×

चीन इस मामले में सबसे आगे: दी दुनिया के सभी देशों को मात

चीन में कोरोना का आंकड़ा बेहद भयावर था, लेकिन उतनी ही तेजी से चीन ने इसपर काबू भी पा लिया। हालांकि अन्य देशों की स्थिति चीन के मुकाबले काफी धीमे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 30 March 2020 4:39 AM GMT
चीन इस मामले में सबसे आगे: दी दुनिया के सभी देशों को मात
X

नई दिल्लीः कोरोना जैसे जानलेवा वायरस ने शक्तिशाली देश चीन को कुछ ही महीनों में तबाह कर दिया। यहां हजारों की संख्या में कोरोना की चपेट में आने से मौत हो गयी। चीन में कोरोना का आंकड़ा बेहद भयावर था, लेकिन उतनी ही तेजी से चीन ने इसपर काबू भी पा लिया। जानकारी के मुताबिक, लगभग 92 फीसदी लोग चीन में कोरोना के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, हालांकि बात अगर अन्य देशों की करें तो उनकी स्थिति चीन के मुकाबले काफी धीमे हैं।

चीन में कोरोना वायरस के हालात:

आंकड़ों की बात करें तो चीन के वुहान में 1 दिसंबर 2019 में हुई पहली मौत के बाद मौतों का सिलसिला शुरू हो गया और देखते ही देखते वायरस ने 3287 लोगों की जान ले ली। लगभग लाखों की संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो गए। हालाँकि चीन ने बढ़ते कोरोना संक्रमित मामलों की रोकथाम के साथ ही पीड़ितों के इलाज में गति लाइ और अबतक लगभग 74 हज़ार लोग ठीक भी हो गए। यानी अब तक चीन में कोरोना के 92 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेः दुनिया भर में कोरोना की तेज हुई रफ़्तार, हर दिन बढ़ रही है एक लाख मरीजों की संख्या

दुनिया के अन्य देश चीन की तुलना में धीमे:

लेकिन चीन की तुलना में अन्य देशों की कोरोना से निपटने की गति बेहद मंद है। दुनिया भर में ठीक हो रहे मरीजों की दर 22 फीसदी ही है। गौरतलब है कि एक मार्च तक दुनियाभर में कोरोना के 88 हजार मामले थे। इनमें से 80 हजार मामले केवल चीन के थे। यानी अमेरिका, इटली और अन्य यूरोपियन देशों को मिला कर मात्र 8 हजार कोरोना के मामले थे।

ये भी पढ़ेः कोरोना से जंग: रिसर्च में खुलासा, 21 नहीं, कम से कम इतने महीने का हो लॉकडाउन

चीन में हो रहे कोरोना के आकड़े कम, तो दुनियाभर में बढ़ रहे मामले

लेकिन महीने के अंत तक चीन ने न केवल कोरोना मामलों को बढ़ने से रोका, बल्कि संक्रमित लोगों का आंकड़ा भी कम किया और 29 मार्च तक चीन में सिर्फ 82,122 केस बचे। हालांकि दुनियाभर में ये मामले बढ़ते ही चले गए और आंकड़ा 8 हजार से 6 लाख 77 हजार पहुँच गया।

खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान

एक महीने में आये नए केस

मार्च माह में चीन में सिर्फ 1.7% नए मामले ही सामने आए। वहीं दुनियाभर के देशों को मिला कर एक महीने में कोरोना वायरस के मामले 769% बढ़ गए।

ये भी पढ़ेः कोरोना पॉजिटिव PM जॉनसन की इमोशनल अपील, कहा-सामान्य जीवन…

मौतों का आंकड़ा

कोरोना से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा। 1 मार्च तक दुनियाभर में 3 हजार 50लोगों की मौत हुई। जिसमें ज्यादातर मामले चीन के थे। इस आंकड़े के 95 प्रतिशत से ज्यादा लोग यानी 2 हजार 912 चीन के थे।

ये भी पढ़ेः COVID-19: शोधकर्ताओं को उम्मीद, भारत को जल्द मिलेगी कोरोना पर जीत

रिकवरी का आंकड़ा:

ठीक होने वालों की संख्या की बात करें तो चीन में 92 फीसदी कोरोना मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकी दूरी दुनिया में केवल 22 प्रतिशत मरीज ही रिकवर हुए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story