×

जब अमर सिंह हुए गुस्से से आगबबूला, कर दी थी कांग्रेस के इस बड़े नेता की पिटाई

लंबे समय से बीमार चल रहे राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। सियासी दुनिया के चाणक्य माने जाने वाले अमर सिंह की उद्योगपतियों से लेकर फिल्मी सितारों तक जबर्दस्त पैठ मानी जाती थी।

Newstrack
Published on: 1 Aug 2020 4:53 PM GMT
जब अमर सिंह हुए गुस्से से आगबबूला, कर दी थी कांग्रेस के इस बड़े नेता की पिटाई
X
Amar Singh

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: लंबे समय से बीमार चल रहे राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। सियासी दुनिया के चाणक्य माने जाने वाले राज्यसभा सदस्य की उद्योगपतियों से लेकर फिल्मी सितारों तक जबर्दस्त पैठ मानी जाती थी।

वैसे तो अमर सिंह को कूल राजनीतिज्ञ माना जाता रहा है मगर एक बार वे एक पार्टी के दौरान गुस्से में आगबबूला हो गए थे और कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता की पिटाई कर दी थी। बाद में अमर सिंह ने खुद इस बात को स्वीकार किया था कि एक पार्टी के दौरान उनकी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से हाथापाई हो गई थी।

इस पार्टी में हुआ था झगड़ा

अमर सिंह ने कांग्रेस के जिस नेता की पिटाई की थी वह भी समय-समय पर विवादित बयान देने के लिए जाने जाते रहे हैं। अमर सिंह के निशाने पर आए थे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर। हुआ यह था कि दिल्ली में सतीश गुजराल के घर पार्टी का आयोजन किया गया था जिसमें तमाम राजनीतिक नेता भी मौजूद थे।

Mani Shankar Aiyar

पार्टी में शराब की भी व्यवस्था थी। पार्टी में खाने पीने का शाही इंतजाम किया गया था। इसी पार्टी के दौरान मणिशंकर अय्यर और अमर सिंह आपस में उलझ गए थे जिसके बाद अमर सिंह ने मणिशंकर अय्यर को पीट दिया था।

यह भी पढ़ें...अमर सिंह के निधन पर शोक की लहर, PM मोदी से लेकर अखिलेश ने जताया दुख

मणिशंकर अय्यर ने दी थीं गालियां

अमर सिंह ने बाद में पार्टी में हुई घटना का ब्योरा देते हुए बताया था कि मणिशंकर अय्यर ने पार्टी के दौरान उन्हें लगातार गालियां दीं। अमर सिंह का कहना था कि बर्दाश्त करने की भी एक सीमा होती है और मैंने उन्हें चेतावनी दी कि आधे घंटे का समय देता हूं और चुप हो जाओ नहीं तो तुम्हारी पिटाई हो जाएगी।

अमर सिंह के मुताबिक चेतावनी दिए जाने के बाद भी मणिशंकर अय्यर चुप नहीं हुए और लगातार गालियां देते रहे। सपा के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव को भी अपशब्द कहे।

Amar Singh

इस तरह की अय्यर की पिटाई

अमर सिंह ने पार्टी का किस्सा बयान करते हुए बताया था कि इसके बाद मैं मणिशंकर अय्यर के पास पहुंचा और उनसे कहा कि आधे घंटे बीत गए और अब तुम्हें पिटना होगा। इसके बाद उन्होंने मणिशंकर अय्यर की गर्दन पकड़कर उन्हें धक्का दे दिया और उनकी पिटाई कर दी।

यह भी पढ़ें...जब मोदी ने लिया अमर सिंह का नाम

अमर सिंह के मुताबिक बाद में मणिशंकर अय्यर ने मुझसे आधे घंटे तक चुप रहने का कारण भी पूछा। इस पर मैंने उन्हें जवाब दिया भगवान ने भी शिशुपाल की सौ गालियां सुनने के बाद चक्र उठाया था। मैं तुम्हारी हत्या करने में तो सक्षम नहीं हूं मगर तुम्हारी पिटाई जरूर कर सकता हूं। मैं जो कर सकता हूं, वह मैंने कर दिया है।

कांग्रेसियों को था इस बात का भ्रम

अमर सिंह ने एक बार कहा था कि कांग्रेसी उनसे इस बात को लेकर नाराज रहा करते हैं कि मैंने सोनिया गांधी को पीएम बनने से रोक दिया। असल में कांग्रेसियों को सच्ची बात पता ही नहीं है। मैंने कभी सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने के रास्ते में रुकावट नहीं पैदा की थी। सपा के सांसदों और विधायकों ने सामूहिक रूप से उन्हें समर्थन न देने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें...Big B-अमर सिंह में दूरियां: ये थी वजह, मौत से पहले मांग ली थी माफी

मैंने तो सिर्फ अपनी पार्टी के विचारों को व्यक्त किया था मगर इससे कांग्रेसियों को यह भ्रम पैदा हो गया कि मैं सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने के खिलाफ था और मैंने ही उनकी राह में रोड़े अटकाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story