×

होली पर संकट: कोरोना नहीं इसने लगाया ग्रहण, अब कैसे जलेगी होलिका

रंगों का पर्व होली में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। यह वह पर्व है, जिसे पूरा देश उत्साह से मनाता है लेकिन इस बार होली पर संकट मंडरा रहा है। वजह, वो नहीं हो आप सोच रहे हैं...

Shivani Awasthi
Published on: 9 March 2020 10:07 AM GMT
होली पर संकट: कोरोना नहीं इसने लगाया ग्रहण, अब कैसे जलेगी होलिका
X

लखनऊ: रंगों का पर्व होली में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। यह वह पर्व है, जिसे पूरा देश उत्साह से मनाता है लेकिन इस बार होली पर संकट मंडरा रहा है। वजह, वो नहीं हो आप सोच रहे हैं... जी, माना कि कोरोना की वजह से देश में दहशत है और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने होली न मनाने का एलान किया है लेकिन हिंदुओं की आस्था से जुड़े इस पर्व की पूजा तो होना लाजमी है। ऐसे में मौसम की करवट और हाल में हुई मुसलाधार बारिश ने होली के हाल बिगाड़ दिया है।

मौसम ने बिगाड़ा होली का उत्साह:

होली के मौसम पर इस बार भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। पिछले दिनों भी मुसलाधार बारिश हुई। वहीं अब 10 से 13 मार्च तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक़, हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें: बहुते मशहूर ये होली: दुनियाभर की नजरें इन 5 जगहों पर, इसे न देखा-तो क्या देखा

वहीं बादल और बारिश की वजह से पारा गिर गया है और लोगों को सुबह-शाम हल्की ठंड का एहसास हो रहा है। ऐसे में त्यौहार का उत्साह कुछ कम हो गया है। बारिश से पर्व की रौनक खराब हो रही है। वहीं बाजारों में भी लोग मौसम के चलते कम ही नजर आ रहे हैं।

बारिश से भीगी होलिका, लकड़ियां जलने में दिक्कत :

बदले मौसम से सबसे ज्यादा परेशानी होलिका दहन को लेकर हुई है। दरअसल, पिछले दिनों हुई बारिश से पहले ही होलिका दहन के लिए लगी लडकियां गीली हो चुकी हैं। वहीं मौसम ठंडा होने के कारण लकड़ियाँ सूख भी नही पा रहीं हैं । ऐसे में होलिका दहन को लेकर लोग काफी चिंतित हैं। इसके अलावा अगर होलिका दहन के मौके पर भी हलकी बारिश हो गयी तो होली की रंगत फींकी पड़ जायेगी।

ये भी पढ़ें: होली 2020- ऐसे दें बधाइयां: जबर्दस्त तरीके से करें Wish, खुश हो जायंगे आपके करीबी

holika-dahan

कोरोना से होली पर लगा ग्रहण :

हालंकि मौसम के अलावा होली में इस बार सबसे ज्यादा चिंता और डर का सबब बना है कोरोना वायरस। कई राज्यों में कोरोना को लेकर अलर्ट जारी है।प्रधानमंत्री मोदी, राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई बड़ी हस्तियों ने होली न मनाने का पहले ही एलान कर दिया है। ऐसे में लोगों को भी सतर्क रहने को कहा जा रहा है। बिमारी के डर से लोग बाजार और खरीदारी करने से बच रहे हैं, वहीं होली मिलन के कार्यक्रमों से भी दूरी बना रहें हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story