×

FaceApp का इस्तेमाल करने पर पड़ सकते हैं मुसीबत में, यहां जानें कैसे?

सोशल मीडिया पर लोग 'फेस ऐप' का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की फोटो पोस्ट कर रहे हैं। 2017 में लॉन्च हुआ ये ऐप खूब चर्चा में आ गया है।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 17 July 2019 9:53 AM GMT

FaceApp का इस्तेमाल करने पर पड़ सकते हैं मुसीबत में, यहां जानें कैसे?
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे अपनी जवानी से ज्यादा अपने बुढ़ापे का इंतजार होगा। वर्तमान समय में ना जाने कितनी ही ब्यूटी क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं जो दावा करती हैं कि आप 50-60 की उम्र में भी जवान दिखेंगे। अब ऐसे माहौल में सोशल मीडिया में एक नई चरस बो दी गई है, नाम है फेस एप चैलेंज।

इस चैलेंज में एक एप है। ‘फेसएप’ नाम का, उसके एक फिल्टर से खुद को बुढ़ा बनाना है और जग हसाई का हिस्सा बनना है। इस एप की हवा इतनी तेज है कि सोशल मीडिया पर फिलहाल ट्रेंड बन गया है।

ये भी पढ़ें...‘एयरलेंस डेटा’ मोबाइल एप देगा वायु प्रदूषण की जानकारी

2017 में लांच हुआ था ये एप

सोशल मीडिया पर लोग 'फेस ऐप' का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की फोटो पोस्ट कर रहे हैं। 2017 में लॉन्च हुआ ये ऐप खूब चर्चा में आ गया है। क्रिकेटर्स से लेकर सेलिब्रेटीज़ भी ओल्ड एज का फिल्टर लगाकर फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें वह बूढ़े दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस ऐप से प्राइवेसी को लेकर कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं। ये ऐप लोगों को बूढ़ा दिखाने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) है।

ट्विटर पर एलिजाबेथ पॉट्स वेनस्टेन नाम की महिला (एडवोकेट) ने एक पोस्ट में लिखा है कि, अगर आप #FaceApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस ऐप को अपनी फोटोज़, अपने नाम, यूज़रनेम और किन चीज़ों को आप पसंद करते हैं, उनका लाइसेंस दे देते हैं।

ये भी पढ़ें...सफाई में किस स्थान पर है आपका शहर, जानिए मोबाइल एप से

प्राइवेसी को लेकर उठे सवाल

इस महिला ने फेस ऐप का पॉलिसी पेज भी शेयर किया किया है। इस पोस्ट को रीट्वीट करके कई लोगों ने प्राइवेसी को लेकर सवाल किए हैं।

iOS यूज़र्स भी प्राइवेसी को लेकर अपने परेशानी बता रहे हैं। एक यूज़र ने ट्वीट कर लिखा कि उसने अपनी Settings में ‘Allow FaceApp to Access’ में फोटो सेक्शन को ‘Never’ सेट किया हुआ था। इसके बावजूद फेसएप का इस्तेमाल करने पर उसकी फोटो लाइब्रेरी (फोटो गैलरी) एक्सेस करके ऐप में फोटो दिखाई दे रही थी।

ये ऐप फोटो एडिट करने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया पर लोग खूब पोस्ट कर रहे हैं। यहां तक की क्रिकेटर्स, सेलिब्रेटीज़ भी इस ऐप का इस्तेमाल कर फोटो शेयर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...अब इन मोबाइल्स पर नहीं चलेगा वाट्सएप, यह है बड़ी वजह

10 करोड़ से ज़्यादा बार हुआ डाउनलोड

इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। भारतीय टीम के सभी क्रिकेटर्स की एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें फेस ऐप की मदद से उन्हें बूढ़ा बना दिया गया है। इस लिस्ट में धोनी, कोहली, चहल, रोहित शर्मा और दूसरे खिलाड़ी शामिल हैं।

ये फोटो अब सब जगह वायरल हो रही है जहां लोग इसे शेयर कर इसके मीम बना रहे हैं तो वहीं कई लोग इसे 2050 के सदी वाली भारतीय टीम बता रहे हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story