×

Google पर लूट: भूल से भी न सर्च करें ये चीजें, बैंक अकांउट पर हो जाएगा अटैक

आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप भूलकर भी Google पर सर्च न करें। वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 7:49 AM GMT
Google पर लूट: भूल से भी न सर्च करें ये चीजें, बैंक अकांउट पर हो जाएगा अटैक
X
Google पर लूट: भूल से भी न सर्च करें ये चीजें, बैंक अकांउट पर हो जाएगा अटैक (PC: social media)

नई दिल्ली: आज के टाइम पर इंटरनेट हमारी लाइफ का बहुत ही ज़रूरी हिस्सा बन गया है। हम हर जानकारी के लिए तुरंत गूगल का यूज़ करते हैं। हमें कुछ भी जानना हो तो माइंड में सबसे पहले गूगल आता है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि बहुत बार हम Google Search के जरिए कुछ ऐसा सर्च करते हैं जिसकी वजह से हमें दिक्कत उठानी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप भूलकर भी Google पर सर्च न करें। वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। तो आइए बताते हैं उन चीज़ों के बारे में।

ये भी पढ़ें:मास्क लगाना पड़ेगा सालों तक, सोशल डिस्टेंसिंग बनेगी आदत, रिपोर्ट में बड़ा दावा

1. गूगल पर मेडिकल सलाह से बचें

बहुत से लोग अपनी बीमारी के इलाज या दवाइयों के लिए भी गूगल पर सर्च करते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि गूगल पर बताया गया इलाज और दवाई आपके सही ही हो। Google Search में किसी भी बीमारी के इलाज और दवाइयों क बारे में कभी सर्च न करें। जिससे आपकी हेल्थ पर इफ़ेक्ट पड़ सकता है।

2. ऐप्स, फाइल और सॉफ्टवेयर

अगर आपको अपने फोन में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर चाहिए तो हम प्ले स्टोर से ही डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो ऐप्स को गूगल से डाउनलोड कर लेते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं मिलते। ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है। किसी भी गलत लिंक को ओपन करने से कम्प्यूटर या फिर लैपटॉप में खतरनाक वायरस या मेलवेयर आ सकता है।

3. कस्टमर केयर का नंबर

Google सर्च में जाकर कभी भी कोई कस्टमर केयर नंबर सर्च न करें। किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से परहेज करना चाहिए। बहुत से लोग किसी भी सर्विस के लिए कस्टमर केयर का नंबर Google पर ढ़ूंढ़ते हैं। साइबर अपराधी लोगों की इसी आदत का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं और आपके बैंक अकाउंट्स की जानकरी लेकर चपत लगा सकते हैं।

4. बैंक बेवसाइट्स

आजकल ऑनलाइन बैंकिंग का ज़माना है और इसके लिए हम गूगल की हेल्प लेनी पड़ती हैं। अगर आप Google Search में जाकर बैंक की वेबसाइट देखते हैं। तो सावधान रहें। ऐसा करना आपके लिए किसी खतरे से खाली नहीं है। साइबर क्रिमिनल बैंक की कॉपी वेबसाइट बनाते हैं और बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलता-जुलता URL भी रखते हैं। ऐसे में यूजर कंफ्यूज होकर साइबर क्राइम के जाल में फंस जाते हैं और अपना नुकसान करा लेतें हैं।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड के CM तीरथ सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

5. निवेश और पैसा कमाने के तरीके

हर इंसान अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए या अच्छी लाइफस्टाइल के लिए पैसा कमाना चाहता है। इसके लिए कई लोग Google पर सर्च करते हैं। हैकर्स उन लोगों को सबसे पहले टारगेट करते हैं जो पैसा कमाना चाहते हैं। जिसके लिए वो नकली कंपनी और वेबसाइट बनाकर आपको जाल में फंसा सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story