×

क्या युवाओं को मिल रहा है बेरोजगारी भत्ता? PIB Fact Check ने किया यह दावा

PIB Fact Check ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, “एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बेरोजगारों को प्रति माह 3800 रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रही है।“

Chitra Singh
Published on: 29 Jan 2021 7:55 AM GMT
क्या युवाओं को मिल रहा है बेरोजगारी भत्ता? PIB Fact Check ने किया यह दावा
X
क्या युवाओं को मिल रहा है बेरोजगारी भत्ता? PIB Fact Check ने किया यह दावा

नई दिल्ली: इस बेरोजगारी के समय में क्या मोदी सरकार युवाओं को बेरोजरागी भत्ता मुहैया करा रही है। क्या आपके पास भी कुछ ऐसा भी मैसेज आया था कि मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को 3800 रुपए दे रही है। अगर हां तो आपके पास भी कोई लिंक जरूर आया होगा, जिसके जरिए आपको आवेदन करने के लिए कहा गया है। अगर ये तमाम बातें सच है तो आप सावधान हो जाए, क्योंकि मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है।

बेरोजगारी भत्ता योजना

बता दें कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना का एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में तमाम जानकारियों के साथ आवेदन करने के लिए एक लिंक भी दिया जा रहा है। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपेन होगा, जिसमें आपसे कुछ डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। इस मैसेज के जरिए कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। योजना के तहत युवा बेरोजागारों को 3800 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। एप्लीकेशन का आवेदन निशुल्क, और आयु 18 से 50 निर्धारित होना बताया गया है। पंजीकरण के लिए https://bit.ly/pradhanmantrI-berojgar-bhatta-yojnaa लिंक पर क्लिक करें।



PIB Fact Check का दावा

दरअसल, वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई कुछ और ही है। जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई जिसमें बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मुहैया कराया जा रहा है। इस पोस्ट को PIB Fact Check ने फर्जी बताया है। बता दें कि PIB Fact Check ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, “एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बेरोजगारों को प्रति माह 3800 रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रही है। PIBFactCheck यह दावा फर्जी करता है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।“

यह भी पढ़ें: कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने दी राहत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story