस्ट में शूट क्लीन, जंक क्लीनर, फोन बूसटर जैसी ऐप्स मौजूद हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी का कहना है कि यह फर्जी ऐप्स खुक को ‘Speed Clean’ या ‘Super Clean’ नाम से छुपा लेती हैं। ये खुद को ऐसे पेश करती है कि ये आपके स्मार्टफोन्स से जंक फाइल को क्लीन करती हैं, लेकिन असल में ये फेक ऐप्स हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैम्पस में VC ऑफिस के सामने अचेत अवस्था में मिली लड़की

ये है फर्जी ऐप्स की लिस्ट

-Shoot Clean-Junk Cleaner, Phone Booster, CPU Cooler- Super Clean Lite- Booster, Clean & CPU Cooler

- Super Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & CPU Cooler

- Quick Games - H5 Game Center

- Rocket Cleaner

- Rocket Cleaner Lite

- Speed Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & App Manager

- LinkWorldVPN

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story