सऊदी अरब से रची जा रही थी ये खतरनाक साजिश, Twitter ने उठाया बड़ा कदम

ट्विटर 6,000 से अधिक अकाउंट्स को बंद कर दिए हैं। जिन अकाउंट्स को बंद किया गया है वे सभी सऊदी अरब के हैं। इन अकाउंट्स को बंद करने को लेकर ट्विटर का कहना है कि ये सभी यूजर्स उसकी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे

लखनऊ: अगर आप ट्विटर का यूज करते हैं तो इस खबर को आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है। दरअसल ट्विटर 6,000 से अधिक अकाउंट्स को बंद कर दिए हैं। जिन अकाउंट्स को बंद किया गया है वे सभी सऊदी अरब के हैं।

इन अकाउंट्स को बंद करने को लेकर ट्विटर का कहना है कि ये सभी यूजर्स उसकी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे और अन्य यूजर्स को निशाने पर लेकर ट्रोल कर रहे थे। सऊदी अरब से दूतावास की ओर से अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

ट्विटर ने कहा है कि 88,000 ऐसे अकाउंट्स को चिन्हित किया गया है जो स्पैम फैलाते हैं। इन अकाउंट्स से किसी खास टॉपिक पर स्पैम कंटेंट परोस जाते हैं।  इनमें से 5,929 अकाउंट्स को डिलीट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें…Twitter करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, ऐसे लोग नहीं कर पाएंगे मनचाही पोस्ट

ट्विटर ने दो लाख चाइनीज अकाउंट्स को पहले ही किया था बंद

बता दें कि इसी साल अगस्त में ट्विटर ने दो लाख चाइनीज अकाउंट्स को बंद किए हैं जो हांगकांग प्रोटेस्ट में शामिल थे। दरअसल यह अकाउंट सस्पेंशन उसी फैसले का एक हिस्सा है जिसमें सोशल मीडिया कंपनियों ने कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक और गलत सूचना देने वाले कंटेंट को जगह नहीं देंगे।

साल 2016 में भी अमेरिकी चुनाव के दौरान भी कई अकाउंट्स बंद किए गए थे जो रूस के थे। इन अकाउंट का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियों को फायदा पहुंचाने के लिए हो रहा था।

ये भी पढ़ें…आनंद महिंद्रा ने ‘बिग बी’ नाम को लेकर अमिताभ बच्चन से किया TWITTER पर मजाक

दिल्ली पुलिस ने लिखा था ये पत्र

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने हाल ही में फेसबुक और ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों से करीब 60 खातों से आपत्तिजनक सामग्री हटाने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए पत्र लिखा है।

एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ अफवाहों को रोकने के लिए काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने लोगों से अफवाह फैलाने वाले उपयोक्ताओं के खातों की जानकारी देने की भी अपील की है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली पुलिस ने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम से उनके मंच पर मौजूद आपत्तिजनक सामग्री हटाने के लिए पत्र लिखा है।

ये भी पढ़ें…Twitter CEO और अधिकारियों ने संसदीय समिति के समन पर IND आने से इनकार