×

बाघ आया पास अटक गई सांस, रणथंभौर का ये वीडियो तेजी से हुआ वायरल

भारतीय वन विभाग के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया, जिसमें देखा जा सकता है कि किस प्रकार टूअरिस्‍ट सफारी कार में बैठे लोग झाड़ियों के पीछे छिपे बाघ की तस्‍वीर लेने के लिए बाहर निकल गए।

suman
Published on: 26 Jan 2021 1:22 PM GMT
बाघ आया पास अटक गई सांस, रणथंभौर का ये वीडियो तेजी से हुआ वायरल
X
सैलानियों के लिए रणथंभौर है खास, बाघ आया पास अटक गई सांस video देखें

जयपुर : प्रकृति के करीब रहना हर किसी को अच्छा लगता है। इसलिए तो हम जंगलों की सैर पर भी निकलते हैं। लेकिन इस क्रम में कई बार इंसान वहां रह रहे जीव-जंतुओं की सुविधा-असुविधा का बिल्‍कुल भी ख्याल नहीं करते, जिसके कई बार चिंताजनक परिणाम भी सामने आते हैं। सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें जंगल की सैर के लिए निकले लोग उस वक्‍त बाल-बाल बच गए, जब बाघ अचानक उनके बेहद करीब पहुंच गया।

पर्यटकों के रवैये को लेकर सवाल

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने पर्यटकों के रवैये को लेकर सवाल उठाए हैं। खुद वन अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'जब इंसान का दिमाग काम करना बंद कर देता है और मुंह बस बोलता रहता है।' उन्‍होंने अपने गुस्‍से को काबू में रखने के लिए बाघ की तारीफ की और चेतावनी भरे लहजे में यह भी लिखा कि भविष्‍य में भी इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती। कई इंटरनेट यूजर्स ने देशभर के उद्यानों में जंगल सफारी सुविधा बंद करने की मांग पर सोशल मीडिया पर की।

यह पढ़ें....बस्ती में 200 ट्रैक्टरों का निकला हुजूम, देख कर मानाने पहुंचे DM

बाघ की एक झलक

राजस्‍थान के रणथंभौर नेशनल पार्क में एक पर्यटक सफारी कार में बैठे लोगों को रास्‍ते में झाड़ियों के पीछे जब बाघ की एक झलक मिली तो वे उसकी तस्‍वीर लेने के लिए गाड़ी से बाहर निकल गए। हालांकि चंद सेकेंड में हुआ कुछ ऐसा कि उनकी चीख निकल गई और फिर वे एक-दूसरे को 'चुप रहो, चुप रहो' कर सांत्वना देते नजर आए। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।



यह पढ़ें..Health : ठंडे पानी से ही ठंड में करें स्नान, गर्म से करेंगे तो हो जाएंगे परेशान

वन विभाग के अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

यह वीडियो भारतीय वन विभाग के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया, जिसमें देखा जा सकता है कि किस प्रकार टूअरिस्‍ट सफारी कार में बैठे लोग झाड़ियों के पीछे छिपे बाघ की तस्‍वीर लेने के लिए बाहर निकल गए। इस बीच कुछ आवाजें भी आती हैं, जिसमें लोगों को बताते सुना जा रहा है कि टाइगर वहां छिपा बैठा है। वहां आवाजों के बीच उस वक्‍त अचानक सबकी बोलती बंद हो गई, जब बाघ छलांग लगाकर सड़क के किनारे बनी रेलिंग पर आ गया।

नहीं पहुंचा नुकसान

बाघ को देखते ही पर्यटकों की चीख निकल जाती है, जिसके बाद वे एक-दूसरे को 'चुप रहो, चुप रहो', कहते भी सुने जा रहे हैं। बंगाल टाइगर उन्‍हें घूरता है। हालांकि वह उन्‍हें किसी तरह का नुकसान पहुंचाए बगैर ही वहां से निकल गया, जिसके बाद उन्‍होंने राहत की सांस ली। यह घटना गुरुवार सुबह 9:30 बजे की है, जब पर्यटक सफारी कार में सवार होकर गणेश मंदिर से लौट रहे थे।

suman

suman

Next Story