×

आपके व्हाट्सऐप को पढ़ रहा कोई और, हो जाएं सावधान और करें ये काम

अगर आपने अपना व्हाट्सऐप ओपन नहीं किया है और यहां आपको लॉग इन दिख रहा हो। तो समझ ले आपके चैट्स को कोई और पढ़ चुका है। इससे बचने के लिए सबसे पहले आप इसे तत्काल लॉगआउट कर दे।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 11:41 AM GMT
आपके व्हाट्सऐप को पढ़ रहा कोई और, हो जाएं सावधान और करें ये काम
X
आपके व्हाट्सऐप को पढ़ रहा कोई और, हो जाएं सावधान और करें ये काम photos (social media)

नई दिल्ली : व्हाट्सऐप हैक कर पाना वैसे तो आसान नहीं है। लेकिन आज के जमाने में कुछ हैक करना नामुमकिन नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि कोई आपका व्हट्सऐप का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। या आपको चैट को पढ़ तो नहीं रहा। तो बेसिक तरीके जानते हैं।

व्हाट्सऐप ऐक्सेस

पहले अपने व्हाट्सऐप पर जाकर यह चैक कर ले की कोई आपका व्हाट्सऐप ऐक्सेस तो नहीं कर रहा। इसको देखने के लिए आपको अपने व्हाट्सऐप सेटिंग्स पर जाकर व्हाट्सऐप पर क्लिक करें। अगर आपने अपना व्हाट्सऐप ओपन नहीं किया है और यहां आपको लॉग इन दिख रहा हो। तो समझ ले आपके चैट्स को कोई और पढ़ चुका है। इससे बचने के लिए सबसे पहले आप इसे तत्काल लॉगआउट कर दे।

गूगल प्ले स्टोर

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के कई तरह के ऐप है। जो व्हाट्सऐप के इस फीचर्स का फायदा उठाते हैं। कहीं आपके जानने वाले भी ऐसे ऐप के जरिए आपका व्हाट्सऐप भी ऐक्सेस तो नहीं कर रहे। और आपको पता भी नहीं चल पाए। हालांकि इसके लिए अटैकर को इस टारगेट डिवाइस का फिजिकल ऐक्सेस चाहिए होगा। आमतौर पर लोग अपना फोन किसी को कुछ मिनट के दे देते हैं लेकिन इस चंद मिनटों में लोग इस ऐक्सेस को हैक कर सकते हैं। तो बड़ी सावधानी के साथ व्हाट्सऐप को यूस करें।

चैट को अपने ईमेल पर एक्सपोर्ट

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप को हैक करने का दूसरा तरीका यह भी है कि आपका कोई जानने वाला या कोई भी आपका फोन गलत इरादे से फोन को लेकर चैट को अपने ईमेल पर डायरेक्ट एक्सपोर्ट कर सकता है। इसे करने चंद मिनटों का ही समय लगता है।

ये भी देखें: 800 साल बाद होने जा रही ये खगोलीय घटना, Google ने खास मौके पर बनाया डूडल

whatsapp hack news

व्हाट्सऐप ओटीपी स्कैम

ये स्कैम हाल ही में चर्चा में आया है। लेकिन अटैकर्स इसे इससे पहले भी यूज करते आए हैं। आपको बता दें कि इस स्कैम के तहत अटैकर्स खुद को इमेरजेंसी में बताकर इस आपके फोन पर आए इस ओटीपी की मांग करते हैं। दरअसल यह ओटीपी आपके व्हाट्सऐप की होती है।

ये भी देखें: कमजोर दिल वाले ना देखें ये Video: वो बैठा कर रहा था मौत का इंतजार, फिर जो हुआ..

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story