×

Video: जीत के लिए तय किया मिलों का सफर, इस लड़की के सामने असुविधाएं भी हारीं

कहते हैं जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो इंसान किसी परिस्थितियों का मोहताज नहीं होता । ऐसा ही वीडियो इन दिनो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें एक छोटी सी बच्ची मिलो दूरी तय कर पढ़ने आती है। यह देख स्वामी विवेकानंद की कही हुई बातें याद आ रही है,”तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता,तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना है, आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नहीं है।

Shweta Pandey
Published on: 6 March 2021 8:11 AM GMT
Video: जीत के लिए तय किया मिलों का सफर, इस लड़की के सामने असुविधाएं भी हारीं
X

नई दिल्लीः कहते हैं जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो इंसान किसी परिस्थितियों का मोहताज नहीं होता । ऐसा ही वीडियो इन दिनो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें एक छोटी सी बच्ची मिलों दूरी तय कर पढ़ने आती है। यह देख स्वामी विवेकानंद की कही हुई बातें याद आ रही है,”तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता,तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना है, आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नहीं है। इस बात को इस छोटी सी जान ने सच साबित किया है।

तो आइए जानते हैं क्या है इस वीडियो में-

इस वायरल वीडियो में यह छोटी सी बच्ची पेड़ के नीचे एक पुलिया पर बैठ कर पढ़ाई कर रही है। आप को बता दें यह नन्ही सी जान महज 6 साल की है। जिसका नाम सरस्वती है। जिसके गांव में कोई फोन टॉवर नहीं है और कोरोना के वजह से सभी कक्षाएं ऑनलाइन चल रही हैं। जिसके कारण सरस्वती के पढ़ाई में दिक्कत आ रही है। इस वजह से सरस्वती अपने गांव से मिलों दूरी तय करती है और वह सिग्नल क्षेत्र में पहुंच कर एक पुल के नीचे बैठ कर फोन से पढ़ाई कर रही है।

देखें वीडियोः



ये भी पढ़ेंःपिता का ऐसा प्यार: कोरेंटाइन हुई बेटी के लिए किया ये काम, अब वीडियो मचा रहा धमाल

क्या कहा लोगों नेः

एक यूजर ने इस वीडियो को लाइक कर कहा कि इससे अच्छा और भला क्या होगा। वहीं एक ने लिखा कि पढ़ने के लिए किसी जगह की जरूरत नहीं होती बस अंदर हौसला होना चाहिए।

एक शख्स ने वीडियो पर कमेंट करते हुए कहा कि यह हमारे देश के आने वाला कल है। कैसी भी परिस्थिती हो हमारे हौसले ऐसे ही बुलंद रहेगे।

ये भी पढ़ेंःदेखें कैसे निगल रहा है कैरत सांप दूसरे सांप को, वीडियो देख हो जाएंगे रोंगटे खड़े

आप को बता दें कि इस वायरल वीडियो को अब तक लाखों लोगों ने देख लिया है और हजारों लोगों ने पसंद भी किया है। इस वीडियो पर लोगों के कमेंट आना जारी है। फिलहाल इस अनोखे वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है और लोग इस छोटी सी बच्ची के हौसले को सलाम कर रहे हैं.

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story