×

कोरोना से जंग में फैशन ब्रांड और कार निर्माता कम्पनियां भी उतरी, कर रहीं ऐसा काम

कोविड-19 महामारी से लड़ने में दुनिया के बड़े नामी गिरामी फैशन ब्राण्ड्स और कार निर्माता भी लगे हुये हैं। जिन कारखानों में महंगे फैशन आइटम्स बनते थे वहाँ आज फेस मास्क, बॉडी सूट, वेंटीलेटर और सैनीटाइजर बनाए जा रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 11 April 2020 8:01 AM GMT
कोरोना से जंग में फैशन ब्रांड और कार निर्माता कम्पनियां भी उतरी, कर रहीं ऐसा काम
X

लखनऊ: कोविड-19 महामारी से लड़ने में दुनिया के बड़े नामी गिरामी फैशन ब्राण्ड्स और कार निर्माता भी लगे हुये हैं। जिन कारखानों में महंगे फैशन आइटम्स बनते थे वहाँ आज फेस मास्क, बॉडी सूट, वेंटीलेटर और सैनीटाइजर बनाए जा रहे हैं।

जिन असेंबली प्लांट्स में कार के इंजन बनते थे वहाँ वेंटीलेटर बन रहे हैं। ये स्थिति इटली, अमेरिका और भारत तक समान है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के मैदान में हर तरह के योद्धा अपने अपने हथियारों से लड़ाई लड़ रहे हैं।

अरमानी

इटली के टॉप फैशन ब्रांड अरमानी के इटली स्थित सभी कारखानों में अस्पताल के कर्मचारियों के लिए सिंगल यूज़ मेडिकल बॉडी सूट बनाना शुरू कर दिया है। अरमानी ग्रुप ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लगे स्वास्थ्य कर्मियों की रक्षा के लिए वह पूरी मदद करेगा। कंपनी ने 2.2 मिलियन डॉलर का दान भी किया है।

ये भी पढ़ें...भारत में कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज शुरू! जानिए इसके बाद क्या होगा

फेरारी और फिएट

इटली की शीर्ष स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी फेरारी अपने प्लांट्स में वेंटीलेटर का उत्पादन कर रही है। इसी तरह कार कंपनी फिएट क्रिसलर भी जीवन रक्षक उपकरण बना रही है।

बुलगारी

रोम स्थित फ़ैशन लेबल बुलगारी गहने, घड़ियां, पर्फ्यूम और चमड़े के आइटम्स के लिए मशहूर है। ये कंपनी अब हैंड सैनिटाइज़र बना रही है। इस टॉप ब्रांड ने हजारों बोतलें बनाने का संकल्प लिया है जो इटली में अस्पतालों में बांटी जाएंगी।

गुच्ची

इटली के विश्वविख्यात फ़ैशन ब्रांड गुच्ची भी कोरोना से जंग में योगदान कर रहे हैं। इस कंपनी ने 2 मिलियन डालर से अधिक का दान किया है और इसके कारखानों में मेडिकल बॉडी सूट और फेस मास्क का निर्माण किया जा रहा है।

कोरोना वायरस का निमोनिया बेहद खतरनाक! जानें एक्सपर्ट की राय

प्रादा

इटली के एक और टॉप फ़ैशन ब्रांड प्रादा के कारखाने ने पहले ही 80,000 मेडिकल बॉडी सूट 110,000 मास्क का उत्पादन शुरू कर दिया है। ये पीपीई आइटम्स स्वास्थ्य कर्मियों को दिये जाएंगे।

क्रिश्चियन डायर

फ्रांस के दिग्गज फैशन ब्रांड क्रिश्चियन डायर के कारखानों में फेस्क मास्क का उत्पादन किया जा रहा है। ये फेस मास्क उन श्रमिकों को दान किया जाएगा, जिनका काम महामारी के बावजूद जारी है।

जॉकी

अमेरिका के अंडरवीयर ब्रांड जॉकी ने घोषणा की है कि वह व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) दान करगा। जिसमें गाउन, एन 95 मास्क, और स्क्रब शामिल हैं। ये आइटम जॉकी की यूनिट्स में बन रहे हैं।

ब्रूक्स ब्रदर्स

अमेरिका का फैशन ब्रांड ब्रूक्स ब्रदर्स अपने न्यूयॉर्क, उत्तरी केरोलिना और मैसाचुसेट्स कारखानों में मास्क और गाउन बना रहा है। इन सुविधाओं का उपयोग प्रतिदिन 150,000 मास्क तक उत्पादन करने के लिए कर किया जा रहा है।

बरबेरी

ब्रिटिश ब्रांड बरबेरी स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए 100,000 सर्जिकल मास्क की आपूर्ति करने के अलावा मरीजों के लिए गाउन और मास्क बना रहा है। इस ब्रांड ने वैक्सीन अनुसंधान के लिए भी निधि दी है।

लॉरियल

फ्रांस के लॉरियल ब्रांड समूह ने अपनी इकाईयों का उपयोग करते हुए हैंड सैनिटाइज़र और हाइड्रोलासिकल जेल का उत्पादन शुरू किया है।

वोक्सवैगन

जर्मनी की बड़ी वहाँ निर्माता कंपनी वोक्सवैगन के मार्टोरेल संयंत्र में अब कारों की बजाय स्वचालित वेंटिलेटर का उत्पादन किया जा रहा है।

टेस्ला

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला कोरोना महामारी से निपटने के लिए बड़ी संख्या में कंप्यूटराइज्ड वेंटिलेटर बनाने का काम कर रही है।

फोर्ड और जनरल मोटर्स

अमेरिका की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड और जनरल मोटर्स के प्लांट्स में कार की बजाय औटोमेटिक वेंटीलेटर बनाने का काम कई हफ्तों से किया जा रहा है। इन कंपनी के दो हजार से ज्यादा कर्मचारी उत्पादन में लगे हुये हैं।

कोरोना वायरस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया ये बड़ा आदेश

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story