×

कोरोना से बचाएंगे ये योग: वायरस नहीं करेगा आप पर अटैक, जरूर करें ट्राई

Newstrack.Com बताने जा रहा है कि किन योगासनों से व्यक्ति कोरोना वायरस से बच सकता है। योगाभ्यास से इम्यूनिटी बढ़ा कर कोरोना वायरस से लड़ने लायक बन सकते हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Jun 2020 8:08 AM GMT
कोरोना से बचाएंगे ये योग: वायरस नहीं करेगा आप पर अटैक, जरूर करें ट्राई
X

लखनऊ: दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस के जूझ रहे हैं। संक्रमण व्यक्ति के शरीर में जाकर उसे कमजोर और बीमार बना रहा है। समय रहते इलाज न होने से मौत होने तक की संभावना होती है। ऐसे में सभी देशों की सरकारें इस बात पर जोर दे रही हैं कि उनके नागरिक संक्रमण की चपेट में ही न आये। इसके लिए मास्क का इस्तेमाल, हैंड वॉश, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन जैसे क़दमों को उठाया गया। लेकिन कोरोना संक्रमण के अटैक से बचने का एक कारगर उपाय है योग।

कोरोना रक्षक योगासन

Newstrack.Com आपको बताने जा रहा है कि किन योगासनों से व्यक्ति कोरोना वायरस से बच सकता है। यहां ये स्पष्ट कर दें कि ऐसा नहीं है कि योग करने वालों को कोरोना का डर नहीं, लेकिन योगाभ्यास से अपनी इम्यून क्षमता को बढ़ा कर शरीर को कोरोना वायरस से लड़ने लायक बनाया जा सकता है।

इन आसनो से बढ़ाएं इम्युनिटी

पादंगुष्ठासन या बिग टो पोज

ये आसन इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता हैम इसे बिग टो पोज भी कहते हैं। इस योग को सुबह खाली पेट कम से कम 30 सेकंड तक करें।

बिग टो पोज का तरीका:

सीधे खड़े होकर हाथों और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। दोनों पैरों के बीच 6 इंच की दूरी बनाए। इसके बाद सांस को छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखेें और कूल्हे के नीचे के बैग को झुकाएं।

अब माथे को पैरों से लगाने का प्रयास करें। वहीं दोनों हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़ें। ये स्थिति 30 सेकंड तक बनाएं रखें। आखिर में दोनों हाथों को मोड़ते हुए अंगूठे को छोड़कर सीधा हो जाएं।

ये भी पढ़ें: International Yoga Day Photo: लखनऊवासियों ने किया योग, दिखा ऐसा नजारा

भुजंगासन या कोबरा पोज

भुजंगासन या कोबरा पोज सूर्यनमस्कार अभ्यास का एक भाग है ये भी इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है। सभी आसनों में से भुजंग आसन एक प्रसिद्ध आसन है।

कोबरा पोज का तरीका:

भुजंग आसन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। दोनों पैरों की बीच थोड़ी दूरी रखें और इसे ताने रहें। हथेलियों को अपने कंधों के बराबर लाएं और गहरी सांस लेते हुए हाथों से जमीन की ओर दबाव डाले। नाभि तक शरीर को ऊपर उठाए रखें। इसी स्थिति में आसमान की तरफ देखते रहे। बॉडी का वेट दोनों हाथों पर बराबर बनाएं रखें और सांस लेते रहें।

ये भी पढ़ेंः बॉलीवुड का योग दिवस: सेलेब्स ने इस अंदाज में दी बधाई, बताए कई फायदे

कपालभाति-

ये आसन प्राणायाम का भाग है। इस प्राणायाम को रोजाना करीब पांच मिनट तक करने से इम्युनिटी मजबूत होती है।

कपालभाति आसन का तरीका

सबसे पहले ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं। अब सांस लीजिए और पेट पर जोर देते हुए तेजी से सांस को छोड़िए। इस प्राणायाम को रोज सुबह और शाम पांच मिनट तक करें।

ये भी पढ़ेंः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: इको गार्डन में सेना के रिटायर्ड फौजी ने बच्चों संग किया योगा

धनुरासन-

योग के इस आसन को खाली पेट और सुबह के समय करना चाहिए। ये इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाता है।

धनुरासन का तरीका-

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाइये और घुटनों तक टांगों को मोड़ लीजिये। फिर दोनों हाथों से टांगों को पकड़ लीजिये। इस दौरान सांस लेते हुए सिर, सीने और जांघ को ऊपर की ओर ले जाएँ। बॉडी वेट को पेट के निचले हिस्से पर लेने का प्रयास करें। शरीर जब पूरी तरीके से उठा लें तो पैरों के बीच की जगह को कम करें। धीरे धीरे सांस लें और छोड़े। ये पॉजिशन थोड़ी देर बनाये रखें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story