×

पासवान की शादी का राज: 30 सालों तक छिपाए रखा पत्नियों का सच, जानें पूरा मामला

राम विलास पासवान ने दो शादियां की। पहली पत्‍नी राजकुमारी देवी हैं जो आज भी राम विलास पासवान के पैतृक निवास खगडिया जिला के शाहबन्‍नी गांव में रहती हैं।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 5:02 PM GMT
पासवान की शादी का राज: 30 सालों तक छिपाए रखा पत्नियों का सच, जानें पूरा मामला
X

अखिलेश तिवारी

लखनऊ। राजनीति में मौसम वैज्ञानिक के तौर पर मशहूर रामविलास पासवान ने अपना जीवन और पार्टी दोनों को खुद गढा। बिहार की राजनीति से लेकर देश की राजनीति में वह अहम किरदार बने रहे। विपरीत ध्रुव वाली राजनीति के साथ निर्वाह करने का सामंजस्‍य और कौशल दोनों ही उनमें निहित रहा। उनके व्‍यक्तित्‍व को ऐसे भी समझा जा सकता है कि उन्‍होंने पूरी दुनिया से अपने दो विवाह की बात पूरे तीस साल तक छुपाए रखी।

आठ बार लोकसभा जीत चुके राम विलास पासवान

लालू यादव और नीतिश कुमार जैसे बिहार के नेताओं को लोकनायक जेपी के आंदोलन की देन माना जाता है लेकिन रामविलास पासवान बगैर किसी बडे नेता व आंदोलन का सहारा लिए बिहार की राजनीति को पूरे साठ साल तक प्रभावित करते रहे।

Ram Vilas Paswan

कुल आठ बार लोकसभा, एक बार राज्यसभा और एक बार ही विधानसभा सदस्‍य रह चुके हैं। उनके नाम से ही सबसे ज्यादा वोट से लोक सभा चुनाव में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड था, बाद में ये रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्‍हा राव ने तोड़ा। वे जनता पार्टी, लोकदल, जनता दल में भी रह चुके हैं। अपनी शानदार राजनीतिक समझ के चलते उन्होंने बार बार सत्ता पक्ष में रहने में सफलता पायी है।

ये भी पढ़ें- पासवान के नाम पर दो बार बना सर्वाधिक मतों से जीतने का विश्व रिकाॅर्ड

उन्होंने 2000 में लोक जनशक्ति पार्टी का गठन किया। उनकी पार्टी उनके परिवार की पार्टी भी कहा गया लेकिन उनकी जाति के लोग उनके साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। बिहार में आज भी पासवान जाति में उनकी कद का कोई नेता नहीं हो सका है।

पारिवारिक जीवन का राज नहीं होने दिया उजागर

राम विलास पासवान ने दो शादियां की। पहली पत्‍नी राजकुमारी देवी हैं जो आज भी राम विलास पासवान के पैतृक निवास खगडिया जिला के शाहबन्‍नी गांव में रहती हैं। पासवान की उनसे 1960 में शादी हुई थी। राजकुमारी से उनकी दो बेटियां उषा और आशा हैं। इन दोनों का विवाह हो चुका है।

ये भी पढ़ें- राजनीति में आने से पहले बिहार प्रशासनिक सेवा के अफसर थे पासवान

तीस साल तक छुपाए रखा पत्नियों का राज

राम विलास पासवान के अनुसार उन्‍होंने 1983 में दूसरी शादी रीना से की। पासवान से शादी करने से पहले रीना एयरहोस्‍टेस थीं और बताते हैं कि हवाई यात्रा के दौरान दोनों का एक-दूसरे से परिचय हुआ और पासवान ने उनके साथ दूसरा विवाह कर लिया। पासवान ने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान हाजीपुर से जदयू सांसद व प्रत्‍याशी सुंदर दास के एजेंट कन्‍हैया प्रसाद की ओर से चुनाव आयोग के समक्ष आपत्ति जताने पर पूरी दुनिया को बताया कि उन्‍होंने 1983 में जब रीना शर्मा से विवाह किया तो उससे पहले 1981 में ही पहली पत्‍नी से तलाक ले चुके थे। चिराग पासवान उनकी दूसरी पत्नी रीना के बेटे हैं। रीना से उनकी एक बेटी निशा भी है।

पहली पत्नी से दो बेटियाँ, चिराग दूसरी पत्नी के बेटे

हालांकि इससे पहले जो भी चुनाव राम विलास पासवान ने लडे उसमें पत्‍नी के तौर राजकुमारी देवी का ही जिक्र किया गया है। राजकुमारी देवी को आज तक इस बात का मलाल है कि पति के तौर पर राम विलास को उन्‍होंने दिल से प्‍यार किया। उनकी राह में बाधा नहीं बनी लेकिन पहली पत्नी के रूप मे उन्हें पासवान जो प्यार और अधिकार मिलना चाहिए था वो नहीं मिल पाया।

ये भी पढ़ें- बिहार की राजनीति का बड़ा सितारा हुआ दुनिया से लुप्त, ऐसा रहा सियासी सफर

उन्‍होंने एक बार मीडिया को बताया था कि चिराग पासवान से उनकी कभी –कभी मुलाकात हो जाती है लेकिन वह गांव कम ही आते हैं। एक बार अपने दादा के निधन पर गांव आए थे। अब पटना जाने पर ही चिराग से मुलाकात होती है। चिराग पासवान अपनी मां रीना और राम विलास के साथ पटना में ही रहा करते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story