×

योगी सरकार ने कर्जमाफी से लेकर किसानों के भुगतान समेत किए ये बड़े काम

योगी सरकार ने साढे तीन साल की अपनी सरकार में किसानों के हितों के लिए कई असाधारण काम किए हैं। कृषि और किसान कल्याण योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 4:01 AM GMT
योगी सरकार ने कर्जमाफी से लेकर किसानों के भुगतान समेत किए ये बड़े काम
X
कर्जमाफी से लेकर किसानों के भुगतान तक, योगी सरकार ने कई काम किए

लखनऊ: आज किसान दिवस है। किसानो के सम्मान के लिए मनाए जाने वाले इस दिन को लेकर भले ही राजनीतिक दल कितने ही दावे करें पर प्रदेश की योगी सरकार ने साढे तीन साल की अपनी सरकार में उनके हितों के लिए कई असाधारण काम किए हैं। कृषि और किसान कल्याण योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

सत्ता में आते ही किया बड़ा एलान

वर्ष 2017 में सत्ता में आते ही राज्य सरकार द्वारा 86 लाख किसानों के 36,000 करोड़ रुपए के ऋण माफी करने का बड़ा काम किया। इसके बाद किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए गेहूं, धान, मक्का, दलहन, तिलहन आदि फसलों की बड़े पैमाने पर क्रय केन्द्र स्थापित कर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद सुनिश्चित की गई। साथ ही, 72 घण्टे के अन्दर मूल्य भुगतान की भी व्यवस्था की गई।

ये भी पढ़ें: आज क्यों मनाया जाता है किसान दिवस, चौधरी चरण सिंह का क्या है किसानों से नाता

लाॅकडाउन में सभी चीनी मिलों को चलाया गया

देश के कुल चीनी उत्पादन में राज्य की लगभग 47 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। राज्य सरकार द्वारा गन्ना किसानों के हित में लाॅकडाउन के दौरान भी प्रदेश की सभी 119 चीनी मिलों को चलाया गया। रमाला सहकारी चीनी मिल बागपत की क्षमता बढ़ाकर 5,000 टीसीडी की गई तथा गोरखपुर की पिपराईच एवं बस्ती की मुण्डेरवा चीनी मिल में 5,000 टीसीडी पेराई क्षमता की नई चीनी मिलों का शुभारम्भ किया गया। राज्य में सल्फरलेस उच्च गुणवत्ता की चीनी के उत्पादन के लिए पिपराईच एवं मुण्डेरवा चीनी मिलों में इसी महीने सल्फरलेस प्लाण्ट का शुभारम्भ भी किया गया। प्रदेश सरकार ने विगत तीन वर्षों में गन्ना किसानों को एक लाख 12 हजार करोड़ रुपए के गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया है।

cm yogi

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की नई किस्म से सावधान, है बहुत खतरनाक

प्रदेश की सिंचाई क्षमता में वृद्धि के लिए वर्षों से लम्बित बाणसागर परियोजना सहित विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण किया गया। इससे सिंचाई क्षमता में दो लाख हेक्टेयर से भी अधिक की वृद्धि हुई है। सरयू नहर परियोजना, मध्य गंगा परियोजना, अर्जुन सहायक परियोजना, कनहर परियोजना आदि को तेजी से पूरा किया जा रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story