×

रोशनी नादरः देश की सबसे अमीर महिला, क्या आप इनकी ये खासियत जानते हैं

देश की जानी मानी आईटी कम्पनी एचसीएल की कमान अब एक महिला संभालेगी। ये महिला हैं रोशनी नाडर । जिस तरह एचसीएल कोई साधारण कम्पनी नहीं उसी तरह ये महिला भी कोई साधारण शख्सियत की मालिक नहीं हैं।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 6:18 AM GMT
रोशनी नादरः देश की सबसे अमीर महिला, क्या आप इनकी ये खासियत जानते हैं
X

नई दिल्ली: देश की जानी मानी आईटी कम्पनी एचसीएल की कमान अब एक महिला संभालेगी। ये महिला हैं रोशनी नाडर । जिस तरह एचसीएल कोई साधारण कम्पनी नहीं उसी तरह ये महिला भी कोई साधारण शख्सियत की मालिक नहीं हैं। रोशनी का भारत की सबसे अमीर महिला हैं । इन्हें एचसीएल का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया गया। ये कोई और नहीं बल्कि एचसीएल के पूर्व चेयरमैन शिव नाडर की बेटी हैं।अब तक शिव नाडर एचसीएल कॉर्प के चेयरमैन थे जिसकी कुल कीमत 9.9 बिलियन अमरीकी डॉलर है।रोशनी की नियुक्ति के साथ ही ये पहला मौका है जब एचसीएल को कोई महिला लीड करेगी।

ये भी पढ़ें:हेल्थ अपडेट: ऐश्वर्या और बेटी आराध्या की हालत में सुधार, अब ऐसी है सेहत

पहले से करती रही हैं एचसीएल में काम—

रोशनी अचानक ही एचसीएल की चेयरपर्सन नहीं बनीं।वे साल 2009 में ही कम्पनी के साथ जुड़ीं और 2013 में वाइस चेयरपर्सन बनाई गईं ।कम्पनी के कई अहम फैसलों में उनकी भी कार्य कुशलता शामिल रही है। शुक्रवार को एचसीएल टेक्नालाजीज़ ने एलान किया उनके संस्थापक और तत्कालीन चेयरमैन शिव नाडर अब अपने पद से हटना चाहते हैं। ऐसे में कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सर्वसम्मति से उनकी बेटी रोशनी नाडर को इस पद के लिए चुना है।

कहां से की है पढ़ाई —

रोशनी ने दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से पढ़ाई की है। आगे की पढ़ाई के लिए इलिनॉइस गईं जहां की नॉर्थवेस्टर्न युनिवर्सिटी से उन्होंने कम्यूनिकेशन में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने कैलॉग स्कूल ऑप मैनेजनेंट से एमबीए भी किया है। उन्होंने कई विदेशी न्यूज़ चैनल्स जैसे सीएनएन,स्काई न्यूज़ में काम भी किया।जिसके बाद से वह एचसीएल के लिए काम कर रही हैं।

किससे बंधी शादी के बंधन में—

रोशनी नाडर ने साल 2010 में एचसीएल के ही हेल्थकेयर डिपार्टमेंट के वाइस चेयरमैन शिखर मल्होत्रा के साथ सात फेरे लिए। इन दोनों के दो बेटे भी हैं जिनका नाम अरमान और जहान है।

भारत की सबसे अमीर महिला हैं रोशनी नाडर—

रोशनी नाडर की कुल सम्पत्ति करीब 37000 करोड़ है।वह भारत की सबसे अमीर महिला हैं।इसके साथ ही वह प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में कई बार अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। 2019 में इस लिस्ट में उनका 54वां स्थान था।इससे पहले भी वह लगातार तीन साल से इस लिस्ट का हिस्सा रही हैं।

ताकतवर महिला का दिल भी है सोने का-

रोशनी नाडर सिर्फ बिजनेस ही नहीं अपने दयालु व्यक्तित्व की वजह से भी नाम कमा चुकी हैं।उन्होंने साल 2018 में हैबिटैट्स ट्रस्टकी स्थापना की थी जो भारत के प्राकृतिक रहन सहन और स्वदेशी प्रजातियों को संरक्षित करने का काम करता है।इसके साथ ही शिव नाडर फाउँडेशन के शैक्षिक क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव के लिए किए जा रहे स्कूलों की स्थापना में भी रोशनी की अहम भूमिका है।रोशनी एक प्रशिक्षित क्लासिकल कलाकार हैं और उन्हें बिजनेस और सामाजिक कार्यों के लिए बहुत से पुरस्कार मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें:पहली बार हुआ ऐसा, 100 घंटों में दुनिया में बढ़ गए 10 लाख कोरोना मरीज

अब क्या होगी शिव नाडर की भूमिका-

रोशनी के चेयरपर्सन बनने के बाद भी शिव नाडर की भूमिका एचसीएल से खत्म नहीं होने वाली।वह कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ स्ट्रेटेजी अफसर बने रहेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story