इस शहर में सड़क पर पेशाब करने वाले लाइव देखेंगे अपनी करतूत

सोशल मीडिया में एक खबर बहुत ही तेजी के साथ वायरल हो रही है। खबर बेंगलूरू से जुड़ी हुई है। दावा किया जा रहा है कि यहां के नगर निगम ने खुले में शौच या पेशाब करने वाले लोगों से शहर को निजात दिलाने के लिए एक खास पहल की है।

बेंगलूरू: सोशल मीडिया में एक खबर बहुत ही तेजी के साथ वायरल हो रही है। खबर बेंगलूरू से जुड़ी हुई है। दावा किया जा रहा है कि यहां के नगर निगम ने खुले में शौच या पेशाब करने वाले लोगों से शहर को निजात दिलाने के लिए एक खास पहल की है।

जिसके मुताबिक अगर कोई शख्स खुले में शौच या पेशाब करने की जुर्रत करेगा तो अब साक्षात अपनी हरकत देख सकेगा।इसके लिए नगर निगम ने उन सभी जगहों पर बड़े बड़े मिरर यानी आइने लगवा दिए हैं।

दरअसल बेंगलूरू में नगर निगम शहर की दीवारों को लेकर परेशान था जिन्हें लोग टॉयलेट करके करके गंदा कर रहे थे। कई बार साफ सफाई औऱ अनेक तरह की चेतावनियों के बावजूद लोग इन दीवारों को पेशाब करके गंदा कर डालते थे। इस परेशानी से निजात पाने के लिए नगर निगम ने एक शानदार आइडिया लगाया जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ये भी पढ़ें…खुले में शौच मुक्त की हकीकत, गोलमाल के गड्ढे में ओडीएफ

निगम निगम ने लगवाये आदमकद आइने

नगर निगम ने उन सभी जगहों पर बड़े बड़े मिरर यानी आइने लगवा दिए हैं। यानी जो भी व्यक्ति इन जगहों पर पेशाब करने की जुर्रत करेगा वो आईने में अपनी कारगुजारी को साक्षात देख सकेगा औऱ शर्मिंदा हो जाएगा। नगर निगम के इस शानदार जुगाड़ की हर जगह तारीफ हो रही है और हो सकता है कि अन्य शहरों में भी ऐसी अनोखी तरकीब लागू की जा सके।

बृहत बेंगलूरू महानगर पालिका अपने शहर की सार्वजनिक दीवारों को लेकर परेशान थी, दूसरी ओर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अपनी रेंकिंग सुधारने का भी प्रेशर था। ऐसे में इस तरकीब के जरिए इस परेशानी से छुटकारा पाने की कोशिश की गई है। नगर पालिका के कमिश्नर बीएच अनिल कुमार ने कहा कि बोर्ड की बैठक में इस योजना पर सबकी सहमति बनी और ये कारगर साबित होने लगा है।

उन्होंने कहा कि ये आदमकद आइने शहर की हर उस दीवार पर लगाए जाएंगे जो लोगों द्वारा लघुशंका के लिए इस्तेमाल की जा रही है।
इतना ही नहीं इन आदमकद आइनों के साथ बड़े बड़े क्यूआर कोड भी लगाए गए हैं जो लोगों को नजदीक के पब्लिक टॉयलेट का डायरेक्शन बताएंगे।

ये भी पढ़ें…खुले में शौच मुक्ति अभियान: गांव की बेटी की शादी में टीचर ने गिफ्ट किया टॉयलेट

यहां लगेंगे आईने

पहले चरण में ये आइने केआर मार्केट, बालेकुनद्री सर्कल, ईएसआई कंपाउंड(इंदिरा नगर), कोरमंगला के ज्योति निवास कॉलेज और चर्च स्ट्रीट पर लगवाए गए हैं। जब यहां ठीठ लोग लघुशंका के लिए आएंगे तो सबसे पहले उन्हें अपनी ही शर्मनाक तस्वीर दिखाई देगी औऱ वो लज्जित होंगे।

ये भी पढ़ें…खुले में शौच करने की वजह से ODF ने खींची फोटो, सहमे युवक ने उठाया ये खौफनाक कदम…